DA Image
26 नवंबर, 2020|11:53|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव 2020: तेजस्वी ने एक बार फिर CM नीतीश पर हमला बोला, कहा- जनता कर रही उन्हें रिटायर

bihar election  nitish kumar  tejashwi yadav

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर दूसरे दौर का मतदान 3 को होने वाला है। इससे पहले आज शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा। इस बीच नेता प्रतिपक्ष और महागठबंधन के सीएम फेस तेजस्वी यादव(Tejashwi Yadav) ने एक बार फिर कर्मचारियों की रिटायमेंट उम्र के बहाने सीएम नीतीश कुमार(CM Nitish Kumar) पर निशाना साधा है।

तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार जी ने एक फरमान जारी किया है जिसमें सरकारी कर्मचारियों(Government Employees) को 50 साल की उम्र में रिटायरमेंट(Retirement age) देने की बात कही गई है। नीतीश खुद 70 से ज़्यादा के हो गए हैं, लेकिन इस बार जनता उन्हें रिटायर करने जा रही है। इस दौरान तेजस्वी ने चुनावी वादा(Electioral promise) करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनेगी तो रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाएंगे।

 


इससे पहले तेजस्वी ने एनडीए नेताओं के समर्थन में प्रचार के लिए आ रहे बिहार आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 11 सवाल पूछा(Asked 11 question from PM Modi) है। उनके आने से पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी चूँकि आज बिहार के चुनावी दौरे पर आ रहे हैं तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार और बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर अपना मंतव्य रखेंगे। तेजस्वी यादव ने अपने दूसरे ट्वीट में  पीएम मोदी से 11 सवाल पूछा है। तेजस्वी ने सवाल पूछते हुए लिखा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के बिहार दौरे से पहले उनसे बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े निम्नलिखित सवाल पूछना चाहता हूँ क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट अनुसार बिहार शिक्षा,स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है।

 

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी से ये 11 सवाल पूछा- 
1. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?
2. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2% से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?
3. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि बिहार के युवाओं को P.hD Engineering, MBA, MCA करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?
4. प्रधानमंत्री जी बताए कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में ड़बल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6% क्यों है? 
5. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?
6. प्रधानमंत्री जी बताएँ मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?
7. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84% अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?
8. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?
9. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2% ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?
10. प्रधानमंत्री जी बताए कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका ज़िम्मेवार कौन? 
11. प्रधानमंत्री जी बताए कि ड़बल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Assembly election 2020: Tejashwi Yadav once again attacked CM Nitish Kumar saying- this time public is retiring him