DA Image
9 नवंबर, 2020|10:10|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव: राजधानी की सीमाएं सील, 66 चेकपोस्टों पर तलाशी, दूसरे चरण के लिए पटना पहुंची 125 कंपनियां

सुरक्षा के लिहाज से पुलिस पूरी तरह से चौकन्नी हो गई है। बाहरी जिलों से संदिग्ध और अपराधी पटना जिले की सीमा में प्रवेश न कर सकें, इसके लिए मतदान से 48 घंटे पहले यानी शनिवार की रात 12 बजे के बाद पटना जिले की सीमा सील कर दी गई। सीमा सील होने के बाद बनाये 66 चेकपोस्टों से होकर आने-जानेवाले लोगों की सघन तलाशी व वाहनों की जांच की जाएगी। 

इसके लिए एसएसपी उपेंद्र शर्मा की ओर से चेकपोस्टों पर तैनात पुलिसकर्मियों को कड़े निर्देश दिये हैं। शनिवार को पटना के 22 थाना क्षेत्रों में पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। पत्रकारनगर, कंकड़बाग, दीघा, गांधी मैदान, पीरबहोर सहित अन्य थाना क्षेत्रों में निकाले गये फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस लोगों से निडर होकर मतदान करने की अपील कर रही थी। एएसपी लॉ एंड ऑर्डर स्वर्ण प्रभात के नेतृत्व में फ्लैग मार्च के बाद नाव से पुलिस नकटा दियारा पहुंची और मतदान केन्द्रों का हाल जाना। एएसपी ने बताया कि नकटा दियारा में तीन सेक्शन फोर्स अतिरिक्त तैनात किया जाएगा, जो मतदान के एक दिन पूर्व से ही तैनात कर दिए जायेंगे। 2 नवंबर की शाम से ही जिले की सीमा सील कर दी जाएगी। 

पटना में साढ़े 15 हजार से भरवाया बॉन्ड 
आगामी तीन नवंबर को पटना जिले में होने वाले चुनाव को लेकर 15 हजार 578 आपराधिक छवि लोगों से पुलिस ने बॉन्ड भरवा लिया है। 288 को तड़ीपार कर दिया गया है। 34 हजार 174 लोगों पर 107 की कार्रवाई पुलिस ने की है। एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि पूर्व में चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वालों को चिह्नित कर लिया गया है। एसएसपी के मुताबिक पुलिस जिले में दानापुर, मनेर और बख्तियारपुर इलाके संवेदनशील हैं लिहाजा वहां पैनी नजर रखी जा रही है। दानापुर और मनेर के दियारा इलाकों में पुलिस का घुड़सवार दस्ता गश्त करेगा। पटना में हर रोज होटलों की र्चेंकग हो रही है। एसएसपी ने बताया कि जिल थाना इलाकों में होटल और लॉज हैं वहां के थानेदारों को हर रोज वहां र्चेंकग व छापेमारी करने के निर्देश दिये गये हैं। शनिवार को गांधी मैदान, कोतवाली, जक्कनपुर सहित कई थानों की पुलिस ने अपने-अपने इलाके में स्थित होटलों में छापेमारी की। वहीं सुलतानगंज पुलिस ने कई लॉज के कमरों को खंगाला। बूथों के आसपास अगर संदिग्ध मिलते हैं तो उन्हें हिरासत में लिया जायेगा।

पटना पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। असामाजिक तत्वों पर नजर है।  किसी तरह की सूचना मिलने के बाद पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी। 
-उपेंद्र शर्मा, एसएसपी, पटना

दूसरे चरण के लिए पटना पहुंची 125 कंपनियां  
पटना में द्वितीय चरण के मतदान के लिए 125 अर्ध सैनिक बल की कंपनियां पहुंची हैं। जवानों को सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में रखा गया है तथा जवान 1 नवंबर से अगले 2 दिनों तक अपने अपने इलाकों में फ्लैग मार्च करेंगे ताकि शांति व्यवस्था कायम रहे। शनिवार की देर शाम डीएम कुमार रवि और एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया। अधिकारियों ने 9 विधानसभा क्षेत्रों में पढ़ने वाले अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के बारे में अर्धसैनिक बल के अधिकारियों को अवगत कराया। इस दौरान डीएम एसएसपी ने कोविड मानक की जानकारी दी। साथ ही अर्धसैनिक पुलिस बल के अधिकारियों से समस्या एवं सुझाव भी लिए गये। उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के डिस्पैच सेंटर पर संपन्न होने वाले कार्य एवं मतदान केंद्र पर पहुंचने एवं सुरक्षा कायम रखने संबंधी तथ्यों से अवगत कराया गया। 

85 उड़नदस्ता तैनात   
दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है। निर्वाचन आयोग ने मतदान की तिथि के 48 घंटे पहले राजनीतिक पार्टी एवं प्रत्याशियों से कहा है कि चुनाव प्रचार बंद कर दें। इसके आलोक में जिला प्रशासन ने 1 नवंबर की शाम 5:00 बजे के बाद चुनाव प्रचार नहीं करने को कहा है। शाम 5:00 बजे के बाद चुनाव प्रचार न हो, इसे देखने के लिए पूरे जिले में 85 उड़नदस्ता दल तैनात किया गया है। इस दल में एक मजिस्ट्रेट, एक दरोगा और चार पुलिसकर्मी शामिल किए गए हैं। प्रचार करने वाले पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन का मामला दर्ज होगा।

दियारा से अथमलगोला तक हाई अलर्ट
मुंगेर की घटना से बड़ा सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से मनेर के रामपुर दियारा से अथमलमोला तक चौकसी बढ़ा दी है। जलमार्ग पर पहरा कड़ा कर दिया गया है। पुलिस पूरी तरह से हाई अलर्ट मोड पर है। शनिवार से एनडीआरएफ की टीम ने भी पेट्र्रोंलग शुरू कर दी। आईजी रेंज संजय सिंह ने बताया कि मुंगेर में हुर्ई हिंसा को लेकर तीन नवंबर को होने वाले मतदान पर कोई असर न पड़े, इसके लिए हर स्तर पर चौकसी बरती जा रही है। वहीं दीघा एवं बांकीपुर के सामान्य प्रेक्षक एमआई पटेल ने नकटा दियारा पंचायत के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्र पर उपलब्ध व्यवस्था का भी जायजा लिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar chunav ki taza khabar patna borders sealed search on 66 check posts 125 companies reached patna for second phase election