फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार विधानसभा चुनाव 2020: स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगाए गए सीआईएसएफ जवान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगाए गए सीआईएसएफ जवान

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सीआईएसएफ जवानों के जिम्मे है। जहां मतदान हो चुका है वहां जरूरत...

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगाए गए सीआईएसएफ जवान
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोSat, 31 Oct 2020 04:14 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सीआईएसएफ जवानों के जिम्मे है। जहां मतदान हो चुका है वहां जरूरत के मुताबिक स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में इनकी तैनाती की गई है। मतदान होने तक सुरक्षाबल वहां मुस्तैद रहेंगे।

पहले चरण में राज्य के 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया है। चुनाव बाद जिला मुख्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती की गई है। राज्य में इस दफे चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों और राज्यों के विशेष बलों की 1200 कंपनियां मिली है। इनमें 160 कंपनी सीआईएसएफ की है। 

दूसरे चरण वाले इलाकों में भेजी गई फोर्स
प्रथम चरण का चुनाव सम्पन्न होने के बाद सुरक्षाबलों को उन इलाकों में भेजा गया है, जहां दूसरे चरण में वोट डाले जाने हैं। सबसे अधिक 94 विधानसभा सीटों पर इसी चरण में मतदान होना है। केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के साथ राज्यों की विशेष बल, बीएमपी और जिला पुलिस के जवानों भी तैनाती की जाएगी। फोर्स का मूवमेंट मतदान वाले इलाकों में शुरू है। प्रथम चरण की तरह ही दूसरे चरण में भी सभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी।

सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण था पहला चरण
सुरक्षा के लिहाज से प्रथम चरण का चुनाव सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण था। शांतिपूर्ण चुनाव के बाद अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है। औरंगाबाद, गया, लखीसराय, जमुई समेत कई जिलों में नक्सली खतरे के मद्देनजर कई दिनों से सुरक्षा तैयारियां की जा रही थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें