DA Image
30 मार्च, 2021|4:32|IST

अगली स्टोरी

BJP ने असम चुनाव के लिए जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 3 मुस्लिम को भी टिकट; जानें किसे कौन सी सीट से उतारा

Sarbananda Sonowal

भारतीय जनता पार्टी ने असम चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल एक बार फिर माजुली सीट से लडेंगे तो वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा जालुकबरी सीट से उतरेंगे। वहीं रंजीत कुमार दास को पाटाछारकुछी से प्रत्याशी बनाया गया है। धोकिआजुली से अशोक सिंघल को टिकट दिया गया है।

पार्टी ने 3 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी टिकट दिया है। रूपोहिहाट से नाजीर हुसैन को टिकट दिया गया है तो सोनाई सीट से अमिनुल हक लश्कर को उम्मीदवार बनाया गया है। भगवा पार्टी ने कादिरू जजमान जिन्नाह को लाहरीघाट से उतारा है।

उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए आज भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। आज ही भाजपा और उसके सहयोगी दलों असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच 86 सीटों पर तालमेल हुआ है। इन सीटों में से अधिकांश पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं। राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं।

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि सीटों के तालमेल के मुताबिक भाजपा 92 सीटों पर, अगप 26 जबकि यूपीपीएल आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है। वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 60 सीटों पर जीत मिली थी जबकि अगप को 14 सीटों पर जीत मिली थी। यूपीपीएल भाजपा के साथ गठबंधन का हाल ही में हिस्सा बनी है। फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है।

पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने भाजपा और अगप के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है। असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:assam assembly election bjp first list of 70 candidates