DA Image
9 मार्च, 2021|4:56|IST

अगली स्टोरी

बंगाल चुनाव में शिवसेना किसका बिगाडे़गी गणित, TMC के लिए औवेसी फैक्टर की काट बनेगी ठाकरे की पार्टी?

whom will the shiv sena spoil in the bengal elections will dent bjp and give benifits to tmc

पश्चिम बंगाल की चुनावी राजनीति में अब शिवसेना भी जोर शोर से उतरने जा रही है। भाजपा विरोधी खेमे में खड़ी शिवसेना अपने नए सहयोगियों के लिए उसी तरह की स्थिति बनाना चाहती है जो एआईएमआईएम के नेता असासुद्दीन औवेसी के मैदान में उतरने से भाजपा के लिए बन सकती है। हालांकि जमीन पर यह कितनी कारगर होगी, इसका आकलन चुनाव नतीजों पर ही होगा।

भाजपा व शिवसेना ने लगभग तीन दशक तक एक दसरे के साथ राजनीति की, लेकिन अब दोनों एक दूसरे के खिलाफ हैं। शिवसेना महाराष्ट्र की जंग अन्य राज्यों में ले जा रही है और जितना भी संभव हो रहा है भाजपा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही है। पश्चिम बंगाल में भाजपा अपने आपको सत्ता में काबिज करना चाहती है, तो वहीं अब शिवसेना बंगाल चुनाव में भाजपा का खेल खराब करने में जुटी है। राज्य में भाजपा हिंदुत्व का मुद्दा जोर शोर से उठा रही है। अब शिवसेना भी इसी मुद्दे पर चुनाव मैदान में उतर रही है।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने ट्वीट कर कहा है कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से चर्चा के बाद शिवसेना ने बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हम बहुत जल्द कोलकाता आ रहे हैं। जय हिन्द, जय बांग्ला का नारा भी संजय राउत ने दिया है। राउत का कहना है कि बंगाल में शिवसेना की इकाई कई सालों से काम कर रही है। वह पश्चिम बंगाल जाकर रिसर्च करेंगे और उद्धव ठाकरे मार्गदर्शन करेंगे। यह एक शुरुआत है। हम किसी को हराने या मदद करने नहीं जा रहे। हम पार्टी का विस्तार करने जा रहे हैं।

विभिन्न राज्यों की चुनावी राजनीति में इन दिनों एआईएमआईएम के नेता असासुद्दीन औवेसी की मौजूदगी की चर्चा अहम हैं। भाजपा विरोधी दल इसे भाजपा की बी टीम का नाम दे रहे हैं। हालांकि भाजपा व औवेसी दोनों ही एक दूसरे के खिलाफ खड़े हैं। विपक्षी खेमे को लगता है कि औवेसी के चुनाव में उतरने से धर्म निरपेक्ष वोट बंटते हैं। ऐसे में शिवसेना भी हिंदू वोटों कों बांट सकती है। हालांकि शिवसेना को पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में नोटा से भी कम वोट मिले थे। कई सीटों पर तो उसके पास उम्मीदवार भी नहीं थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Whom will the Shiv Sena spoil in the Bengal elections will dent BJP and give benefits to TMC