DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिश्ते नाते: जिंदगी आसान बनाएगा यह रिश्ता

क्या आप अपनी जिंदगी में इतनी व्यस्त हो गई हैं कि दोस्तों और पड़ोसियों के लिए भी वक्त नहीं निकाल पा रहीं? व्यस्तताएं चाहें जितनी हों, अपने आसपास के लोगों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। पड़ोसियों के साथ रिश्ते को कैसे बेहतर बनाएं, बता रही हैं पूनम महाजन

जीवन में पड़ोसियों की भूमिका को किसी भी सूरत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यदि आपके संबंध आपके पड़ोसियों के साथ मधुर और सहज हैं, तो आप चैन और शांति से जी सकती हैं, लेकिन आपके संबंध किसी भी कारणवश पड़ोसियों के साथ अच्छे नहीं हैं, तो आपकी यही शांति अशांति में बदल सकती है। पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते की यह राह बेहद नाजुक है, जिस पर बहुत ही संतुलन के साथ चलना जरूरी होता है।

खुद करें पहल
अगर आप किसी नई कॉलोनी में शिफ्ट हुई हैं, तो पड़ोसी के सामने अपनी अकड़ू इमेज न बनाएं। नई जगह पर अपनी अच्छी पहचान बनाएं। इसके लिए आपको खुद पहल करनी होगी। यकीन मानिए, आप मुस्करा कर सामने वाले से बात करेंगी, तो सामने वाला भी आपके साथ वैसे ही पेश आएगा। मुस्करा कर पहल करते हुए पड़ोसियों का नमस्ते से अभिवादन करें या फिर किसी छोटे से गिफ्ट के साथ जान-पहचान बनाएं।

पूरा दें सम्मान
यदि आप किसी से भी अपने लिए सम्मान की अपेक्षा रखती हैं, तो पहले दूसरों को सम्मान देना सीखें। यह सम्मान सिर्फ मिलने पर ही नहीं, बल्कि उनकी निजता का ध्यान रखकर, पर्याप्त दूरी बनाकर  भी दिया जाता है। शुरुआत में उनकी जीवनशैली को समझने की कोशिश करें, ताकि आप समझ सकें कि क्या करने से लड़ाई-झगड़े से बचा जा सकता है। मसलन, आपके पड़ोसी नाइट शिफ्ट में काम करते हैं। ऐसे में सुबह और शाम आराम के लिहाज से उनके लिए बहुत अहम होता है। यदि आपके घर का कोई भी सदस्य अधिक शोर मचाता है, तो उसको अपनी जिम्मेदारी का एहसास दिलाते हुए पड़ोसियों के आराम का भी ध्यान रखने की हिदायत दें। अन्यथा आपकी पड़ोसी के साथ लड़ाई हो सकती है और आपके संबंध बिगड़ सकते हैं।

त्योहारों पर दें उपहार
होली-दीपावली, क्रिसमस और ईद जैसे त्योहार पड़ोसियों को याद करने का अच्छा मौका होते हैं। त्योहार की शुभकामना देने के लिए आप कार्ड, कुछ बेक्ड सामान या फिर कोई अन्य उपहार ले जा सकती हैं।

पार्किंग एटिकेट्स भी आएगी काम
पड़ोसी के साथ अच्छे रिश्ते के लिए पार्किंग एटिकेट्स अपनाएं। गाड़ी, स्कूटर या बाइक ऐसे पार्क करें कि किसी का रास्ता बंद न हो। किसी के घर के आगे भी गाड़ी पार्क न करें।
 
माफी मांगने से न कतराएं
यदि किसी कारणवश पड़ोसियों से आपके संबंध खराब हो गए हैं और आपको अपनी गलती का एहसास है, तो माफी मांगने से बिल्कुल भी न कतराएं। यदि पड़ोसी के साथ कोई गलतफहमी हो जाए तो उसे दूर करने का पूरा प्रयास करें।

कुछ बातों को करें नजर अंदाज
अकसर कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो पड़ोसी एक-दूसरे को परेशान करने के लिए करते हैं। कभी ये चीजें अनजाने में हो जाती हैं और कभी सोच-समझकर की जाती हैं। पड़ोसी से बेहतर रिश्ते के लिए कुछ बातों को नजरअंदाज करना सीखें। खुद से सवाल पूछें कि क्या यह मुद्दा वास्तव में झगड़ा करने का कारण है। सामने वाले को क्या करना चाहिए यह सोच कर परेशान होने की बजाय आप क्या कर सकती हैं, इस बात पर ध्यान दें। आपके ऐसा करने से स्थिति बिगड़ने की जगह सुधरेगी। पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध मानसिक सुख-शांति और घर की सुरक्षा के लिए तो जरूरी हैं ही, मुसीबत में भी ये पड़ोसी ही हमारे काम आते हैं।

न करें जबरन दोस्त बनने की कोशिश
अगर आप पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध बनाए रखना चाहती हैं, तो सबके साथ दोस्ती भरा व्यवहार रखें, लेकिन कभी भी किसी को जबरदस्ती दोस्त बनने की कोशिश न करें। पड़ोसियों की निजी जिंदगी में घुसने का प्रयास न करें और बार-बार उनके घर जाकर न बैठें। या फिर बाहर मिलने पर घंटों रोककर इधर-उधर की बातों से उन्हें परेशान न करें।

(लाइफ कोच प्रियंका वर्मा से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:This relationship will make life easier