DA Image
30 अक्तूबर, 2020|7:02|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव LIVE : पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान खत्म

first phase voting in bihar

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर आज मतदान डाले गए। सुबह सात बजे से ही लोग मतदान केंद्रों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और बारी आने पर अपने पसंदीदा उम्मीद्वार को वोट किया। बता दें कि पहले चरण में 952 पुरुष व 114 महिलाओं समेत कुल 1066 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें आठ मंत्री भी अपनी किस्मत आजमाया। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य में 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

बिहार चुनाव अपडेट्स

वोटिंग खत्म, बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर वोट डाले गए।

- पहले चरण के चुनाव में शाम 5 बजे तक 35 सीटों पर मतदान समाप्त, 36 पर अभी भी वोटिंग जारी।

जमुई:लक्ष्मीपुर के मतदान केंद्र संख्या 17 स्थित कन्या मध्य विद्यालय गोड्डी के पीठासीन पदाधिकारी इरफान आलम हुए बेहोश।रेफरल अस्पताल लक्ष्मीपुर में हो रहा है इलाज।

- नवादा के नारदीगंज में मतदान के दौरान झड़प, एक जख्मी। थाना क्षेत्र के मसौढा गांव के मतदान केंद्र संख्या 71 में मर्जी के खिलाफ वोट करने पर असामाजिक तत्वों ने खालिद नाम के व्यक्ति को पीटकर घायल कर दिया। 

- बांका : अमरपुर विधानसभा के शंभूगंज थाना क्षेत्र में गुलनी कुशहा गांव के बूथ संख्या 96 एवं 97 पर लोजपा उम्मीदवार मृणाल शेखर व कांग्रेस प्रत्याशी जितेंद्र कुमार सिंह के समर्थक आपस में भिड़े, चार लोग गंभीर रूप से जख्मी।

71 विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे तक 45.47 फीसदी लोगों ने मतदान किया।

गया के टिकारी विधानसभा में महागठबंधन क्षेत्र के उम्मीदवार पर हमला, गाड़ी का शीशा तोड़ा गया। उम्मीदवार का आरोप दो राउंड फायरिंग की गई है।

71 विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक 30 फीसदी से ज्यादा लोगों ने मतदान किया। 

मदनपुर घटराईन आंगनबाडी केन्द्र पर मतदान में वोट नहीं देने का लिया संकल्प। रोड नहीं तो वोट,वोटींग का किया गया बहिष्कार।

- बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान 31,371 मतदान केंद्रों में, 41,689 बैलेट यूनिट, 31,371 कंट्रोल यूनिट और 31,371 VVPAT को लगाया गया है। सुबह 10 बजे तक, 0.18% बैलट यूनिट, 0.26% कंट्रोल यूनिट, और 0.53% VVPAT को बदल दिया गया : चुनाव आयोग

भोजपुर के बड़हरा विस क्षेत्र के बखोरापुर में दो उम्मीदवारों के समर्थक भिड़े।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान औरंगाबाद में हादसा हो गया। चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए पेट्रोलिंग के दौरान सीआरपीएफ के रिजर्व पार्टी की गाड़ी केराप के धावा नदी पुल के पास पलट गई। हादसे में ड्राईवर एवं सीआरपीएफ की छह महिला जवान घायल हो गईं हैं।

crpf woman jawan hospitalized after accident during patrolling in bihar assembly election

- 71 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक 18.48 फीसदी मतदान।

- बक्सर जिले के राजपुर विधान सभा क्षेत्र में ड्यूटी के लिए जा रही आंगनबाड़ी सेविका की मौत सड़क हादसे में हो गई।

- भोजपुर के चरपोखरी प्रखंड मुख्यालय से बराड़ गांव जाने वाली सड़क का निर्माण नहीं होने से नाराज अधिकतर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। 1100 से अधिक वोटरों में से अब तक 85 ने मत डाला है।

- सुबह 11 बजे तक बक्सर जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों का औसत मतदान प्रतिशत-19.19 %

  • बक्सर विधानसभा- 21.70%
  • राजपुर विधानसभा- 18.20%
  • ब्रह्मपुर विधानसभा- 17.66%
  • डुमराव विधानसभा- 19.20%

- बिहार में मतदान के बीच अभिनेता सोनू सूद बोले- वोट के लिए बटन दबाने से पहले दिमाग लगाना।

- शेखोपुर सराय प्रखंड के हैदरचक गांव में 2 घंटे लेट मतदान शुरू मशीन खराब होने के कारण।

- जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गाँव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- नवादा में बीजेपी के पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत।

गया में दो प्रत्‍याशियों के समर्थकों में झड़प। बूथ के बाहर प्रचार को लेकर हुआ झगड़ा।

- काराकाट विधानसभा (सासाराम) के उदयपुर गाव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर ही हो गई। मतदान केंद्र सख्या 151 पर वराखाना ( उदयपुर टोला) निवासी हीरालाल सिह कुशवाहा 65 वर्ष मतदान करने मतदान केंद्र पर आए थे। 

पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने मतदाताओं को संबोधित करते हुए ट्वीट किया कि लोकतंत्र में मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी है। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 71 सीटों पर मतदान है। यदि आप इन क्षेत्रों के मतदाता हैं तो कृपया वोट के लिए समय जरूर निकलें। 

- जमुई विधानसभा क्षेत्र के खैरा प्रखंड के बूथ संख्या 230 पर शुरू नहीं हो सका वोटिंग तीन मशीन बदलने के बावजूद नहीं हुआ शुरू मतदान बूथ को कैंसिल किए जाने की सूचना।

- बक्सर जिले का सुबह 9 बजे तक का विधानसभावार मतदान प्रतिशत।

  • बक्सर विधानसभा- 6.80 %
  • राजपुर विधानसभा- 5.50 %
  • ब्रह्मपुर विधानसभा- 7.50 %
  • डुमराव विधानसभा- 8.10  %

9 बजे तक बिहार की 71 सीटों पर 6.74 प्रतिशत मतदान।

मुंगेर के डीएम राजेश मीणा ने कहा हमने सभी बूथों पर मतदान की व्यापक व्यवस्था की है। हमने भीड़ से बचने के लिए बूथों की संख्या बढ़ा दी है और उनके पास अधिकतम 1000 मतदाता हैं।

- मदनपुर के कई नक्सली क्षेत्रों में नक्सलियो द्वारा दलेल विगहा नहर के पास फेक आईईडी के रुप में लाल कपडा में कद्दू लपेट कर रख दिया गया था जिससे दहशत बना। आंजन रोड में और छेछानी रोड में तथा प्रेमनगर हसनबार रोड में फेक आईईडी लगाए गए थे।

गया के डीएम अभिषेक सिंह और उनकी पत्नी वोट देकर निकलते हुए।

औरंगाबाद: नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चुनाव को लेकर और नक्सलियों द्वारा फेंक आईईडी लगा कर दहशत फैलाने की सूचना पर की सत्यापन करने पहुंचे एसपी।

औरंगाबाद के गोह प्रखंड मुख्यालय के राजकीय गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में बना सखी मतदान केंद्र संख्या 205 में 8 बजे तक मशीन खराब रहने के कारण चालू नहीं हो सका है। बनाने का प्रयास जारी है।

- सुबह आठ बजे तक 2.4 प्रतिशत वोट पड़े। सबसे ज्‍यादा पटना में 4 फीसदी लोगों ने वोट डाले।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा- सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

बक्सर विधानसभा क्षेत्र के मॉडल मतदान केंद्रों पर चल रही मतदान की प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं का टेंपरेचर चेक करती आशा कार्यकर्ता और लाइन में खड़े मतदाता।

अरवल के मतदान केंद्र संख्‍या 212 पर ईवीएम खराब। शेखपुरा के बूथ संख्‍या 64 और बरबीघा के बूथ संख्‍या 72 पर ईवीएम खराब।

औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने आज तड़के सुबह दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण बरामद किए। हालांकि उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है।

-  राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके मतदाताओं से मतदान की अपील की।

- लखीसराय में वोट देने सुबह सुबह वोट देने पहुचे गिरिराज। लोगों से मास्क और दो गज की दूरी बनाकर वोट जरूर देने की अपील की। गिरिराज ने कहा जान है तो जहान है।

- बक्सर जिले में शहरी क्षेत्रों में आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार हो चुका है। सुबह में हल्की हल्की ठंड के कारण अभी भूतों पर लोग नहीं पहुंच सके हैं लेकिन बूथ पर मतदान कर्मी तैयार हैं।

- बक्सर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से स्वच्छ व पारदर्शिता के साथ मतदान कराने के लिए एक जिला कंट्रोल रूम का निर्माण कराया गया है इस कंट्रोल रूम में तैनात मतदान कर्मी हर क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं।

- बिहार विधासभा चुनाव के पहले चरण में मतदान शुरू। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार में खड़े नजर आ रहे लोग। जो मास्क पहनकर नहीं आये उनसे मास्क पहनने को कहा जा रहा है।

 

टॉल फ्री नंबर 1800-345-1950 पर कर सकते है शिकायत दर्ज
पहले चरण के मतदान को लेकर निर्वाचन विभाग के टॉल फ्री नंबर 1800-345-1950 पर कॉल कर अपनी शिकायत व सुझाव दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय में स्टेट कॉल सेंटर का निर्माण किया गया है। यह सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक  संचालित होगा। इसके जरिए आम मतदाता अपनी समस्याओं एवं प्रश्नों का समाधान खोज सकते हैं। इसी तरह, जिला स्तरीय कॉल सेंटर हेतु ' 1950' पर डायल किया जा सकता है। इसके अलावे राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष में फोन नंबर 0612-2215978 पर भी कॉल कर शिकायतें व सुझाव दिए जा सकते हैं। 

  • 1066 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है
  • 2,14,84,787 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे
  • 1,12,76,396 पुरुष मतदाता हैं
  • 1,01,29,101 महिला वोटर हैं
  • 599 थर्ड जेंडर हैं
  • 78,691 सर्विस वोटर हैं
  • 4,45,628 नए वोटर हैं
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Elections first phase voting live updates pehla charan 71 seats par matdan jdu rjd bjp congress ljp know voting percentage bihar chunav ki taza khabare