DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विधानसभा चुनाव  ›  बंगाल चुनाव 2021  ›  नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी कल दाखिल करेंगी नामांकन, BJP के शुभेंदु अधिकारी से होगा मुकाबला

बंगाल चुनाव 2021नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी कल दाखिल करेंगी नामांकन, BJP के शुभेंदु अधिकारी से होगा मुकाबला

एजेंसी,कोलकाता। Published By: Himanshu Jha
Tue, 09 Mar 2021 07:02 PM
नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी कल दाखिल करेंगी नामांकन, BJP के शुभेंदु अधिकारी से होगा मुकाबला

पश्चिम बंगाल में मिदनापुर की सबसे चर्चित सीट पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के कांटे की टक्कर मानी जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी इस सीट पर नामांकन दाखिल करेंगी और मंगलवार रात पूर्वी मिदनापुर में रात्रि विश्राम करेंगी।

नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद बनर्जी की यह पहली नंदीग्राम यात्रा होगी। किसान बहुल नंदीग्राम में वामपंथी सरकार की ओर से वर्ष 2007 में विशेष आर्थिक क्षेत्र के तहत जमीन अधिग्रहण का विरोध किया गया था। इसके बाद अगले चार वर्षों में किसानों की हालत में और गिरावट दर्ज की गई।

पूर्व मेदिनीपुर के नंदीग्राम और हुगली जिले के सिंगूर को अक्सर राजनेता तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य सरकार के लिए करारी हार के तौर पर जिक्र करते हैं। और अब ममता सरकार ने इसमें एक नया आयाम जोड़ा है और बनर्जी के दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर से अपनी उम्मीदवारी को बदलने के फैसले के बाद से भारतीय राजनीति में एक नया मोड़ आने के संकेत हैं।

यह भी पढ़ें- पहले मंच पर चंडीपाठ फिर मजार पर चादरपोशी: नंदीग्राम में हिंदू कार्ड के बाद ममता ने साधा संतुलन

उनके पुराने मंत्रिमंडल के सहयोगी और अब कट्टर आलोचक शुभेंदु अधिकारी ने उनके खिलाफ भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है। बनर्जी ने वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में 80 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीता था।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को वोटिंग होगी। वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर  एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें और अंतिम चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं, पांच राज्यों में एक साथ 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंहे।

संबंधित खबरें