फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020Bihar Assembly Election: डमी मतदान केंद्र पर अधिकारियों को दी जा रही कोरोना से बचाव की ट्रेनिंग

Bihar Assembly Election: डमी मतदान केंद्र पर अधिकारियों को दी जा रही कोरोना से बचाव की ट्रेनिंग

बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 को लेकर ‘डमी मतदान केंद्र’ (मतदान केंद्र के सदृश्य ) द्वारा चुनाव से जुड़े अधिकारियों को कोरोना से बचाव की जानकारी दी जाएगी। एक ओर आम चुनाव और दूसरी ओर कोरोना...

Bihar Assembly Election: डमी मतदान केंद्र पर अधिकारियों को दी जा रही कोरोना से बचाव की ट्रेनिंग
पटना |  कौशलेंद्र मिश्र Tue, 22 Sep 2020 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 को लेकर ‘डमी मतदान केंद्र’ (मतदान केंद्र के सदृश्य ) द्वारा चुनाव से जुड़े अधिकारियों को कोरोना से बचाव की जानकारी दी जाएगी। एक ओर आम चुनाव और दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के नये-नये मामले सामने आने के कारण संक्रमण से बचाव संबंधी ऐहतियात बरतने पर जोर दिया जा रहा है।

इसी कारण बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने राज्य के सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिलास्तर पर सेक्टर पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान ‘डमी मतदान केंद्र’ पर कोविड-19 से सुरक्षा के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण दें। 

 निर्देशों का पालन जरूरी : बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास के अनुसार कोविड 19 के संदर्भ में केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाना जरूरी है। इस कारण चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त होने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कोविड 19 के संदर्भ में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाना है। सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य सुरक्षात्मक उपायों को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि मतदान के दौरान कोरोना से सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो। 

आयोग व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जारी कर चुके हैं दिशा-निर्देश 
राज्य में आम चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के द्वारा अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए गए है। इन दोनों में मतदानकर्मियों एवं मतदाताओं सहित सभी उम्मीदवारों व चुनाव प्रचार के तरीकों को लेकर भी दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए है।  निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों व कर्मियों को भी इसका पालन करना जरूरी है। 

जिला स्तर पर सेक्टर पदाधिकारियों व अन्य को दिया जा रहा प्रशिक्षण 
जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत  जिलों में आम चुनाव को लेकर सेक्टर पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। श्री श्रीनिवास ने निर्देश दिया कि वर्तमान प्रशिक्षण के दौरान सभी कर्मियों को कोरोना को लेकर सुरक्षात्मक उपायों की व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए ‘डमी मतदान केंद्र’ निर्मित कर प्रशिक्षण सुनिश्चित की जाए। ताकि मतदान के समय कोविड 19 के सुरक्षात्मक उपायों का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने इसको लेकर सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। 

राज्य स्तर पर जिलाधिकारी और निर्वाची पदाधिकारियों को दिया जा चुका है प्रशिक्षण 
राज्य स्तर पर जिलाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी व उप निर्वाचन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण पहले ही दिया जा चुका है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में चुनाव आयोग के विशेषज्ञों की टीम और वरीय अधिकारियों द्वारा कोरोना से बचाव के बीच चुनाव कार्य को लेकर अधिकारियों को जानकारी दी जा चुकी है। इसमें अधिकारियों को नामांकन की प्रक्रिया, ईवीएम व वीवीपैट के इस्तेमाल, मतदान प्रक्रिया, आईटी के इस्तेमाल, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, मतगणना की प्रक्रिया सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों और चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी गयी है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें