DA Image
2 जनवरी, 2021|5:37|IST

अगली स्टोरी

बिहार चुनाव 2020: BJP ने बिहार के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की, लगभग 50 सीटों पर नाम तय

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को बिहार के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की है। अधिकांश नामों पर चर्चा का काम पूरा कर लिया गया है। लगभग 50 सीटों पर नाम भी तय कर लिए गए हैं। भाजपा व जद यू के बीच सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा के बाद भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर देगी। 

बिहार में लोजपा के राजग के साथ चुनावी गठबंधन से बाहर होने की स्थिति में भाजपा अब 100 से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करने जा रही है। मोटे तौर पर भाजपा व जद यू दोनों दलों के बीच सीटों का ज्यादा अंतर नहीं होगा। हालांकि, जदयू को भाजपा से ज्यादा सीटें मिलेगी। भाजपा इसके लिए तैयार भी हो गई है। कुछ सीटों पर दोनों दलों की दावेदारी को देखते हुए अभी सीटों के बंटवारे की घोषणा नहीं की गई है। 

एक-दो दिन में बंटवारे की घोषणा
भाजपा नेताओं ने संकेत दिए हैं अगले एक-दो दिन में दोनों दल दलों के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी, क्योंकि अब लोजपा के गठबंधन से बाहर जाने के बाद स्थिति साफ हो चुकी है। गठबंधन में साथ आई जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को जदयू अपने कोटे से सीटें देगा। बीते दो दिनों से लोजपा नेता चिराग पासवान के साथ भाजपा नेतृत्व की चर्चाओं में यह साफ हो चुका था कि अब लोजपा गठबंधन का हिस्सा नहीं रहेगी।

कोर ग्रुप में हुई व्यापक चर्चा
स्थिति साफ होने पर भाजपा ने रविवार को अपने उम्मीदवार तय करने का काम शुरू कर दिया। दिन में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बिहार कोर ग्रुप के साथ बैठक कर गठबंधन और गठबंधन की स्थिति और पार्टी के संभावित उम्मीदवारों का मोटा खाका तैयार कर लिया था। इस बैठक अमित शाह भी मौजूद थे।

चुनाव समिति ने लगाई मुहर
इसके बाद भाजपा मुख्यालय में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महासचिव बी एल संतोष, शाहनवाज हुसैन व बिहार के प्रमुख नेता मौजूद थे। दो घंटे से ज्यादा चली इस बैठक में की शुरुआत में ही पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गठबंधन को लेकर स्थिति साफ कर दी। इसके बाद प्रदेश इकाई की तरफ से लाए गए नामों पर चर्चा शुरू की। सबसे पहले मौजूदा विधायकों और बड़े नेताओं की सीटों की चर्चा हुई। उसके बाद गठबंधन में नई बनी परिस्थितियों के अनुसार अन्य सीटों पर चर्चा हुई। लगभग 50 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं।

भाजपा-जदयू के बीच चर्चा आज  
सूत्रों का कहना है कि पार्टी अभी उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं करेगी, क्योंकि वह पहले गठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा करेगी। सोमवार को भाजपा और जदयू के बीच चर्चा होगी, जिसमें गठबंधन में सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद दोनों दल अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar assembly election 2020 bjp central election committee meeting underway in presence of pm narendra modi in delhi