DA Image
1 नवंबर, 2020|6:12|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव: दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए थमा प्रचार का शोर, 3 को वोटिंग, तेजस्वी-तेजप्रताप समेत कई दिग्गज हैं मैदान में

tejpratap yadav and tejaswi yadav

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शोर रविवार की शाम को थम गया। कुल 1463 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं। इस चरण में 623 निबंधित गैर मान्यता प्राप्त दलों से तो 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

जिन चुनाव क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होना है वहां रविवार की शाम चार बजे और जिन क्षेत्रों में छह बजे तक मतदान होना है वहां शाम छह बजे के बाद चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के अनुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व इन सीटों के प्रत्याशी सिर्फ व्यक्तिगत जनसंपर्क के माध्यम से ही अपने पक्ष में वोट देने की अपील कर सकेंगे। सभी प्रकार की चुनावी सभा, नुक्कड़ सभा इत्यादि, दृश्य एवं श्रव्य माध्यम से होने वाले चुनाव प्रचार पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई। 

आठ निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ही होगा मतदान
दूसरे चरण के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। इनमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव का चुनाव क्षेत्र राघोपुर भी शामिल है। जबकि शेष 86 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। दूसरे चरण में महाराजगंज में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी और दरौली (सु) में सबसे कम 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतदाता की संख्या के आधार पर सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र दीघा है तो सबसे छोटा चुनाव क्षेत्र चेरिया-बरियापुर है।

इस चरण में कई प्रमुख नेता चुनाव मैदान में
इस चरण में भाजपा कोटे से दो मंत्री पटना साहिब से नंद किशोर यादव व मधुबन से राणा रणधीर सिंह, कुम्हरार से विधानसभा में सत्तारुढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा, जदयू कोटे से नालंदा से श्रवण कुमार, चेरिया बरियारपुर से पूर्व मंत्री मंजू वर्मा, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव सहित अन्य प्रमुख नेता चुनाव मैदान में हैं।

कुल मतदाता --- 2,86,11,164
पुरुष  मतदाता --- 1,50,33,034
महिला मतदाता --- 1,35,16,271
थर्ज जेंडर   ---- 980
सर्विस वोटर ---- 60,879
कुल मतदान केंद्र --- 41,362

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar chunav election campaigning for 94 seats in second phase stop many veterans including tejashwi raghopur and tej pratap hasanpurain fray voting on 3 november 2020