DA Image
26 नवंबर, 2020|9:44|IST

अगली स्टोरी

बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 52 हजार वोटरों ने चुना पोस्टल बैलट का विकल्प

bihar assembly election  over 52 000 voters opt for postal ballots in 71 constituencies

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 52 हजार लोगों ने पोस्टल बैलट का विकल्प चुना है। निवार्चन आयोग ने कहा है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए 52 हजार से भी अधिक मतदाताओं ने पोस्टल बैलट के विकल्प को चुना है। चुनाव आयोग के अनुसार इस विकल्प का इस्तेमाल करने वालों में वरिष्ठ मतदाता और दिव्यांग श्रेणी के मतदाता हैं। 

निवार्चन अधिकारी इन सभी मतदाताओं को पहले से निर्धारित तिथि पर पोस्टल बैलट देंगे और बकायदा इसकी वीडियोग्राफी की जायेगी। यह पहला मौका है जब बिहार चुनाव में दोनों श्रेणी के मतदाताओं को पोस्टल बैलट दिये जा रहे हैं। पहले चरण के 71 विधानसभा क्षेत्रों के बूथ स्तर के अधिकारी अब तक चार लाख मतदाताओं से इस बारे में जानकारी ले चुके हैं। पोस्टल बैलट का विकल्प नहीं चुनने वाले मतदाता मतदान के दिन बूथ में जाकर मत डाल सकते हैं। 

बिहार चुनाव में पहले चरण के 71 सीटों पर कुल 1065 उम्मीदवार मैदान में

बिहार विधानसभा के चुनाव तीन चरणों में कराने की घोषणा गत 25 सितम्बर को की गई थी। पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 28 अक्टूबर को मत डाले जायेंगे। निवार्चन आयोग ने यह प्रावधान किया है कि बूथ स्तर के अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर उन्हें फार्म-12 डी देंगे । मतदाता पोस्टल बैलट के विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र है और यदि वह चाहे तो बूथ पर जाकर भी मतदान के दिन वोट डाल सकता है। दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए भी यह प्रक्रिया अपनायी जायेगी। (इनपुट वार्ता से)
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Assembly Election 2020 News Over 52000 voters opt for postal ballots in 71 constituencies