DA Image
25 नवंबर, 2020|4:26|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव 2020: NDA में सीट बंटवारे पर निर्णय अंतिम दौर में, दिल्ली रवाना हुए बिहार BJP प्रमुख

nitish kumar and chirag paswan

एनडीए में घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर निर्णय अंतिम दौर में है। इसकी घोषणा कभी भी हो सकती है। बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के रविवार की देर शाम दिल्ली रवाना होने के बाद यह भी संभावना जताई जा रही है कि एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा 30 सितम्बर तक ही हो जाए।

सूत्रों के अनुसार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के साथ संगठन महामंत्री नागेन्द्र भी दिल्ली गए हैं। बिहार भाजपा प्रभारी सांसद भूपेन्द्र यादव और बिहार चुनाव संचालन समिति के संयोजक केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय पहले से वहां मौजूद हैं। सीट शेयरिंग के मसले पर दिल्ली में भाजपा नेताओं की बैठक होगी। इस बैठक को सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा होने से पहले की अंतिम बैठक बताई जा रही है। 

भाजपा नेताओं की कोशिश है कि सीट को लेकर नाराज चल रहे लोजपा को भी मना लिया जाए और साथ मिलकर ही चुनाव मैदान में जाएं। उम्मीद है कि सोमवार को दिल्ली में ही भाजपा और लोजपा नेताओं के बीच सीट शेयरिंग के मुद्दे पर अहम बैठक हो। पार्टी नेताओं के अनुसार दिल्ली में ही एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर औपचारिक ऐलान हो सकता है। सीटों की संख्या जब कभी भी घोषित होगी, जदयू और लोजपा के नेता भी अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे।

बिहार में बात न बनीं तो उपेंद्र कुशवाहा ने दिल्ली में डाला डेरा
रालोसपा अध्यक्ष सह पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की बात राजद संग नहीं बन रही। दो दिन से वो दिल्ली में डेरा डाले हैं। उन्हें लेकर फिलहाल चर्चाओं का बाजार गर्म है। दिल्ली में उनकी भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस नेताओं के भी संपर्क में होने की चर्चा है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि अभी उनकी बात कहीं फाइनल नहीं हो सकी है। सोमवार को वे पटना लौट सकते हैं।

उपेंद्र ने हाल में अपनी पार्टी की बैठक में जहां राजद के मौजूदा नेतृत्व पर सवाल उठाया था, वहीं यह भी कहा था कि केंद्र में भी उनकी पार्टी की भागीदारी होनी चाहिए। यह कहकर उन्होंने एनडीए से फिर बातचीत शुरू करने के संकेत दिए थे। सूत्रों की मानें तो राजद ने भी यह कहते हुए गेंद कांग्रेस के पाले में डाल दी है कि यदि वो चाहे तो कुशवाहा को अपने कोटे की सीटों में से दे सकती है। 

वहीं वीआईपी के मुकेश सहनी भी फिलहाल भागदौड़ में जुटे हैं। उन्हें इकाई के अंक में सीट देने की चर्चा है, मगर वो दहाई के अंक में चाहते हैं। गत दिवस उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस नेता अहमद पटेल से भी मुलाकात की थी। देर शाम उनके तेजस्वी यादव से भी बात किए जाने की चर्चा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar election 2020 decision on seat sharing in nda in final round bihar bjp chief sanjay jaiswal leaves for delhi