DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:24|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   विधानसभा चुनाव   ›  बिहार चुनाव: RJD के सरकारी नौकरी के दावे पर PM बोले, यह सिर्फ रिश्वत कमाने का जरिया

बिहार चुनाव: RJD के सरकारी नौकरी के दावे पर PM बोले, यह सिर्फ रिश्वत कमाने का जरिया

मुख्य बातें

बिहार चुनाव: RJD के सरकारी नौकरी के दावे पर PM बोले, यह सिर्फ रिश्वत कमाने का जरिया

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को चुनावी बिगुल फूंक दिया है। बिहार में पीएम मोदी ने आज सासाराम, गया और उसके बाद आखिर में भागलपुर में रैली की। सबसे आखिर में भागलपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरजेडी की तरफ से किए गए सरकारी नौकरी के दावे पर हमला बोला। उन्होंने इसे रिश्वत का जरिया करार देते हुए कहा कि बिहार में विकास हो, निवेश आए इसे कौन सुनश्चित करेगा। उन्होंने पूछा कि ये वो करेगा जिन्होंने सुशासन दिया है या फिर वो जिन्होंने जंगलराज दिया।

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले बिहार के सासाराम में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ रैली की और विपक्षी दलों पर हल्ला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि धारा 370 का फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे। इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा।

इसके बाद पीएम मोदी ने गया में जीतनराम मांझी के साथ चुनाव प्रचार किया। इस दौरान पीएम ने यूपीए सरकार पर दस वर्षों के दौरान बिहार के विकास को रोकने का आरोप लगाया।

इधर, नवादा में तेजस्वी के साथ राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने लोगों से पूछा आपको मोदी जी का भाषण कैसा लगा? उन्होंने कहा कि चीन की सेना ने हमारे 20 सैनिकों को शहीद किया और हमारी 1200 किलोमीटर ज़मीन ली है। जब चीन हमारी ज़मीन के अंदर आया तो हमारे ​PM ने वीरों का अपमान करते हुए ये क्यों बोला कि हिन्दुस्तान के अंदर कोई नहीं आया? आज कहते हैं कि मैं सिर झुकाता हूं।

Fri, 23 Oct 2020 03:03 PM

पीएम मोदी ने कहा- बिहार रोज़गार और उद्यमिता का हकदार

बिहार रोज़गार और उद्यमिता का हकदार है। ये कौन सुनिश्चित कर सकता है? वो जो सरकारी नौकरी देने को रिश्वत कमाने का जरिया मानते हैं या वो जो लोग बिहार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बेहतर बनाने और स्किल मैपिंग का काम कर रहे हैं।

Fri, 23 Oct 2020 03:03 PM

पीएम ने कहा- बिहार विकास का हकदार, इसे कौन सुनिश्चित करेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार विकास और रोजगार का हकदार है। उन्होंने कहा कि ये कौन सुनिश्चित करेगा ये वो जो सरकारी नौकरी देने को रिश्वत का जरिया मानते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार निवेश का हकदार है ये कौन सुनिश्चित कर सकता है, वो लोग जिन्होंने बिहार को जंगलराज बना दिया या जिन्होंने सुशासन दिया।

उन्होंने कहा कि बिहार में पहले जो सरकार रही वे आदिवासियों के कल्याण के लिए सिर्फ और सिर्फ झूठे वादे किए। उन्होंने कहा कि भागलपुर सहित बिहार के शहरों की हालत जो इन लोगों ने कर दी थी वो आप लोग अच्छी तरह जानते हैं। छोटो दुकानदार, कारोबारी, व्यापारी इनके राज में हर कोई परेशान था। यही वजह थी भागलपुर, मुंगेर जैसी जगहों पर सिल्क समेत अन्य जो भी अवसर थे वे खत्म होते चले गए।

Fri, 23 Oct 2020 02:50 PM

भागलपुर में पीएम ने कहा- बिहार की जनता ने ठान लिया, एनडीए को जीताना जरूरी

विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए तीसरी रैली करने भागलपुर  पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार की जनता ने ठान लिया है कि एनडीए को जीताना है क्योंकि वे बिहार का विकास चाहते हैं। पीएम मोदी ने भागलपुर में अंगिका भाषा में वहां की जनता का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि नीतीश की अगुवाई में जनता का मत स्पष्ट है।

Fri, 23 Oct 2020 02:42 PM

भागलपुर के हवाई अड्डा मैदान पहुंचे पीएम मोदी

बिहार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीसरी रैली के लिए भागलपुर के हवाई अड्डा मैदान पहुंचे। रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हैं।

 

Fri, 23 Oct 2020 01:23 PM

राहुल गांधी बोले- पीएम ने वीरों का अपमान किया

राहुल गांधी बोले- चीन की सेना ने हमारे 20 सैनिकों को शहीद किया और हमारी 1200 किलोमीटर ज़मीन ली है। जब चीन हमारी ज़मीन के अंदर आया तो हमारे ​PM ने वीरों का अपमान करते हुए ये क्यों बोला कि हिन्दुस्तान के अंदर कोई नहीं आया। आज कहते हैं कि मैं सिर झुकाता हूं। 

Fri, 23 Oct 2020 01:17 PM

नवादा में राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने सेना का अपमान किया

नवादा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा जब बिहार के युवा सैनिक शहीद हुए, उस दिन प्रधानमंत्री ने क्या किया। लद्दाख में हिंदुस्तान की सीमा पर बिहार के युवा अपना खून-पसीना देकर जमीन की रक्षा करते हैं। चीन ने हमारे 20 जवानों को शहीद किया और हमारी जमीन पर कब्जा किया, लेकिन प्रधानमंत्री ने झूठ बोलकर हिंदुस्तान की सेना का अपमान किया। प्रवासी मजदूरों के पलायन का मसला उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद नहीं की। यही सच्चाई है। मुझे पूरा भरोसा है कि इस बार बिहार सच्चाई को पहचानने जा रहे हैं. इस बार बिहार नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार को जवाब देने जा रहा है। 

Fri, 23 Oct 2020 01:11 PM

आज बिहार में लालटेन की जरूरत नहीं- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये वो दौर था जब लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदते थे, ताकि एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनकी कमाई का पता न चल जाए। ये वो दौर था जब एक शहर से दूसरे शहर में जाते वक्त ये पक्का नहीं रहता था कि उसी शहर पहुंचेंगे या बीच में किडनैप हो जाएंगे। ये वो दौर था जब बिजली संपन्न परिवारों के घर में होती थी, गरीब का घर दीए और ढिबरी के भरोसे रहता था। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है। आज बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, IIT, IIM जैसे संस्थान खोले जा रहे हैं।  यहां बोधगया में भी तो IIM खुला है जिस पर सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वरना बिहार ने वो समय भी देखा है, जब यहां के बच्चे छोटे-छोटे स्कूलों के लिए तरस जाते थे।

Fri, 23 Oct 2020 01:10 PM

विपक्ष पर बरसे मोदी

पीएम मोदी ने गया में कहा कि बिहार के चुनाव इस बार दो कारणों से अहम हैं, एक तो कोरोना महामारी के बीच ये पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। इसलिए नजर इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए बिहार लोकतंत्र को कैसे मजबूत करता है। दूसरा ये चुनाव इस दशक में बिहार का पहला चुनाव है, NDA की जीत के साथ ये चुनाव बिहार की भूमिका को और मजबूत करेगा। 90 के दशक में बिहार के लोगों का अहित किया गया, बिहार को अराजकता और अव्यवस्था के किस दलदल में धकेल दिया ये आप में से अधिकांश ने अनुभव किया है। आज भी बिहार की अनेक समस्याओं की जड़ में 90 के दशक की अव्यवस्था और कुशासन है।
 

Fri, 23 Oct 2020 01:07 PM

गया में गरजे मोदी- बिहार में अब लालटेन की जरूरत नहीं

सासाराम के बाद अब जनसभा को संबोधित करने पीएम मोदी गया पहुंचे हैं। गया में रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच ये दुनिया का पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। नज़र इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए, बिहार लोकतंत्र को मजबूत कैसे करता है। आज आप एक नए बिहार को बनते देख रहे हैं। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है।

Fri, 23 Oct 2020 11:34 AM

आरक्षण और नौकरी पर कही ये बात

- बिहार के लोगों को अधिक से अधिक अवसर देने के लिए लिए दलितों पिछडो  को मिलने वाला आरक्षण अगले 10 साल के लिए बढ़ा दिया गया। इसके अलावा सवर्ण आरक्षण दिया गया।

- देश में कॉमन इंट्रेस टेस्ट से देश में नौकरी के कई दरवाजे खुलेंगे। े

- बिहार भाजपा को बधाई दी कि चुनावी मेनिफेस्टो में इसे शामिल किया।

-स्वरोजगार के लिए मिलने वाली मुद्रालोन की सुविधा बढ़ाई गई

- छोटे किसानों को  किसान क्रेडिट की सुविधा दी गई।

Fri, 23 Oct 2020 11:29 AM

आर्टिकल 370 पर मोदी ने विपक्ष को घेरा

बिहार चुनाव में आर्टिकल 370 हटाने की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर हमला बोला। पीएम मोदीने कहा कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था या नहीं। ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया। लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे। उन्होंने कहा कि इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा। इनका ध्यान रहा है अपने स्वार्थों पर, अपनी तिजौरी पर। यही कारण है कि भोजपुर सहित पूरे बिहार में लंबे समय तक बिजली, सड़क, पानी जैसी मूल सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया। मैं बिहार की भूमि से इन लोगों को एक बात स्पष्ट कहना चहता हूं- ये लोग जिसकी चाहे मदद ले लें, देश अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा। भारत अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा।

Fri, 23 Oct 2020 11:29 AM

पीएम ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं

कहा- नीतीश को 10 साल तक विकास का काम करने नहीं दिया, यूपीए के साथ झगड़े में समय बीता।

- बिहार के लिए, बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए फिर एक बार नीतीश जी के साथ आए

- 2014 में सरकार बनाने के बाद नीतीश जी के साथ  तीन सेे चार बार ही काम करने का मौका मिला, बिहार को अभी मीलों आगे जाना है।

-बिहार के गरीब दलित वंचित, आदिवासी तक सुविधाएं पहुचाने का काम किया गया। आज उनके घर में भी शौचालय की सुविधा है, बिजली की सुविधा, पानी, और इलाज की सुविधा है।

- केंद्र  सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरूआत की। इसमें सबकुछ टेक्नॉलजी की मदद से हो रहा है घर की मैंपिंग करवाई जा रही है।  

-

Fri, 23 Oct 2020 11:27 AM

कृषि कानूनों को लेकर पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला


मोदी ने कहा कि 2014 में केंद्र में सरकार बनने के बाद जितने समय बिहार को डबल इंजन की ताकत मिली, राज्य के विकास के लिए और ज्यादा काम हुआ है। राज्य को जो प्रधानमंत्री पैकेज मिला था, उसपर काम की रफ्तार भी तेज गति से आगे बढ़ रही है। गरीब दीवाली और छठ पूजा ठीक से मना सके, इसके लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की गई है। इसी कोरोना के दौरान करोड़ों गरीब बहनों के खाते में सीधी मदद भेजी गई, मुफ्त गैस सिलेंडर की व्यवस्था की गई। देश जहां संकट का समाधान करते हुए आगे बढ़ रहा है, ये लोग देश के हर संकल्प के सामने रोड़ा बनकर खड़े हैं। देश ने किसानों को बिचौलियों और दलालों से मुक्ति दिलाने का फैसला लिया तो ये बिचौलियों और दलालों के पक्ष में खुलकर मैदान में हैं।

उन्होंने कहा कि मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है। लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे देने का काम शुरु हुआ था, तब इन्होंने कैसा भ्रम फैलाया था। जब राफेल विमानों को खरीदा गया, तब भी ये बिचौलियों और दलालों की भाषा बोल रहे थे। जब-जब, बिचौलियों और दलालों पर चोट की जाती है, तब-तब ये तिलमिला जाते हैं, बौखला जाते हैं। आज हालत ये हो गई है कि ये लोग भारत को कमजोर करने की साजिश रच रहे लोगों का साथ देने से भी नहीं हिचकिचाते।

Fri, 23 Oct 2020 11:20 AM

जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना। आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वो फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं। आज बिहार में पीढ़ी भले बदल गई हो, लेकिन बिहार के नौजवानों को ये याद रखना है कि बिहार को इतनी मुश्किलों में डालने वाले कौन थे?

Fri, 23 Oct 2020 11:18 AM

भारत के सम्मान बा बिहार- मोदी

उन्होंने भोजपुरी में कहा कि भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार, भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार। बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगे के खातिर शहीद हो गए, लेकिन भारत माँ का माथा नहीं झुकने दिया। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, मैं उनके चरणों मे शीश झुकाता हूं और उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।
 

Fri, 23 Oct 2020 11:17 AM

बिहार में फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के लोगों ने मन बना लिया है, ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है, उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे। जितने सर्वे हो रहे हैं, जितनी रिपोर्ट आ रही है, सभी में ये ही आ रहा है। बिहार में फिर एक बार, NDA सरकार बनने जा रही है। 
 

Fri, 23 Oct 2020 11:15 AM

आज बिहार कोरोना का मुकाबला करते हुए लोकतंत्र का पर्व मना रहा है- मोदी

सासाराम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की।  पीएम मोदी ने कहा कि रहुआ सबके अभिनंदन करे तानी। इसके बाद उन्होंने दिवंगत नेता रामविलास पासवान और रघुवंश प्रसाद सिंह को नमन किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज रोहतास के साथ-साथ आसपास के अन्य जिलों के साथी भी यहां आए हैं। तकनीक के माध्यम से भी काफी साथी और एनडीए के उम्मीदवार जुड़े हैं। मैं आप सभी का अनिनंदन करता हूं। मैं सबसे पहले बिहार के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। बधाई इस बात के लिए कि बिहार के लोग इतनी बड़ी आपदा का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए तेजी से जो फैसले लिए गए हैं, जिस तरह से बिहार के लोगों ने काम किया, नीतीश जी के नेतृत्व में एनडीए ने जो काम किया , उसके नतीजे दिख रहे हैं। कोरोना से दुनिया की हालत किसी से छिपी नहीं है। बिहार में अगर तेजी से काम नहीं होता तो न जाने कितने लोगों की यह महामारी जान ले लेती। कितना बड़ा हाहाकार मचता, इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता। आज बिहार कोरोना का मुकाबला करते हुए लोकतंत्र का पर्व मना रहा है। 

Fri, 23 Oct 2020 11:00 AM

मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ रहा देश- नीतीश

पीएम मोदी के साथ मंच पर मौजूद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी गई, बिहार में केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया। केंद्र सरकार के सहयोग से दूसरे राज्य में फंसे लोगों को बिहार वापस लाया गया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है। मोदी जी के नेतृत्व मे गांव-गांव में टेक्नॉलजी पहुंच रहा है। आगे मौका मिलेगा तो केंद सरकार के सहयोग से पूरा बिहार आगे बढ़ेगा।

Fri, 23 Oct 2020 10:28 AM

कुछ देर में सासाराम में मोदी की पहली रैली

पीएम मोदी की आज बिहार में तीन रैलियां हैं। सबसे पहले रैली उनकी बिहार के सासाराम में है, जो अब से कुछ देर में शुरू होगी। इस दौरान मंच पर उनके साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे। 

Fri, 23 Oct 2020 10:15 AM

राहुल गांधी बोले- झूठ और कुशासन से पीछा छुड़ाने का वक्त

बिहार में अपनी पहली चुनावी रैली में जाने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार सरकार पर हमला बोला और कहा कि उनके विकास के दावे झूठे हैं। उन्होंने कहा, ‘तुम्हारे दावों में बिहार का मौसम गुलाबी है, मगर ये आंकड़े झूठे हैं ये दावा किताबी है।’ कोरोना हो या बेरोज़गारी, झूठे आंकड़ों से पूरा देश परेशान है। आज बिहार में आपके बीच रहूँगा। आइए, इस झूठ और कुशासन से पीछा छुड़ांएं।

Fri, 23 Oct 2020 08:05 AM

पीएम मोदी की रैलियों का शेड्यूल

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को तीन जगहों पर रैली करेंगे-सासाराम, गया और भागलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली चुनावी रैली सुबह करीब दस बजे होगी। रोहतास के डेहरी के सुअरा स्थित बियाडा मैदान में पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम गया के गांधी मैदान में सुबह करीब साढ़े ग्यारब बजे रैली को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भागलपुर स्थित हवाई अड्डा में दो बजकर 40 मिनट पर सभा को संबोधित करेंगे। उनका सीधे गया से भागलपुर आने का कार्यक्रम है। पीएम मोदी भागलपुर में 23 विधानसभा सीटों के एनडीए प्रत्याशी के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे। सभा का 100 मैदानों में लाइव डिजिटल प्रसारण किया जाएगा। पीएम मोदी के साथ-साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सभा को संबोधित करेंगे। सभा में भाजपा और जदयू के कई दिग्गज नेता और मंत्री के शामिल होने की संभावना है। 

Fri, 23 Oct 2020 08:05 AM

पीएम मोदी ने दी थी सूचना

अपने बिहार में चुनावी दौरे से पहले गुरुवार शाम को पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि बिहार के अपने भाइयों और बहनों के बीच रहने का अवसर मिलेगा। सासाराम, गया और भागलपुर में रैलियों को संबोधित करूंगा। इस दौरान एनडीए के विकास के एजेंडे को जनता-जनार्दन के सामने रखूंगा और उनसे अपने गठबंधन के लिए आशीर्वाद मांगूंगा। 

Fri, 23 Oct 2020 08:04 AM

राहुल गांधी की रैलियों का शेड्यूल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शुक्रवार को बिहार में प्रचार करेंगे। वह नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव में दो रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस और राजद के सूत्रों ने बताया कि महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव हिसुआ में राहुल के साथ रहेंगे। हिसुआ में कांग्रेस प्रत्याशी नीतू सिंह का मुकाबला भाजपा के निवर्तमान विधायक अनिल सिंह से है। कहलगांव में राहुल गांधी के साथ शक्तिसिंह गोहिल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:बिहार चुनाव: RJD के सरकारी नौकरी के दावे पर PM बोले, यह सिर्फ रिश्वत कमाने का जरिया

चुटकुले

कंजूस महिला ने जब दुकानदार से मांगा कम घिसने वाला साबुन, चुटकुला पढ़कर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप

कंजूस महिला दुकानदार से -

ऐसा साबुन दो जो कम घिसे
और नहाने के बाद चेहरे पे लाली लाए...


दुकानदार नौकर से -

मैडम को एक ईंट का टुकड़ा दे दो...!!!