फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार चुनाव 2020: बागियों के खिलाफ सख्त हुई BJP, नामांकन कर चुके नेताओं को अल्टीमेटम, नाम वापस लें, वरना निष्कासन तय

बिहार चुनाव 2020: बागियों के खिलाफ सख्त हुई BJP, नामांकन कर चुके नेताओं को अल्टीमेटम, नाम वापस लें, वरना निष्कासन तय

बागियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भाजपा नेतृत्व अब सख्त हो गया है। जिन-जिन नेताओं ने अब तक नामांकन कर दिया है, उन्हें नाम वापसी की तिथि तक का समय दिया गया है। पार्टी नेतृत्व ने फोन कर ऐसे नेताओं...

बिहार चुनाव 2020: बागियों के खिलाफ सख्त हुई BJP, नामांकन कर चुके नेताओं को अल्टीमेटम, नाम वापस लें, वरना निष्कासन तय
पटना, हिन्दुस्तान टीमSat, 10 Oct 2020 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बागियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भाजपा नेतृत्व अब सख्त हो गया है। जिन-जिन नेताओं ने अब तक नामांकन कर दिया है, उन्हें नाम वापसी की तिथि तक का समय दिया गया है। पार्टी नेतृत्व ने फोन कर ऐसे नेताओं को साफ कहा है कि वे नाम वापस लें वरना उन्हें छह साल के लिए दल की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया जाएगा। हालांकि दल के इस संदेश का बागियों पर कितना असर होगा, यह देखने लायक होगा। 

पहले चरण में होने वाले 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1357 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। राज्य निर्वाचन विभाग की विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में पहले चरण के चुनाव में 583 उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया था। हालांकि तब पहले चरण में मात्र 49 विधानसभा क्षेत्रों में ही चुनाव हुआ था। कोविड को देखते हुए ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने की भी सुविधा दी गई है। पहले चरण में दस उम्मीदवारों ने इस सुविधा का लाभ लिया। 

दूसरे चरण के लिए कुल दो नामांकन 
वहीं, दूसरे चरण के लिए कुल दो नामांकन दाखिल किए गए। इनमें एक मनेर जबिक दूसरा दानापुर से हुआ। वहीं आचार संहिता लगने के बाद अब तक 21 हजार 16 पोस्टर बैनर सरकारी संपत्ति और तीन हजार 326 निजी संपत्ति से हटाये गये। इसके अलावा वोटरों को अनुचित लाभ पहुंचाने के तीन, अवैध बैठक के 30 और लाउडस्पीकर अधिनियम के तहत 23 सहित कुल 146 मामले दर्ज किये गये है। आयोग ने बताया है कि अब तक एक हजार पांच अवैध शस्त्र जब्त किये गये। 1772 लाइसेंस रद किये गये। 59 हजार 822 लाइसेंस सत्यापित किये गये। शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई भी बडे पैमाने पर हुई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें