फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार BJP पैराशूट उम्मीदवारों की बजाय इन्हें देगी पार्टी का टिकट

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार BJP पैराशूट उम्मीदवारों की बजाय इन्हें देगी पार्टी का टिकट

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा कार्यकर्ताओं की सलाह पर ही उम्मीदवारों का चयन करेगी। पैराशूट या दूसरे दलों से आए लोगों को तरजीह देने के बदले उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो दल...

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार BJP पैराशूट उम्मीदवारों की बजाय इन्हें देगी पार्टी का टिकट
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोThu, 24 Sep 2020 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा कार्यकर्ताओं की सलाह पर ही उम्मीदवारों का चयन करेगी। पैराशूट या दूसरे दलों से आए लोगों को तरजीह देने के बदले उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो दल में लंबे समय से संगठन की सेवा कर रहे हैं। 

बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने पटना में पार्टी पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। प्रदेश अध्यक्ष सांसद डॉ संजय जायसवाल, प्रदेश संगठन महामंत्री नागेन्द्र व सह महामंत्री शिवनारायण सहित अन्य नेताओं के साथ उन्होंने जिलावार विधानसभा के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इन बैठकों में विधानसभावार मनोनीत प्रभारी व जिलाध्यक्ष और प्रभारी शामिल हुए।

 
बैठक में उन्होंने यह साफ कर दिया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी इस बार प्रत्याशियों के चयन में खास ख्याल रखेगी। चूंकि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है। पार्टी के लिए कार्यकर्ता ही दल की रीढ़ हैं। इसलिए पार्टी ने प्रत्याशियों का चयन कार्यकर्ताओं की मर्जी से करने का निर्णय लिया है। 

साल 2015 के चुनाव परिणाम से सबक लेते हुए पार्टी ने इस बार प्रत्याशियों के चयन में हर सावधानी बरतने का निर्णय लिया है। भाजपा का बूथ से लेकर शक्ति केंद्र, मंडल व जिला स्तर पर मजबूत सांगठनिक ढांचा है। इसलिए पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन में कार्यकर्ताओं की रायशुमारी को  तवज्जो देने का निर्णय लिया है। कार्यकर्ताओं से राय लेने के लिए बीते दिनों पार्टी के चार दर्जन पदाधिकारियों ने बीते दिनों विधानसभावार दौरा भी किया था।

अब पार्टी के सांसद क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। इन दौरों में उम्मीदवारों के मसले पर भी कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया जा रहा है। कार्यकर्ताओं से मिले सुझावों के आधार पर ही उम्मीदवारों के नाम को प्रदेश से अनुशंसा मिलेगी। पार्टी की कोशिश है कि दल के लोकतांत्रिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए पार्टी के कार्यकर्ताओं की मर्जी से ही समर्पित लोगों को टिकट दिया जाए ताकि जीत सुनिश्चित हो और इसका बेहतर संदेश भी लोगों में जाए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें