फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बंगाल चुनाव 2021Election Results LIVE: बंगाल में TMC को निर्णायक बढ़त, असम में बीजेपी को बहुमत, पुडुचेरी में भी बढ़त, जानें हर अपडेट

Election Results LIVE: बंगाल में TMC को निर्णायक बढ़त, असम में बीजेपी को बहुमत, पुडुचेरी में भी बढ़त, जानें हर अपडेट

Vidhan Sabha Election 2021 Results Live Updates: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में बहुमत हासिल कर लिया है...

Election Results LIVE: बंगाल में TMC को निर्णायक बढ़त, असम में बीजेपी को बहुमत, पुडुचेरी में भी बढ़त, जानें हर अपडेट
हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSun, 02 May 2021 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

Vidhan Sabha Election 2021 Results Live Updates: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में बहुमत हासिल कर लिया है तो वहीं असम में बीजेपी भी रुझानों में सरकार बनाती दिख रही है। एग्जिट पोल्स में भी ममता बनर्जी के ही सत्ता में वापसी में आने की बात कही गई थी। हालांकि इस बीच सीएम ममता बनर्जी की सीट नंदीग्राम पर बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है। इस सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी उनके मुकाबले करीब 5,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

फिलहाल टीएमसी 157 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी 119 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इसके अलावा लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन के हाथ बड़ी निराशा लगी है और सिर्फ 4 सीटों पर ही अब तक बढ़त मिली है। आइए जानते हैं, मतगणना से जुड़ा हर अपडेट...

नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी महज 6 वोट से ममता से आगे

बंगाल की नंदीग्राम सीट पर मुकाबला बेहद रोचक हो गया है। 16 राउंड की मतगणना के बाद 6 शुभेंदु अधिकारी 6 वोट से आगे चल रहे हैं।

टीएमसी बंगाल में निकली 202 सीटों पर आगे, बीजेपी को 77 पर मिली बढ़त

बंगाल में टीएमसी 202 सीटों पर आगे चल रही है। भारतीय जनता पार्टी ने 77 सीटों पर बढ़त बना ली है। सीएम ममता ने नंदीग्राम सीट पर शुरुआती दौर में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी शुभेंदु अधिकारी से पिछड़ने के बाद अब मामूली बढ़त बना ली है। राज्य विधानसभा में 294 सीटें हैं, जिनमें से 292 पर चुनाव हुए हैं। दों उम्मीदवारों के निधन के कारण इन सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिये गये हैं। कांग्रेस और आजसू एक-एक सीट पर और निर्दलीय दो सीटों पर आगे चल रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और जंगलमहल क्षेत्रों में बढ़त बनाये हुए है। तृणमूल हावड़ा, हुगली, बांकुरा, पूरबा और पश्चिम वर्द्धवान जिलों में भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल में लगाई डबल सेंचुरी, 77 पर बीजेपी आगे

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए डेटा के मुताबिक बंगाल में टीएमसी 202 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। बीजेपी 77 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर ही आगे चल रही है।

पुडुचेरी में रुझानों में 9 सीटों पर बीजेपी है आगे, कांग्रेस गठबंधन को 4 सीटें

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बीजेपी को 9 सीटों पर मिली बढ़त। 4 सीटों पर आगे चल रहा है कांग्रेस गठबंधन।

केरल में 4 सीटों पर आगे चल रही बीजेपी, ई. श्रीधरन भी चल रहे हैं आगे

केरल में पहली बार बीजेपी 4 सीटें जीतती दिख रही है। बीजेपी के ई. श्रीधरन पलक्कड़ सीट से आगे चल रहे हैं। उनके अलावा तीन अन्य उम्मीदवार अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं।

बंगाल में बीजेपी से 72 सीट आगे निकली टीएमसी

बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच बढ़ा अंतर। 178 सीटों पर आगे चल रही टीएमसी। बीजेपी को अब तक 106 सीटों पर मिली है बढ़त।

बंगाल में बीजेपी से 50 सीट आगे TMC, असम में भगवा दल को बहुमत

पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच अंतर खासा बढ़ गया है। अब तक टीएमसी 165 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी को 115 सीटों पर ही बढ़त मिल रही है। लेफ्ट 3 सीटों पर आगे चल रहा है।

बंगाल में 150 से ज्यादा सीटों पर आगे निकली बीजेपी

बंगाल के रुझानों में टीएमसी को 151 सीटों पर मिली बढ़त। 118 सीटों पर ही आगे है बीजेपी। दोनों दलों के बीच बढ़ा सीटों का अंतर।

बंगाल में टीएमसी की बढ़त में इजाफा, 139 सीटों पर आगे

पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच सीटों का अंतर बढ़ गया है। टीएमसी 139 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 116 सीटों पर आगे है।

असम में रुझानों में बीजेपी को मिला बहुमत, कांग्रेस 39 पर आगे

एग्जिट पोल्स की भविष्यवाणी असम में सच साबित होती दिख रही है। कुल 126 सीटों पर हुए मतदान में से 65 पर बीजेपी रुझानों में आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस फिलहाल 39 सीटों पर ही आगे चल रही है।

बंगाल में 120 सीटों पर आगे है बीजेपी, लेफ्ट-कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

बंगाल में बीजेपी 120 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा टीएमसी 125 सीटों पर और लेफ्ट दो सीटों पर आगे चल रहा है। रुझानों से पता चलता है कि कांग्रेस और लेफ्ट के लिए यह चुनाव निराशाजनक हो सकता है।

बंगाल में बीजेपी 115 सीटों पर आगे, टीएमसी 123 पर आगे

पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला जारी है। टीएमसी फिलहाल 123 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 115 सीटों पर आगे चल रही है।

केरल में लेफ्ट को बड़ी बढ़त, 62 सीटों पर चल रहा आगे
केरल में 62 सीटों पर आगे चल रहा है लेफ्ट। 23 पर आगे है कांग्रेस का यूडीएफ गठबंधन। एक पर बीजेपी को बढ़त।

बंगाल में बीजेपी रुझानों में पहुंची 100 सीटों के पार

पश्चिम बंगाल में बीजेपी रुझानों में 100 के आंकड़े को पार कर गई है। वह अब तक 106 सीटों पर आगे है। वहीं टीएमसी 108 सीटों पर आगे चल रही है।

प्रतिष्ठा की सीट बनी नंदीग्राम में 1,500 वोटों से आगे हैं शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम सीट से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी 1,500 वोटों से ममता बनर्जी से आगे चल रहे हैं। एग्जिट पोल्स में भी इस सीट पर कड़े मुकाबले का अनुमान लगाया गया था।

टीएमसी पहुंची 100 सीटों के पार, बीजेपी भी दे रही है कड़ी टक्कर

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 100 सीटों के पार पहुंच गई है। अब तक टीएमसी को 101 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं बीजेपी 94 सीटों पर आगे चल रही है। इस बीच लेफ्ट का खाता भी खुल गया है और 2 सीटें अन्य के खाते में हैं।

मेट्रो मैन ई. श्रीधरन 1,000 वोटों से पलक्कड़ सीट पर आगे

केरल की पलक्कड़ सीट से बीजेपी के ई. श्रीधरन 1,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। केरल में इस बार बीजेपी ने चुनाव प्रचार में काफी जोर लगाया था।

बंगाल में कड़ी है बीजेपी-टीएमसी की टक्कर, 76 सीटों पर बीजेपी आगे

बंगाल में टीएमसी को अब तक 80 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है। शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम सीट से आगे निकल गए हैं।

पुडुचेरी में बीजेपी को रुझानों में मिली बड़ी बढ़त

पुडुचेरी की 30 सीटों में से 6 के आए रुझान। बीजेपी को मिली 5 सीटों पर बढ़त। सिर्फ 1 पर ही आगे है कांग्रेस।

बंगाल में 63 सीटों पर टीएमसी है आगे, 54 पर बीजेपी को बढ़त

बंगाल में टीएमसी 63 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा बीजेपी को 54 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं लेफ्ट और कांग्रेस के गठबंधन का अब तक रुझानों में खाता नहीं खुला है।

केरल में 10 सीटों पर आए रुझान, एलडीएफ है 10 पर आगे

केरल की 140 सीटों में से 10 के रुझान सामने आए हैं। अब तक 8 सीटों पर एलडीएफ आगे चल रहा है। वहीं यूडीएफ को 2 सीटों पर बढ़त मिली है।

पश्चिम बंगाल में आए 106 सीटों के रुझान, 55 पर आगे है टीएमसी

बंगाल में अब तक 106 सीटों के रुझान आए हैं, जिनमें से 55 पर टीएमसी आगे चल रही है। वहीं बीजेपी ने भी 51 सीटों पर बढ़त कायम की है। लेफ्ट और कांग्रेस का अब तक खाता भी नहीं खुल सका है।

बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला 

बंगाल में बीजेपी अब तक 42 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं टीएमसी भी 42 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है। इस तरह राज्य में दोनों दलों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। इससे दोनों ही दलों की धड़कनें तेज हो गई हैं।

अब तक बंगाल में 40 सीटों पर TMC आगे, 35 पर बीजेपी को बढ़त

बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। अब तक आए 75 सीटों के रुझान में से 40 पर टीएमसी आगे चल रही है। वहीं बीजेपी को 35 सीटों पर बढ़त मिली है।

पश्चिम बंगाल में 28 सीटों पर आगे है टीएमसी, 24 पर बीजेपी

बंगाल में अब तक 52 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं। बीजेपी अब तक 24 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि टीएमसी को 28 सीटों पर बढ़त हासिल है। 

बंगाल में अब तक 18 सीटों पर आगे चल रही टीएमसी

पश्चिम बंगाल के रुझानों में टीएमसी अब तक 18 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। अब तक लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन का खाता नहीं खुला है।

पश्चिम बंगाल में 20 सीटों के आए रुझान, 12 पर टीएमसी आगे

पश्चिम बंगाल में अब तक 20 सीटों के रुझान सामने आए हैं। इनमें से 12 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है, वहीं बीजेपी 8 सीटों पर आगे चल रही है। फिलहाल लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को रुझान में एक भी सीट पर बढ़त नहीं मिली है।

असम में तीन सीटों पर कांग्रेस, तीन पर बीजेपी है आगे

असम में अब तक 5 सीटों पर रुझान सामने आया है। इनमें से 3 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है, वहीं अब तक सत्ता पर काबिज रही बीजेपी को भी 3 सीटों पर बढ़त मिली है। 

बंगाल में आया पहला रुझान, दो सीटों पर बीजेपी को मिली बढ़त

बंगाल में वोटों की गिनती शुरू होते ही आया रुझान। दो सीटों पर बीजेपी को मिली बढ़त। एक सीट पर तृणमूल कांग्रेस चल रही है आगे। 

बंगाल में 292 सीटों पर शुरू हुई वोटों की गिनती, कुछ देर में आएगा पहला रुझान

पश्चिम बंगाल में कुल 292 सीटों पर वोटिंग हुई थी। कुछ ही मिनटों में राज्य का पहला रुझान सामने आने वाला है। कोरोना काल में भी पश्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकले थे और वोट डाले थे।

असम में 126 सीटों के लिए शुरू होने वाली है वोटों की गिनती

असम के विधानसभा चुनाव में कुल 946 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा। 126 सीटों पर चुनाव परिणामों का आज ऐलान होगा। राज्य में बीजेपी ने असम गण परिषद और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल के साथ चुनाव लड़ा है। इसके अलावा कांग्रेस 10 सीटों के गठबंधन के साथ समर में उतरी थी। इसके अलावा राज्य में नई बनीं दो पार्टियों असम जातीय परिषद और रायजोर दल का भविष्य भी तय होगा। 

कोरोना प्रोटोकॉल के चलते नतीजों में हो सकती है देरी, आयोग ने की है सख्ती

कोरोना काल में बिहार के चुनावों के बाद यह पहला मौका है, जब इतने बड़े स्तर पर इलेक्शन का आयोजन हुआ है। देश में कोरोना की तेजी से बढ़ती दूसरी लहर को देखते हुए मतगणना में कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने की बात कही गई है। ऐसे में अन्य चुनावों के मुकाबले इस बार नतीजे आने में देरी भी हो सकती है। बता दें कि चुनाव आयोग की ओर से मतगणना में उम्मीदवारों की एंट्री के लिए कोरोना निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है।

बंगाल में कड़ा है मुकाबला, नतीजों के लिए बढ़ा रोमांच, जानें- एग्जिट पोल्स की राय

बंगाल के एग्जिट पोल्स की बात करें तो ज्यादातर अनुमानों में कड़े मुकाबले की बात है। आधे एग्जिट पोल्स में बीजेपी की सरकार का दावा किया गया है तो आधे में टीएमसी की वापसी की भविष्यवाणी है। चुनाव से पहले आए ओपिनियन पोल में टीएमसी को स्पष्ट बढ़त की बात कही गई थी, लेकिन मतदान के बाद की इस भविष्यवाणी ने धड़कनें तेज कर दी है। ऐसे में अब 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना के इंतजार में बेसब्री और बढ़ गई है। असम की बात करें तो यहां एक बार फिर से एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। ठीक इसी तरह केरल में भी लेफ्ट की सत्ता बरकरार रह सकती है। तमिलनाडु में सभी एग्जिट पोल्स में डीएमके और कांग्रेस गठबंधन को बंपर सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा, पुडुचेरी में भी कांग्रेस को झटका लगता दिखाया गया है और बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें