DA Image
7 अप्रैल, 2021|7:12|IST

अगली स्टोरी

PM नरेंद्र मोदी की रैलियों के भरोसे बंगाल फतह की तैयारी में बीजेपी, यूपी में था 86 पर्सेंट का स्ट्राइक रेट

narendra modi

पश्चिम बंगाल में भले ही बीजेपी विधानसभा चुनावों में जीत का दम भर रही है, लेकिन चुनाव प्रचार के मामले में वह काफी हद तक पीएम नरेंद्र मोदी के भरोसे है। 8 चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान वह एक दर्जन से ज्यादा रैलियों को संबोधित करेंगे। पार्टी को उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल में भी वह बिहार जैसी सफलता दोहरा पाएगी, जहां पीएम की रैलियों वाले इलाकों में उसे जीत हासिल हुई थी। पीएम नरेंद्र मोदी की रैलियों का शेड्यूल अभी तैयार नहीं हुआ है, लेकिन पार्टी के नेताओं का कहना है कि हर चरण के मतदान से पहले वह दो रैलियों कतो संबोधित कर सकते हैं। इसके अलावा वह असम में 6 रैलियों में जा सकते हैं। असम में तीन चरणों में मतदान होना है। इस तरह यहां भी वह हर चरण से पहले दो रैलियों में जा सकते हैं। इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही राउंड में 6 अप्रैल को मतदान होना है।

पार्टी के एक सीनियर लीडर ने कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय नेता हैं और लोग इसलिए उन्हें सुनने के लिए उमड़ते हैं क्योंकि उन्हें उनकी प्रशासनिक क्षमता पर भरोसा है। यह बात कोई छिपी हुई नहीं है कि उनकी रैलियों से पार्टी को मजबूती मिलती है।' पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से 7 मार्च को भी एक रैली को संबोधित किया जाना है। विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद हो रही इस रैली को बेहद अहम माना जा रहा है। पार्टी की ओर से चुनाव में किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया गया है। ऐसे में सीएम फेस न होने की कमी को बीजेपी पीएम नरेंद्र मोदी की रैलियों के जरिए पूरा करना चाहती है।

बिहार में भी पीएम मोदी की रैलियों ने दिखाया था असर: पार्टी नेता पीएम नरेंद्र मोदी की रैलियों को लेकर बिहार चुनाव के आंकड़े गिनाते हैं। बीते साल बिहार के चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगाा, सारण, सासाराम, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, सहरसा और फार्बिसगंज में 12 रैलियों को संबोधित किया था। इसके तहत उन्होंने 110 विधानसभा सीटों को कवर किया था। इनमें से 56 फीसदी सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। पार्टी को उम्मीद है कि ऐसा ही स्ट्राइक रेट पश्चिम बंगाल में भी रहता है तो उसे बढ़त मिलेगी। इससे पहले कर्नाटक विधानसभा के चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 रैलियां की थीं। पार्टी को अच्छी खासी सीटें मिलने की वजह यह भी बताई गई थी।

यूपी में पीएम मोदी की रैलियों वाले इलाकों में 86 पर्सेंट था स्ट्राइक रेट: इससे पहले 2017 में यूपी में पीएम नरेंद्र मोदी ने 23 रैलियां की थीं और दो रोड शो में हिस्सा लिया था। इस तरह उन्होंने 403 सीटों में से 118 सीटों को कवर किया था। बीजेपी ने इन 118 सीटों में से 99 पर जीत हासिल की थी और उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल को भी तीन सीटों पर जीत मिली थी। इस तरह पीएम मोदी की रैलियों वाले क्षेत्रों में पार्टी की जीत का स्ट्राइक रेट 86.4% था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bjp is more hopeful with pm narendra modi rallies in west bengal like uttar pradesh and bihar assembly elections