DA Image
31 अक्तूबर, 2020|6:53|IST

अगली स्टोरी

Bihar Assembly Election: RJD के 24 विधायकों के टिकट पर लटकी तलवार, कट सकता है टिकट

patna  bihar assembly elections   bihar assembly elections  elections in bihar  bihar elections  bih

बिहार चुनाव को लेकर  राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के करीब दो दर्जन यानी 24 से 25 मौजूदा विधायकों के टिकट पर तलवार लटक रही है। उनका टिकट कट भी सकता है। यह वो विधायक हैं जिनकी रिपोर्ट पार्टी द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में सही नहीं आई है।

 ऐसे लोगों में पहली बार विधायक बनने वालों की संख्या अधिक है। अब पार्टी में शीर्ष स्तर पर इसे लेकर मंथन चल रहा है कि इन्हें चुनावी मैदान में उतारा जाए या नहीं। हालांकि मामले को पूरी तरह गोपनीय रखा गया है।

राजद ने बीते दिनों एक प्राइवेट एजेंसी से विधानसभा क्षेत्रों का सर्वेक्षण कराया था। इसमें मौजूदा विधायकों के साथ-साथ वे सीटें भी शामिल थीं, जहां पार्टी इस बार चुनाव लड़ना चाहती है। एजेंसी ने अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट पार्टी नेतृत्व को सौंप दी है। सूत्रों की मानें तो यह रिपोर्ट तमाम मौजूदा विधायकों की नींद उड़ाने वाली है। ऐसे विधायकों की संख्या लगभग दो दर्जन बताई जा रही है।

 इन जनप्रतिनिधियों के क्षेत्र की जनता उनके कामकाज से खुश नहीं है। कइयों का पार्टी कार्यकर्ताओं में भी खासा विरोध है। इस सर्वे रिपोर्ट पर पार्टी मंथन तो कर रही है मगर अभी कोई ठोस फैसला नहीं हो पाया है। चुनावी सीजन में इतने बड़े पैमाने पर टिकट काटने पर होने वाले नफा-नुकसान का भी आंकलन किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि यह भी आंकलन किया जा रहा है कि किन लोगों की ज्यादा और किन विधायकों की कम शिकायतें हैं। ऐसे में कुछ लोगों को राहत भी मिल सकती है। मगर कुछ मौजूदा विधायकों का टिकट कटना तय है। कुछ को इसकी भनक भी लग चुकी है सो वे अपनी गोटियां फिट करने में जुट गए हैं।

जहां दिक्कत नहीं, उन्हें हरी झंडी
सर्वे में पार्टी ने मौजूदा विधायकों के साथ अन्य सीटों पर मजबूत दावेदारों की स्थिति की भी जांच करवाई थी। जहां कोई दिक्कत नहीं है, ऐसे प्रत्याशियों को क्षेत्र में जाने की  हरी झंडी दे दी गई है। 

दावेदार भी करवा रहे हैं विरोध
कई मौजूदा विधायकों का पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध किया जा रहा है। वहीं कुछ जनप्रतिनिधियों का विरोध दूसरे दावेदार भी करवा रहे हैं। वे अपने समर्थकों को लेकर 10 सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी देवी के आवास के साथ-साथ पार्टी के राज्य कार्यालय पर भी विरोध प्रदर्शन करवा रहे हैं। कई सीटों पर तो विरोध खासा प्रभावी भी है। अब देखते हैं कि यह विरोध कितना असर दिखा पाता है।

80 जीते, अब हैं 75 विधायक
वर्ष 2015 के चुनाव में राजद ने महागठबंधन का हिस्सा रहते हुए 101 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इनमें से 80 सीटों पर पार्टी ने जीत हासिल की थी। राजद के पांच विधायक बीते कुछ समय में पाला बदल चुके हैं। फिलवक्त विधायकों की संख्या 75 है। उनमें से भी दो दर्जन की सर्वे रिपोर्ट अच्छी न होने से पार्टी के कर्ता-धर्ताओं को बेचैन कर दिया है।

लालू के दरबार से होगा अंतिम फैसला
एजेंसी की सर्व रिपोर्ट को लेकर फिलहाल राजद के बड़े नेता पशोपेश में हैं। मगर इस पर अंतिम फैसला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ही करेंगे। सूत्रों का कहना है कि लालू के करीबी माने जाने वाले विधायक भोला यादव की रांची यात्रा में एक मसला यह भी शामिल है। इसके अलावा वे पार्टी प्रत्याशियों के सिंबल पर राष्ट्रीय अध्यक्ष का हस्ताक्षर कराने भी गए हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Assembly Election: 24 RJD MLAs ticket can be cut they got negative marking in survey report of private agency hired by party