DA Image
29 नवंबर, 2020|1:03|IST

अगली स्टोरी

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का साहस दिखाएंगे नरेंद्र मोदी? कांग्रेस ने PM से पूछें ये 10 सवाल...

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया कि क्या वे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का साहस दिखाएंगे। उन्होंने 2015 में प्रधानमंत्री पर बिहार के स्वाभिमान की बोली लगाने का आरोप लगाया और उनसे बिहार की 12 करोड़ जनता की ओर से दस सवालों का जवाब मांगा।

शुक्रवार को पाटलिपुत्र स्थित एक निजी आवास में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सुरजेवाला ने कहा कि केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने एक दिन पहले ही बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने को सिरे से खारिज कर दिया है, ऐसे में क्या प्रधानमंत्री विशेष राज्य का दर्जा देने का साहस दिखाएंगे। 

सुरेजवाला ने दस प्रश्नों के तहत पूछा कि बिहार के युवाओं के भविष्य पर कुठाराघात क्यों किया गया। भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय की घोषणा की गयी, लेकिन कुछ हुआ नहीं। आरोप लगाया कि बिहार के युवाओं को कौशल विकास विश्वविद्यालय के नाम पर प्रधानमंत्री ने झूठ क्यों परोसा। बिहार में दस हजार करोड़ की लागत से चौसा में बनने वाले थर्मल पावर प्लांट का क्या हुआ। 

उन्होंने गंगा पर मनिहारी से साहेबगंज और भागलपुर में विक्रमशीला पुल के समानांतर बनने वाले पुल और महात्मा गांधी सेतु के समांतर बनने वाले पुल के बारे में भी सवाल किए। पांच हजार करोड़ की लागत से बनने वाले कोसी पुल, राम-जानकी मार्ग सहित अन्य सवालों की भी प्रधानमंत्री से जानकारी मांगी। इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा व अन्य नेता भी मौजूद थे।

कांग्रेस के 10 सवाल

1- पिछले चुनाव में 500 करोड़ की लागत से भागलपुर में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा कर वाहवाही तो खूब लूटी, पर भागलपुर की केंद्रीय यूनिवर्सिटी की एक भी ईंट क्यों नहीं लगी?

2- 2015 में मोदी जी की घोषणा के अनुसार 1550 करोड़ से बिहार में बनने वाली ‘स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी’ कहां खो गई?

3- बक्सर के चौसा में दस हजार करोड़ की लागत से बनने वाले 1300 मेगावॉट थर्मल पॉवर प्लांट का क्या हुआ?

4- मोदी जी द्वारा घोषणा की गई 1500 करोड़ रु. की लागत से बनने वाली पटना की सिक्स-लेन रिंग रोड कहां गुम हो गई?

5- गंगा मैया पर मनिहारी से झारखंड में साहिदगंज को जोड़ने वाले 2000 करोड़ के पुल की घोषणा कर मोदी जी ने वाहवाही तो खूब लूटी पर इस योजना को ही खत्म क्यों कर दिया गया?

6- गंगा मैया के ऊपर ‘विक्रमशिला पुल के बराबर’ 2000 करोड़ रु. की लागत से बनने वाले पुल की एक ईंट भी क्यों नहीं लगी? गंगा मैया के ऊपर ‘एमजी पुल’ के समानांतर 3000 करोड़ की लागत से बनने वाले फोर-लेन पुल का निर्माण कहां गुम हो गया?

7- 4000 करोड़ रु. की लागत से बनने वाले बिहार में पड़ने वाले श्री राम-जानकी मार्ग तथा उत्तर प्रदेश सीमा से सिवान-मधुबनी-सीतामढ़ी-भारत नेपाल सीमा तक बनने वाली चार लेन सड़क का क्या हुआ?

8- मोदी जी की घोषणा के मुताबिक 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कोसी पुल तथा उचैत भगवती स्थान से मेसी-तरास्थन को जोड़ने वाले 5000 करोड़ की सड़क कहां खो गई?

9- मोदी जी द्वारा घोषणा किए गए बिहार में रामायण सर्किट के 100 करोड़ रु. कहां गुम हो गए?

10- सीतामढ़ी के पुरोना में माता सीता के ‘प्राकट्य स्थल परिसर’ में भगवान राम-माता सीता के जीवन पर बनने वाले संग्रहालय से मोदी सरकार ने इंकार क्यों कर दिया?

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar election 2020 congress asked 10 questions from pm randeep surjewala said narendra modi will show courage to grant special state status to bihar