DA Image
4 मार्च, 2021|7:14|IST

अगली स्टोरी

कोलकाता में पीएम मोदी बोले- भारतीयों के शरीर में बहती रक्त की एक-एक बूंद नेताजी की ऋणी है

pm narendra modi bengal visit live  125th birth anniversary of netaji subhash chandra bose kolkata p

कोलकाता में पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का एक-एक व्यक्ति नेताजी का ऋणी है। 130 करोड़ से ज्यादा भारतीयों के शरीर में बहती रक्त की एक-एक बूंद नेताजी सुभाष की ऋणी है। आज हर भारतीय अपने दिल पर हाथ रखे, नेताजी सुभाष को महसूस करे, तो उसे फिर ये सवाल सुनाई देगा। क्या मेरा एक काम कर सकते हो? ये काम, ये काज, ये लक्ष्य आज भारत को आत्मनिर्भर बनाने का है। देश का जन-जन, देश का हर क्षेत्र, देश का हर व्यक्ति इससे जुड़ा है।

पीएम मोदी से पहले कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंची ममता बनर्जी ने मंच पर नारेबाजी से नाराज हो गईं। ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार के प्रोग्राम का एक सम्मान होना चाहिए। मैं आभारी हूं पीएम मोदी और सांस्कृतिक मंत्रालय का कि उन्होंने समारोह का आयोजन कराया। मंच पर संबोधन करने पहुंची ममता बनर्जी नाराज हो गई और उन्होंने कहा कि किसी को कार्यक्रम में बुलाकार बेइज्जती करना शोभा नहीं देता है।

मंच पर पहुंची ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार के प्रोग्राम का एक सम्मान होना चाहिए। मैं आभारी हूं पीएम मोदी और सांस्कृतिक मंत्रालय का कि उन्होंने समारोह का आयोजन कराया। मंच पर संबोधन करने पहुंची ममता बनर्जी नाराज हो गई और उन्होंने कहा कि किसी को कार्यक्रम में बुलाकार बेइज्जती करना शोभा नहीं देता है।

PM Narendra Modi Speech:

- पीएम मोदी ने कहा कि विश्व युद्ध के माहौल में देशों के बीच पल-पल बदलते रिश्तों के बीच क्यों वो हर देश में जाकर भारत के लिए समर्थन मांग रहे थे? ताकि भारत आजाद हो सके, हम और आप आजाद भारत में सांस ले सकें।

उन्होंने पूरे देश से हर जाति, पंथ, हर क्षेत्र के लोगों को देश का सैनिक बनाया। पीएम मोदी ने कहा कि आज जब इस वर्ष देश अपनी आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने वाला है, जब देश आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, तब नेताजी का जीवन, उनका हर कार्य, उनका हर फैसला, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

- कोलकाता में पराक्रम दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  उनके जैसे फौलादी इरादों वाले व्यक्तित्व के लिए असंभव कुछ नहीं था। उन्होंने विदेश में जाकर देश से बाहर रहने वाले भारतीयों की चेतना को झकझोरा।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं नेता जी की 125वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उन्हें नमन करता हूं। मैं आज बालक सुभाष को नेताजी बनाने वाली, उनके जीवन को तप, त्याग और तितिक्षा से गढ़ने वाली बंगाल की इस पुण्यभूमि को भी नमन करता हूं।

- पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन नेताजी का जन्म ही नहीं हुआ, बल्कि भारत के नए आत्म गौरव का जन्म हुआ था। पीएम मोदी ने कहा कि आज से 125 साल पहले आज के ही दिन मां भारती के गोद में उस वीर सपूत ने जन्म लिया था जिसने नए भारत के सपने को दिशा दी थी।

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने अनुभव किया है कि नेताजी का नाम सुनते ही हर कोई कितनी ऊर्जा से भर जाता है। नेताजी के जीवन की ऊर्जा जैसे उनके अंतर्मन से जुड़ गई है। उनकी ऊर्जा, आदर्श, तपस्या, त्याग देश के हर युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

आज के ही दिन मां भारती की गोद में उस वीर सपूत ने जन्म लिया था, जिसने आजाद भारत के सपने को नई दिशा दी थी। आज के ही दिन ग़ुलामी के अंधेरे में वो चेतना फूटी थी, जिसने दुनिया की सबसे बड़ी सत्ता के सामने खड़े होकर कहा था, मैं तुमसे आजादी मांगूंगा नहीं, छीन लूंगा।

मैं नेता जी की 125वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उन्हें नमन करता हूं। मैं आज बालक सुभाष को नेताजी बनाने वाली, उनके जीवन को तप, त्याग और तितिक्षा से गढ़ने वाली बंगाल की इस पुण्यभूमि को भी नमन करता हूं।

- सरकार के प्रोग्राम का एक सम्मान होना चाहिए। मैं आभारी हूं पीएम मोदी और सांस्कृतिक मंत्रालय का कि उन्होंने समारोह का आयोजन कराया। मंच पर संबोधन करने पहुंची ममता बनर्जी नाराज हो गई और उन्होंने कहा कि किसी को कार्यक्रम में बुलाकार बेइज्जती करना शोभा नहीं देता है।

- पीएम मोदी के विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचने के बा उनके स्वागत में गीत-संगीत का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल लाइब्रेरी के बाद अब विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे हुए हैं। पीएम मोदी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद हैं।

-पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता में नेशनल लाइब्रेरी में कलाकारों और प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की। पीएम मोदी के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी मौजूद हैं।

- कोलकात पहुंचने के बाद पीएम मोदी अब वहां स्थित नेशनल लाइब्रेरी पहुंच चुके हैं। 

कोलकाता पहुंचने के बाद पीएम मोदी नेताजी जी भवन पहुंचे हुए हैं। पीएम मोदी के साथ बंगाल बीजेपी कई बड़े नेता भी साथ हैं।

- पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को 'पराक्रम दिवस के रूप में मनाने से आशा और राष्ट्रीय गौरव का संचार होगा।

-कोलकाता पहुंचने से पहले पीएम मोदी असम गए थे। जहां, पीएम मोदी ने शिवसागर जिले स्थित जेरेंगा पठार में रहने वाले भूमिहीन मूल निवासियों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Narendra Modi Bengal Visit Live: 125th birth anniversary of Netaji Subhash Chandra Bose Kolkata Parakram Diwas celebrations