DA Image
16 अक्तूबर, 2020|8:23|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव 2020: महागठबंधन में पहले चरण के लिए RJD, कांग्रेस और माले के बीच 71 सीटें बंटी

                              71

पहले चरण की 71 सीटों के आपसी बंटवारे को लेकर महागठबंधन में रविवार को महामंथन चला। राजद और कांग्रेस के बीच चार-पांच सीटों को छोड़कर अधिकांश सीटों पर आपसी सहमति बन गई है। फंसी हुई सीटों में टेकारी, बांका, तारापुर, मोकामा सहित एकाध अन्य सीट शामिल हैं। इसके लिए दोनों दलों के नेता सोमवार की सुबह फिर साथ बैठेंगे। बाकी सारी सीटों का खाका लगभग तैयार है। माले अपने प्रत्याशी तय कर चुका है। वहीं राजद ने भी प्रत्याशियों को सिंबल देने की शुरूआत कर दी है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर अंतिम मुहर दिल्ली से लगनी है।

राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होना है। इन सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। महागठबंधन में सीटों की संख्या के बंटवारे का एलान तो हो चुका है मगर कौन सी सीट किसके पास रहेगी, इस पर मंथन का सिलसिला रविवार को भी दिनभर राबड़ी आवास पर चलता रहा। पहले चरण राजद, कांग्रेस और माले तीनों के लिए अहम हैं। पहले चरण की सारी सीटें भी इन्हीं तीनों दलों के खाते में गई हैं। माले की इस चरण में कुल 19 में से नौ सीटें शामिल हैं।

जहां तक चार-पांच उन सीटों का सवाल है, जिन पर पेंच फंसा है, उनमें टेकारी सीट भी शामिल है। इस सीट को तेजप्रताप चाहते हैं। वहीं मोकामा, बांका और तारापुर सीट भी राजद और कांग्रेस अपने-अपने खाते में रखना चाहते हैं। सूत्रों की मानें तो बांका राजद को और तारापुर कांग्रेस के खाते में रहने की संभावना है। फिलहाल सीटों का फाइनल खाका लगभग तैयार है। उसमें दो-तीन सीटों का ही अब फेरबदल संभव है।

2015 में यह था इन सीटों पर जीत का गणित
पिछले विधानसभा चुनाव में इन 71 सीटों में सर्वाधिक 25 सीट राजद ने जीती थीं। जब महागठबंधन में शामिल दूसरे घटक दल जदयू को 21 और तीसरे घटक कांग्रेस को आठ सीटों पर जीत मिली थी। भाजपा ने इनमें से 14 सीट जीती थीं। जबकि हम, वाम और निर्दलीय प्रत्याशी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की थी। इस बार गठबंधन की स्थिति भिन्न है। जदयू एनडीए में है तो वाम दल महागठबंधन का हिस्सा हैं।

राजद कोटे की सीटें
जगदीशपुर, शाहपुर, बह्मपुर, रामगढ़, भभुआ, दिनारा, नोखा, डिहरी, जहानाबाद, इमामगंज, बोधगया (एससी), बेलागंज, अतरी, मसौढ़ी (एससी), संदेश, बराहरा, मुंगेर, बेलहर, बांका, सुल्तानगंज, कटोरिया (सुरक्षित), लखीसराय, बाढ़, नवादा, गोविंदपुर, जमुई, झांझा, ओबरा, गोह, टेकारी, मखदूमपुर (एससी), सूर्यगढ़ा, धौरैया (सुरक्षित), रजौली (एससी), गुरुआ, शेरघाटी, बाराचट्टी, मोकामा, चकाई।

कांग्रेस की सीटें
बक्सर, रफीगंज, सिकंदरा (एससी), मोहनिया (एससी), चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, कुर्था, बिक्रम, कहलगांव, बरबीघा, औरंगाबाद, कुटुंबा (एससी), गया टाउन, वजीरगंज, जमालपुर, हिसुआ, बारसलीगंज, अमरपुर, शेखपुरा, करगहर, तारापुर, नवीनगर।

माले की सीटें
अंगिआंव (सुरक्षित), तरारी, डुमरांव, काराकाट, अरवल, घोषी, पालीगंज, आरा, बलरामपुर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar assembly elections 71 seats distributed between rjd congress and cpi ml in grand alliance for first phase election 28 october 2020