DA Image
23 अक्तूबर, 2020|7:59|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव में इस बार एक बूथ पर सिर्फ 1 हजार वोटर करेंगे वोट, मतदान का समय भी बढ़ाया गया

बिहार चुनाव में इस बार काफी कुछ नया होगा। इस बार चुनाव में 7 करोड 79 लाख वोटर है । 3 करोड़ 79 लाख पुरूष वोटर और 3 करोड 39 लाख महिला वोटर हैं।मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अधिक वक्त रखा गया है।  सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं होगा। 

इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है। मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी। प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन डीएम छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे। हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी। 

बिहार में 2020 के चुनाव में सात करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे। इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे।  इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा। सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा। 18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं, इनमें से 16 लाख वोट डाल सकते हैं. 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे। 

बिहार विधानसभा की कुल सीटें- 243 

 तीन चरणों में चुनाव

1st Phase- 28 Oct
2nd Phase- 03 Nov
3rd Phase- 07 Nov
- Result-  10 Nov

20 नवंबर 2015 को नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार ने पांचवी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar election phase wise date announcement bihar vidhansabha chunav 2020 this time inly one thousand voters will vote in both voting timing extended