फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीTips: अपने बच्चों के लिए ऐसे करें खिलौनों की खरीदारी

Tips: अपने बच्चों के लिए ऐसे करें खिलौनों की खरीदारी

बच्चे खेल-खेल में काफी कुछ सीखते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि उन्हें ऐसे खिलौने दिए जाएं, जो उनके विकास में उपयोगी साबित हो सकें। कैसे करें खिलौनों का चुनाव, आइए जानें: बच्चे को ढेर सारे खिलौने...

Tips: अपने बच्चों के लिए ऐसे करें खिलौनों की खरीदारी
हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली।Sun, 16 Jun 2019 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे खेल-खेल में काफी कुछ सीखते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि उन्हें ऐसे खिलौने दिए जाएं, जो उनके विकास में उपयोगी साबित हो सकें। कैसे करें खिलौनों का चुनाव, आइए जानें:

  • बच्चे को ढेर सारे खिलौने देने का कोई फायदा नहीं है। इसकी जगह उन्हें कम, पर ऐसे खिलौने दें, जो उनकी सोचने की शक्ति को बढ़ा सकें। जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास हो। कम खिलौने इसलिए भी अच्छे हैं कि बच्चा फिर अपने उन्हीं सीमित खिलौनों से नए-नए तरह के खेल खेलना सीखेगा। अपने बच्चे के लिए कोई नया खिलौना खरीद रही हैं, तो पुराना वाला किसी जरूरतमंद बच्चे को देना नहीं भूलें।
  • बच्चे को बटन बैटरी वाला कोई भी खिलौना नहीं दें। बच्चा अगर गलती से बैटरी को निगल लेता है, तो वह जानलेवा साबित हो सकता है। 24 घंटे बच्चे पर नजर रखना तो संभव नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप ऐसे खिलौने घर में रखें ही नहीं।
  • अगर आपके बच्चे को हर चीज मुंह में डालने की आदत है, तो उसे खेलने के लिए लकड़ी के खिलौने खरीदकर दें। इनकी कीमत ज्यादा है, पर ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं।
  • खिलौना खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह खिलौना बच्चे की उम्र के अनुरूप हो। सिर्फ दिशा-निर्देश पढ़कर ही खिलौनों की खरीदारी नहीं करें।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें