अब नो टेंशन: वर्क फ्रॉम होम करना हो जाएगा आसान बस हफ्ते भर फॉलो करें ये मेन्यू

हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Last Modified: Sat, Apr 11 2020. 16:14 PM IST
offline

इन दिनों लगभग सभी लोग घर से ही ऑफिस के काम कर रहे हैं। घरेलू हेल्पर्स की मदद भी नहीं मिल पा रही है। जाहिर है, घर-दफ्तर को एक साथ देखना खासा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अगर हफ्ते के हर दिन के नाश्ते की योजना पहले से ही बना लें, तो सुबह का काफी वक्त बच सकता है। 

1-सोमवार को बनाएं सेव-कॉर्न पोहा। थोड़ा पोहा भिगोएं। फूलगोभी-मटर आदि सब्जियां काट लें। एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसमें राई-करी पत्ता चटकाएं। बारीक कटे प्याज को सुनहरा भूनें और सब्जियां डालकर चलाएं। भीगे पोहे का पानी निकालकर सब्जियों में मिला दें। कुछ देर चलाएं। सेव नमकीन, नीबू और धनिया पत्ती डालकर खाएं।
 
2-उपमा भी आसान है। एक गहरी कड़ाही या पैन में तेल गर्म करें। सरसों-राई और करी पत्ता चटकाएं। थोड़ी सी उड़द या चना दाल भी भून लें। सूजी भून लें। जब यह हल्की भूरी हो जाए तो पानी गर्म करके इसमें मिलाएं और कुछ देर चलाएं। टोमैटो प्यूरी और सब्जियां भी मिला सकती हैं। धनिया पत्ती और नीबू से गार्निश करें।

3-हफ्ते के तीसरे दिन रवा इडली बनाएं। थोड़ी सूजी में खमीर के लिए थोड़ा दही और इनो डालें। नमक मिलाएं और इसे फेंट कर इडलीमेकर में डालकर 15 मिनट पकाएं। नारियल चटनी, टोमैटो सॉस या धनिया चटनी के साथ परोसें।
  
4-रात की सब्जी बची है तो उसमें पनीर और प्याज मिलाकर सैंडविच तैयार कर सकती हैं। रात के चावल बचे हैं, तो बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, हल्दी और हींग के तड़के में मिलाकर नमक डालकर भून लें। ऊपर से नीबू और भुनी मूंगफली डालें और खाएं।

5-घर में कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स, दलिया, म्यूसली और किनुआ हमेशा रखें। ये सबसे जल्दी बनने वाले नाश्ते हैं और इन्हें आप ऑफिस का काम करते हुए भी झटपट बना सकती हैं। सुबह चाहे पानी में पका लें, सब्जियां डालकर नमकीन दलिया बना लें, दूध-चीनी डालकर मीठा दलिया बनाएं या फिर थोड़े दूध में म्यूसली, कॉर्नफ्लेक्स और ड्राई फ्रूट्स डालकर खा लें। यह नाश्ता पौष्टिक और सुपाच्य होगा।

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें