DA Image
12 नवंबर, 2020|10:36|IST

अगली स्टोरी

Bihar Opinion Poll: बिहार में एक बार फिर से नीतीशे कुमार? महागठबंधन पर भारी पड़ सकता है NDA

bihar opinion poll

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) के लिए महज कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर विभिन्न न्यूज चैनल्स ओपिनियन पोल लेकर आ रहे हैं। सीएसडीएस-लोकनीति (CSDS-Lokniti Opinion Poll) के साथ मिलकर आजतक न्यूज चैनल ने सर्वे किया है। इस ओपिनयन पोल में एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार का जलवा बरकरार दिखाई दे रहा है। वहीं, पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में भी महागठबंधन के उम्मीदवार तेजस्वी यादव से एनडीए उम्मीदवार नीतीश कुमार आगे हैं।

सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल के अनुसार, विधानसभा चुनाव में एनडीए को 133 से लेकर 143 सीटें मिलने का अनुमान है। आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 88-98 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी के साथ सरकार बनाने का दावा करने वाली चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) महज 2-6 सीटों पर विजयी हो सकती है। अन्य दलों की बात करें तो ओपिनियन पोल में 6-10 सीटें दी गई हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस ओपिनियन पोल के दौरान 37 विधानसभा सीटों के 148 बूथों पर लोगों की राय पूछी गई है। इस दौरान, 3731 लोगों को सर्वे में शामिल किया गया है। यह ओपिनियन पोल 10 से 17 अक्टूबर के बीच में कराया गया है। सर्वे एजेंसी का दावा है कि सभी आयुवर्ग के लोगों से उनकी राय पूछी गई है।

यह भी पढ़ें: तेजस्वी को झटका, RJD विधायक व पूर्व केंद्रीय मंत्री JDU में शामिल

कौन बने मुख्यमंत्री?

सर्वे के दौरान जब लोगों से मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद पूछी गई तो इसमें नीतीश कुमार सबसे आगे रहे। 31 फीसदी लोग नीतीश कुमार को फिर से राज्य का मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। जबकि, महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव को 27 फीसदी लोग सीएम देखना चाहते हैं। वहीं, चिराग पासवान पांच, डिप्टी सीएम सुशील मोदी चार और लालू यादव को तीन फीसदी लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। 

एनडीए के पक्ष में 38 फीसदी लोग

ओपिनियन पोल के अनुसार, 38 फीसदी लोगों ने एनडीए के पक्ष में राय रखी है, जबकि महागठबंधन के पक्ष में 32 फीसदी लोग हैं। इसके अलावा, छह फीसदी लोगों की चाहत है कि राज्य में अगली सरकार एलजेपी की बने।  

क्या कहता है अन्य ओपिनियन पोल?

इससे पहले, बिहार विधानसभा चुनाव के लिए टाइम्स नाउ और सी वोटर ने ओपिनियन पोल किया था। इस ओपिनियन पोल में भी एनडीए की सरकार बनने का अनुमान जताया गया था। सर्वे के मुताबिक, बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में 160 सीट पर एनडीए को जीत मिल सकती हैं।  जबकि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 76 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 7 सीटें, जिसमें पांच एलजेपी को मिल सकती हैं। अगर पार्टी वाइज सीटों की बात करें तो एनडीए के 160 सीटों में बीजेपी के खाते में 85, जेडीयू को 70 और हम और वीआईपी को 5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं महागठबंधन में आरजेडी को 56 सीटें, कांग्रेस को 15 और लेफ्ट को 5 सीटें मिल सकती हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aajtak Bihar Opinion Poll: Nitish Kumar NDA may get 143 Seats and Tejaswi Yadav s RJD Mahagathbandhan may get 98 Seats in Bihar Vidhan Sabha Chunav Survey