DA Image
29 अक्तूबर, 2020|8:54|IST

अगली स्टोरी

Bihar election 2020: बिहार में नीतीश का पहले की तरह नहीं दिख रहा जादू? बीजेपी की चिंता बढ़ी, बनाई यह रणनीति

bihar vidhansabha chunav 2020  nitish kumar and pm modi

बीजेपी नेतृत्व बिहार में राज्य सरकार को लेकर बने सत्ता विरोधी माहौल (एंटी इनकंबेंसी) को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे का ज्यादा इस्तेमाल कर रही है। गठबंधन में नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे को प्रमुखता दे रही है। चुनावी पोस्टर से लेकर रैलियों में मोदी और केंद्र सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है।

बिहार में चुनावी माहौल को देखते हुए बीजेपी बेहद सतर्क है। उसके केंद्रीय नेता आरजेडी व कांग्रेस पर तो हमलावर है ही, साथ ही अपनी रणनीति पर भी तेजी से अमल कर रहे है। सूत्रों के अनुसार, पहले दौर के चुनाव प्रचार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ जिस तरह से जनता का गुस्सा सामने आया है। उससे बीजेपी की चिंता बढ़ी है। पहले की तरह नीतीश कुमार का पुराना जादू अब नहीं दिख रहा है। बल्कि कई जगह विरोध ही सामने आया है। हालांकि, इसमें विरोधी दलों का हाथ हो सकता है। लेकिन बीजेपी माहौल को देखते हुए सतर्कता बरत रही है।

यह भी पढ़ें: लद्दाख में बीजेपी की बड़ी जीत, कांग्रेस को फिर करना पड़ा हार का सामना

पार्टी के एक प्रमुख नेता ने कहा है कि चुनाव में किसी भी चीज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसलिए पिछले विधानसभा चुनाव और इस विधानसभा चुनाव के बीच जिस तरह के राजनीतिक समीकरण बदले हैं उसे देखते हुए भी पार्टी अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। बीजेपी के नेता गठबंधन के लिए प्रचार कर रहे हैं और गठबंधन के लिए वोट भी मांग रहे हैं, लेकिन वह अपने शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी को केंद्र में रखे हुए है। इसकी वजह राज्य सरकार को लेकर एंटी इनकंबेंसी को कम करना है। 

साथ ही लोगों को यह भरोसा भी दिलाना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की केंद्र की योजनाएं बिहार में भी तेजी से लागू की जाएंगी और विकास का रास्ता तय किया जाएगा। गठबंधन के लिए भी यह मुफीद है क्योंकि मोदी गठबंधन के सबसे बड़े नेता हैं और उसका लाभ भाजपा के साथ जदयू और अन्य दो छोटे सहयोगी दलों हम और वीआईपी को भी मिलेगा। पहले चरण के मतदान को देखने के बाद बीजेपी नेतृत्व अगले दो चरणों के लिए अपनी रणनीति में जरूरी बदलाव भी करेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar election 2020: Nitish Kumar s magic is not seen in Bihar as before BJP s concern increases made this strategy