DA Image
4 जून, 2020|4:04|IST

अगली स्टोरी

वास्तु के अनुसार करें घर की सजावट, रिश्तों में आएगी मधुरता

home decor

घर की सजावट में नियमित अंतराल पर बदलाव लाना आपको पसंद है। पर इस दौरान क्या आप वास्तु का ध्यान रखती हैं? कैसे वास्तु के हिसाब से करें घर की सजावट, आइए जानें:

-ड्राइंग रूम में सोफासेट दक्षिण-पश्चिम की तरफ रखें। टेलीविजन पश्चिम में लगाएं। म्यूजिक सिस्टम उत्तर दिशा की तरफ रखें।  यहां पर दीवारों पर रंगों का चयन हल्का ही रखें और पर्दे का रंग भी दीवारों के रंग से मेल खाता चुनें।
-यदि सजावट के लिए कोई शो पीस या कोई पोस्टर लगाना चाहती हैं तो यह ध्यान दें कि उसमें किसी भी तरह की हिंसा न हो या कोई ऐसा सन्देश न हो, जिसमें किसी भी तरह का दुख, अपराध भाव या युद्ध दर्शाने वाली बात लिखी हो।
-ड्राइंग रूम में उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ काला क्रिस्टल और दक्षिण-पश्चिम में गुलाबी क्वाट्र्ज रखने से घर का और ड्राइंग रूम का माहौल खुशनुमा बनाता है। 
-ड्राइंग रूम की शोभा बढ़ाने के लिए पूर्व दिशा की तरफ  एक्वेरियम (मछलियां) रख सकती हैं। पूर्व, दक्षिण की तरफ ताजे फूल रखने से भी मूड अच्छा रहेगा।
-बड़े फर्नीचर को दक्षिण-पश्चिम में ही स्थान दें। परिवार के सदस्यों की ग्रुप फोटो भी यहां फ्रेमिंग करवा कर कमरे के पश्चिम कोने में लगा सकती हैं। इससे परिवार के बीच आपसी संबंध मधुर रहते हैं और एक-दूसरे के लिए प्यार बढ़ता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vastu tips for home decor to attract positive energy and love