DA Image
28 अक्तूबर, 2020|7:17|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव: दूसरे चरण में बागियों, बाहुबलियों समेत कई बड़े नेताओं की परीक्षा, तेजस्वी, तेजप्रताप सहित कई दिग्गज मैदान में

bihar elections 2020  bihar assembly elections  second phase voting in bihar  rjd  jdu  bjp  tejashw

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की स्क्रूटनी का काम रविवार को पूरा हो गया। इसके बाद 1514 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें एक ओर जहां राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव और उनके भाई तेज प्रताप यादव अखाड़े में हैं, तो दूसरी ओर राज्य सरकार के चार मंत्रियों में भाजपा से नंदकिशोर यादव और राणा रणधीर तो जदयू से श्रवण कुमार और रामसेवक सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है। कई बड़े नेताओं के पुत्र भी मैदान में हैं। दूसरी ओर, भाजपा, जदयू और राजद के कई बागी भी चुनावी जंग में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं तो कई बाहुबलियों की पत्नियां और बेटे भी मोर्चे पर हैं। इन सबकी परीक्षा दूसरे चरण में होनी है।

तेजस्वी, तेजप्रताप सहित कई दिग्गज मैदान में
दूसरे चरण में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव के अलावा भाजपा के दिग्गज मंत्री नंदकिशोर यादव सहित कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में हैं। तेजस्वी राघोपुर से, तेजप्रताप हसनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में शामिल अन्य दिग्गजों की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री दरोगा राय के पुत्र और पूर्व मंत्री चंद्रिका राय परसा, पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव सीवान और झंझारपुर से नीतीश मिश्रा भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। राजद नेता और पूर्व मंत्री आलोक कुमार मेहता उजियारपुर और लोजपा विधायक राजू तिवारी गोविंदगंज से मैदान में हैं।

दूसरे चरण में चार मंत्री मैदान में
दूसरे चरण के मतदान में राज्य सरकार के चार मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी होगी। इनमें एनडीए गठबंधन के दोनों प्रमुख दल भाजपा और जदयू के कोटे के दो-दो मंत्री शामिल हैं। इनमें पटना साहिब सीट से बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, नालंदा विस क्षेत्र से संसदीय व ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार, हथुआ से समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह और मधुबन सीट से सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही कई पूर्व मंत्रियों की तकदीर का भी फैसला होना है।

बाहुबलियों के साथ पत्नी, भाई और बेटे भी मैदान में
दूसरे चरण में बाहुबली उम्मीदवारों में राजद के टिकट पर दानापुर से विधान पार्षद रीतलाल यादव जहां चुनाव लड़े रहे हैं वहीं कुचायकोट से जदयू ने अमरेन्द्र कुमार पाण्डेय तो कांग्रेस ने काली पाण्डेय को मैदान में उतारा है। लालगंज से निर्दलीय मुन्ना शुक्ला और मटिहानी से जदयू के टिकट पर बोगो सिंह भी चुनाव लड़े रहे हैं। ऐसे उम्मीदावरों की फेहरिस्त भी छोटी नहीं है जो बाहुबली की पत्नी, पुत्र या भाई हैं। पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणधीर कुमार सिंह छपरा तो भाई केदारनाथ सिंह बनियापुर से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। जदयू विधायक और बाहुबली मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह की पत्नी सीता देवी एकमा तो आदंन मोहन के बेटे चेतन आनंद शिवहर से मैदान में हैं। रणवीर यादव की पत्नी पूनम देवी खगड़ियां से तो रामा सिंह की पत्नी वीणा देवी को महनार से चुनाव लड़ रही हैं।  

नेताओं के सगे-संबंधियों से भी सजा है चुनावी अखाड़ा
इस चरण में कई बडे़ नेताओं के सगे भी मैदान में हैं। महागठबंधन में शरद यादव की पुत्री सुभाषिनी इस बार कांग्रेस का दामन थाम कर बिहारीगंज से चुनाव मैदान में उतरी हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता शत्रुघ्न   सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा बांकीपुर और पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार के भतीजा पप्पू सिंह लालगंज से मैदान में हैं। राजद के टिकट पर भाजपा एमएलसी चुन्ना पांडेय के भाई बच्चा पांडेय चुनाव मैदान में हें। जदयू ने दरभंगा ग्रामीण से पूर्व केन्द्रीय मंत्री एए फातमी के पुत्र फराज फातमी, पूर्व सांसद कमला मिश्रा मधुकर की पुत्री शालिनी मिश्रा को केसरिया, पूर्व मंत्री आरएन सिंह के पुत्र डा. संजीव कुमार को परबत्ता और हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के पुत्र कौशल किशोर को राजगीर से टिकट दिया है। लोजपा प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज के भाई कृष्ण राज रोसड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे चरण में कई बागियों की भी परीक्षा
दूसरे चरण में भी बड़ी संख्या में बागी भी मैदान में है, जिनकी भी परीक्षा है। बागियों में कई प्रमुख नेता हैं। जदयू के बागियों में विधायक रवि ज्योति कांग्रेस टिकट पर राजगीर से, रामचंद्र सदा लोजपा टिकट पर अलौली से, ललन भुइयां कुटुंबा से, राजीव रंजन उर्फ राजू गुप्ता डिहरी, शैलेंद्र प्रताप तरैया से, मंजीत सिंह बैकुंठपुर से मैदान में हैं। पूर्व मंत्री व भारतीय सबलोग पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष रणु कुशवाहा लोजपा के टिकट पर खगड़िया से मैदान में हैं। भाजपा के बागियों में मनोज कुमार सिंह रघुनाथपुर, कामेश्वर सिंह मुन्ना एकमा, प्रदीप ठाकुर दरभंगा ग्रामीण, राजीव ठाकुर गौड़ाबौराम से समेत कई नाम शामिल हैं।    

दूसरा चरण
कुल सीट: 94
3 नवम्बर को मतदान
1514 प्रत्याशियों के नामाकंन वैध पाए गए
एक सीट पर औसत 16 प्रत्याशी

पहला चरण
कुल सीट: 71
28 अक्टूबर को मतदान
1066 प्रत्याशी मैदान में
एक सीट पर औसत 15 उम्मीदवार

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar elections 2020 many big leaders including rebels bahubali in second phase tejashwi yadav tej pratap and many veterans in field