फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार चुनाव 2020: भागलपुर के रिजल्ट में देरी, मतगणना को लेकर 21 जगहों पर बैरिकेडिंग

बिहार चुनाव 2020: भागलपुर के रिजल्ट में देरी, मतगणना को लेकर 21 जगहों पर बैरिकेडिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चुनाव परिणाम के लिए भागलपुर को लोगों को 10 नवम्बर को लंबा इंतजार करना पड़ेगा। जिले में इस बार बूथों की संख्या अधिक होने के चलते मतगणना में समय लगेगा। उधर...

बिहार चुनाव 2020: भागलपुर के रिजल्ट में देरी, मतगणना को लेकर 21 जगहों पर बैरिकेडिंग
भागलपुर, वरीय संवाददाताMon, 09 Nov 2020 08:15 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चुनाव परिणाम के लिए भागलपुर को लोगों को 10 नवम्बर को लंबा इंतजार करना पड़ेगा। जिले में इस बार बूथों की संख्या अधिक होने के चलते मतगणना में समय लगेगा। उधर मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र के आसपास के अलावा शहर के चौक-चौराहों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है। भीड़ और वाहनों को नियंत्रित करने के लिए 21 स्थानों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए डीएम, एसएसपी और नवगछिया एसपी ने रविवार को संयुक्त आदेश जारी किया है।

स्क्रीन पर भी मतगणना दिखाने की योजना
डाक मतपत्रों की गणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। ईवीएम के मतों की गणना 8.30 बजे से शुरू हो पायेगी। नौ बजे से मतगणना का रूझान मिलने की संभावना है। प्रत्येक राउण्ड की मतगणना की जानकारी माइक से सार्वजनिक करने की योजना है। स्क्रीन पर भी दिखाने की योजना बनायी जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी गयी है। 2015 के विधानसभा चुनाव में जिले में 2102 मतदान केन्द्र था। इस बार 1093 मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ायी गयी है। जिले के सात विधानसभा सीटों पर कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 3195 हो गयी है। एक बार में 14 मतदान केन्द्रों की गणना करने की व्यवस्था की गयी है। इसके चलते किसी विधानसभा सीट पर 36 तो किसी पर 35 राउण्ड मतगणना होगी। सबसे कम बिहपुर में 28 राउण्ड तो भागलपुर विधानसभा सीट पर 36 राउण्ड की गणना के बाद ही परिणाम घोषित हो पाएगा। 

21 जगहों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था 
तिलकामांझी से बरारी के बीच केवल अनुमति प्राप्त वाहन ही चलेंगे। तिलकामांझी से बरारी और जीरोमाइल से विक्रमशिला पुल के बीच 21 जगहों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी। मुख्य सड़क से मिलने वाली सभी सड़क और गलियों को सील कर दिया जाएगा। बाइपास टोल प्लाजा, जीरोमाइल पेट्रोल पंप के पास और जहान्व चौक पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था नहीं होगी। लेकिन मजिस्ट्रेट और पुलिस की तैनाती की जाएगी। सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को 10 नवम्बर की सुबह पांच बजे तक अपने कर्तव्य पर पहुंचने की हिदायत दी गयी है। राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के चारों तरफ 15 और महिला आईटीआई कॉलेज के आसपास 14 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की गयी है। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष के गेट पर भी मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है। भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को संबंधित स्थलों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। 

प्रवेश की अलग व्यवस्था
प्रत्याशी और उनके गणना अभिकर्ता राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के पीछे दक्षिण गेट से तथा महिला आईटीआई बरारी भवन के मुख्य गेट के बाद निर्मित अस्थायी प्रवेश द्वार से मतगणना केन्द्र के अंदर जायेंगे। दोनों प्रवेश द्वार पर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। परिचय पत्र की जांच के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन,आई पेड,लेपटॉप या अन्य किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक लगा दी गयी है। माचिस, चाकू,कॉडलेस,टेलीफोन,कैमरा,रेडियो और अन्य अस्त्र-शस्त्र लेकर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। धुम्रपान और तम्बाकु पूर्णत: वर्जित रहेगा। मतगणना के दौरान विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए क्यूआरटी का गठन किया गया है। 

पार्किंग व्यवस्था
मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी, मतगणनाकर्मी और मीडियाकर्मियों को मतगणना कार्य के लिए निर्गत परिचय पत्र के साथ एक वाहन के परिचालन की अनुमति दी गयी है।  राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज के सामने बुनकर सेवा केन्द्र कंचनगढ़ बरारी और महिला आईटीआई बरारी के दक्षिण स्थल पर वाहनों को लगाने के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित किया गया है। आसपास वाहन लगाने पर कार्रवाई की जाएगी। एसडीओ और सहायक एसपी को इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गयी है। राजनीतिक दल,प्रत्याशी और प्राधिकृत व्यक्तियों के लिए पोलिटेक्निक कॉलेज के पीछे स्थित मैदान में और महिला आईटीआई से संबंधित लोगों के लिए विक्रमशिला टीओपी के सामने पश्चिम तरफ मैदान में पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। 

नियंत्रण कक्ष
दोनों मतगणना केन्द्रों पर नियंत्रण कक्ष खोला गया है। पोलिटेक्निक कॉलेज का दूरभाष नम्बर 0641-2301070 और महिला आईटीआई का दूरभाष नम्बर 0641-2610225 है। इसका नोडल पदाधिकारी आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अर्चना कुमारी को बनाया गया है। सभी अधिकारियों को कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन करने की हिदायत दी गयी है। मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों को डीएम सोमवार को समीक्षा भवन में संबोधित करेंगे। महिला आईटीआई मतगणना स्थल के विधि व्यवस्था का प्रभार जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह को और पोलिटेक्निक में डीडीसी सुनील कुमार को सौंपी गयी है। सम्पूर्ण विधि व्यवस्था का वरीय प्रभार नगर आयुक्त और सिटी एसपी को दिया गया है। 

चौक-चौराहों और बस पड़ाव पर सुरक्षा की व्यवस्था
मतगणना को लेकर शहरी क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है। डीएम ने सभी एसडीओ और डीएसपी को पत्र भेजकर कहा है कि मतगणना समाप्ति तक प्रशासनिक सतर्कता,निगरानी और निरोधात्मक कार्रवाई करना जरूरी है। डीएम ने सभी संवेदनशील स्थानों के अलावा विभिन्न चौक-चौराहों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और उसके आसपास शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट,पुलिस पदाधिकारी,पुलिस बल,महिला बल,लाठी बल आदि की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। 

राउण्डवार मतगणना का ब्योरा
 2020   चुनाव                                        2015 चुनाव
विधानसभा   कुल मतदान केन्द्र   राउण्ड की संख्या       कुल मतदान केन्द्र                    राउण्ड

बिहपुर                391                           28                                 240                     18
गोपालपुर         401                            29                                  260                      19
पीरपैंती            488                          35                                   323                       24
कहलगांव         483                           35                                   330                      24
भागलपुर          492                           36                               317                         23
सुल्तानगंज      463                          33                                 325                          24
नाथनगर        477                           35                                   307                           22                         
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें