DA Image
11 अगस्त, 2020|2:07|IST

अगली स्टोरी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया: आरसीपी सिंह

जदयू के विधानसभावार वर्चुअल सम्मेलन के पांचवें दिन भी 16 विधानसभा क्षेत्रों में चार प्रमुख नेताओं के नेतृत्व में वर्चुअल सम्मेलन आयोजित हुआ। दरभंगा जिला के बेनीपुर तथा मुजफ्फरपुर जिला के मीनापुर, सकरा एवं बरूराज विधानसभा क्षेत्रों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए जदयू के राष्ट्रीय संगठन महासचिव आरसीपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया। 

आरसीपी ने कहा कि नीतीश कुमार के कार्यकाल में न केवल बिहार का बजट 23 हजार 800 करोड़ से 2 लाख 11 हजार करोड़ का हो गया बल्कि बिहार के जीएसडीपी पर 2005 से पहले जो ऋण 56% से ज्यादा था, वह भी घटकर 32% हो गया। यह नीतीश कुमार के वित्तीय प्रबंधन के कारण ही संभव हुआ। हमसब के नेता ने बिहार की बेहतरी के लिए हर संभावना पर काम किया। उन्हीं के प्रयासों से मैथिली भाषा संविधान की आठवीं अनुसूचि में शामिल हो पाई। सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि हमारी राजनीति सेवा के लिए है, जबकि विपक्ष की राजनीति सम्पत्ति सृजन के लिए। कोरोना से लड़ने के लिए हमारी सरकार ने 8538 करोड़ रुपए खर्च किए। 

प्रदेश जदयू अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने रफीगंज, बाराचट्टी, बोधगया एवं गया टाउन में विस क्षेत्र के जदयू नेताओं व कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। मौके पर बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने अपनी ओजस्विता व दूरदर्शिता से बिहार को जिस तरह सजाया संवारा है, उसकी दूसरी मिसाल नहीं है। उन्होंने सात निश्चय से विकसित बिहार के सपने को पूरा करना आरंभ कर दिया है। जदयू सांसद ने अपने कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव में कूदने को कमर कसने का आह्वान किया। कहा कि सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाना है, विपक्ष के दुष्प्रचारों का करारा जवाब देना है और नीतीश जी के काम पर जनता से मुखर होकर संवाद करना है। 

नीतीश कुमार का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित किया जाएगा : ललन
सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के नेतृत्व में मंत्री महेश्वर हजारी, मदन सहनी और पूर्व सांसद कहकशां परवीन ने तरैया, लालगंज, पातेपुर एवं सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। मौके पर ललन सिंह ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विकास कार्यों की गाथा लिखी जाए तो उनका नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने लगभग सभी क्षेत्रों में काम किया है अगर उन सभी कार्यों की चर्चा की जाए तो करीब 2 दिनों का समय लगेगा। पिछले 15 वर्षों में राज्य सरकार ने लगभग सभी टोला एवं गांव की सड़क को मुख्य सड़क से जोड़ने का काम किया है। बिजली की खपत को 600 मेगावाट से बढ़ाकर 6200 मेगावाट की आपूर्ति सुनिश्चित कराकर हर घर बिजली उपलब्ध करा रहे है। 

15 वर्षों में न्याय के साथ विकास का मिसाल पेश हुआ : बिजेंद्र 
कटिहार जिले के कदवा, बरारी, कोढ़ा और मधेपुरा जिले के आलमनगर विधानसभा क्षेत्रों के पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव की टीम ने वर्चुअल संवाद किया। मंत्री संजय झा, लक्ष्मेश्वर राय, रमेश ऋषिदेव, एमएलसी तनवीर अख्तर और महासचिव प्रो. सुहेली मेहता ने भी संबोधित किया।विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले 15 वर्षों में न्याय के साथ विकास की मिसाल पेश की है। उनसे पहले जो मुख्यमंत्री हुए, उन्होंने ‘माल कमाओ, जेल जाओ’ की नीति पर अमल करते हुए बिहार को और पीछे धकेला, लेकिन 15 साल पहले बिहार को नीतीश कुमार के रूप में एक ईमानदार मुख्यमंत्री मिला, जिन्होंने सड़क, बिजली, शिक्षा, कृषि रोडमैप, सामाजिक कल्याण की अनेकानेक नीतियों आदि के जरिये सभी क्षेत्रों में बिहार का चैतरफा विकास किया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar chief minister nitish kumar did unprecedented work in every field RCP Singh