फोटो गैलरी

Hindi News एशियाई खेल 2018Asian Games 2018: हार के बावजूद साइना ने खत्म किया 36 साल का सूखा

Asian Games 2018: हार के बावजूद साइना ने खत्म किया 36 साल का सूखा

भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 18वें एशियाई खेलों के महिला एकल सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग के खिलाफ लगातार 10वीं हार के बाद कांस्य पदक से संतोष...

Asian Games 2018: हार के बावजूद साइना ने खत्म किया 36 साल का सूखा
भाषा। ,जकार्ता। Mon, 27 Aug 2018 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 18वें एशियाई खेलों के महिला एकल सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग के खिलाफ लगातार 10वीं हार के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता साइना ने बीच-बीच में अच्छी चुनौती पेश की लेकिन ताइ जू ने उनसे कहीं बेहतर खेल दिखाते हुए 36 मिनट में 21-17 21-14 से आसान जीत दर्ज की। इस मैच से पहले साइना ने ताइ जू के खिलाफ लगातार नौ मैच गंवाए थे, जिसमें 2018 में मिली तीन हार भी शामिल हैं।
     
ताइ जू के बैकहैंड स्मैश का साइना के पास नहीं था जवाब    
साइना और ताइ जू दोनों ने एक-दूसरे के बैकहैंड को निशाना बनाया लेकिन चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने अधिक अंक जुटाए। उन्होंने पहले गेम में 4-1 की बढ़त बनाई। साइना ने इसके बाद रणनीति में बदलाव किया। उन्होंने ताइ जू को लंबे शाटों में उलझाया और फिर ड्रॉप शाट खेले। यह रणनीति साइना के पक्ष में रही और उन्होंने 8-8 पर बराबरी हासिल कर ली। ताइ जू ने हालांकि साइना के बैकहैंड पर स्मैश मारना जारी रखा और ब्रेक के समय वह 11-10 से आगे थी। चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार चार अंक के साथ 15-10 की मजबूत बढ़त बनाई जिसके बाद साइना वापसी नहीं कर पाईं।

साइना की गलतियों का ताइ जू यिंग ने बखूबी उठाया फायादा
ताइ जू ने 19-16 के स्कोर पर साइना के बैकहैंड पर स्मैश के साथ गेम प्वाइंट हासिल किया। साइना ने एक गेम प्वाइंट बचाया लेकिन अगले शाट को बाहर मार गई। दूसरे गेम में भी साइना अधिकांश समय पीछे ही रही। साइना ने कड़ी टक्कर देने की कोशिश की लेकिन ताइ जू ने मैच पर नियंत्रण बनाए रखा। साइना ने मैच में पहली बार बढ़त बनाई जब 12-12 के स्कोर पर ताइ जू ने शटल हो बाहर जाते देखकर छोड़ दिया लेकिन यह कोर्ट के अंदर गिरी। साइना को नेट पर भाग्यशाली अंक मिले लेकिन ताइ जू ने भारतीय खिलाड़ी की गलतियों का फायदा उठाकर बढ़त बनाई और फिर आसानी से गेम और मैच जीत लिया।

Asian Games 2018: ब्रॉन्ज जीतने के बाद, भारतीय एथलीट गोविंदन से छिना मेडल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें