DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर बदलने में नहीं होगी परेशानी

home

किराये के घर में रहना यानी बार-बार घर बदलने का झंझट। यह काम अधिकांश लोगों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होता। इस मुश्किल काम को कैसे बनाएं थोड़ा आसान, बता रही हैं चयनिका निगम

घर शिफ्ट करना ज्यादातर परिवारों के लिए सूनामी सरीखा होता है। बसे-बसाए घर को छोड़कर नए घर में जार्ना ंजदगी में तूफान तो ले ही आता है। इस तूफान को बढ़ाने का काम करता है र्पैंकग और फिर अनर्पैंकग की मशक्कत। मतलब, पहले सजे-सजाए घर को समेटो, फिर दूसरी जगह सजाना शुरू करो। फिर इस प्रक्रिया में हफ्तों तक फंसे रहो। मगर यकीन मानिए , थोड़ी-सी समझदारी घर बदलने की पूरी प्रक्रिया को तूफान नहीं, बल्कि जिंदगी के सहज कामों में से एक में तब्दील कर देगी। आप बहुत आसानी से र्शिंफ्टग के मुश्किल भरे दौर से निकल आएंगी। खास बात यह भी है कि ऐसा करने के लिए आपको कुछ बहुत बड़ा कमाल नहीं करना है, बल्कि सिर्फ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है। कौन-कौन सी हैं ये बातें, आइए जानें:

डिब्बे बनाएंगे मुश्किल आसान
जब आप नए घर में जाएंगी तो कौन-सा डिब्बा कहां रखेंगी। सारे डिब्बे हॉल में रख कर धीरे-धीरे सारे कमरे सजाएंगी या फिर किसी भी सामान से भरा डिब्बा किसी भी कमरे में रख देंगी कि बाद में देखा जाएगा। अगर आप ऐसा करेंगी तो निश्चित ही मुश्किल में पड़ जाएंगी। सामान और फैलेगा। आपका समय खराब होगा वो अलग। अच्छी बात ये है कि इस काम में र्पैंकग वाले डिब्बे ही आपकी मदद कर सकते हैं। बस, आपको इन पर सामान के बारे में लिखना होगा, मतलब बर्तन के डिब्बे पर ‘बर्तन’ लिख दीजिए। पर सिर्फ इतने से काम आसान नहीं होगा। आपको साथ में ये भी लिखना होगा कि वो सामान किस कमरे में रखा जाना है। मतलब बर्तन के साथ उस डिब्बे के ऊपर ‘रसोई’ भी लिख दीजिए। इस तरह हर डिब्बा सीधे उसी कमरे में रखा जाएगा, जहां उसके अंदर रखे सामान को रखा जाना है। याद रखिए,आपको डिब्बे के ऊपर नहीं, बल्कि साइड में लिखना है। इस तरह शिफ्टिंग के वक्त उसे पढ़ना भी आसान हो जाएगा, क्योंकि 

कई दफा डिब्बे एक के ऊपर एक रख दिए जाते 
हैं और उस वक्त डिब्बे के ऊपर लिखा नजर नहीं आता है। डिब्बे के साइड में लिखने से ये दिक्कत नहीं होगी। 

रंग भी करेंगे मदद
कई बार डिब्बों पर बार-बार लिखना थोड़ा परेशानी भरा काम भी साबित हो सकता है। हो सकता है कि डिब्बे के ऊपर जल्दबाजी में लिखी गई चीज बाद में पढ़ने में न आए या फिर पानी वगैरह गिरने से लिखावट बिगड़ जाए। ऐसे में जरूरत है, इस समस्या का हल तलाशने की। हल आसान भी है। आपको हर कमरे के हिसाब से एक रंग चुन लेना है और उस कमरे में रखे जाने वाले हर डिब्बे पर बस वही रंग करते जाना है। रंग दूर से ही दिख भी जाता है, इसलिए पढ़ने के मुकाबले समझना ज्यादा आसान भी होता है। 

सफाई हो पहले से
जिस भी दिन नए घर में शिफ्ट होना हो, उसके दो दिन पहले नए घर की सफाई जरूर करवा लें। इस तरह सामान पहुंचते ही सेट भी किया जा सकेगा। अगर पूरा घर साफ कराने में दिक्कत हो तो बाथरूम और रसोई की सफाई पहले से करा लेने के बहुत सारे फायदे तो होते ही हैं। जैसे आप सारा सामान लेकर जब नए घर पहुंचेंगी तो हो सकता है कि थकावट मिटाने के लिए चाय बनानी हो या फिर आप काम निपटा कर नहाना चाहें, तो आपको इसमें कोई दिक्कत न आए। 

अलमारी के लिए आजमाएं यह ट्रिक
अलमारी को दूसरे घर ले जाने की बारी आती है तो काम काफी बढ़ जाता है। पहले इसके अंदर रखे सामान की पैकिंग और उसके बाद अलमारी की पैकिंग। इस पूरी प्रक्रिया में लगने वाले पूरे समय को आप थोड़ा बचा सकती हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि अलमारी में लटके कपड़ों को हैंगर में ही रहने दीजिए। अब इन सारे हैंगर को एक डोरी से कसकर बांध दीजिए और फिर कपड़ों के नीचे से हैंगर तक एक बड़ी पॉलीथिन या फिर शर्ॉंपग बैग चढ़ा दीजिए। ये कुछ ऐसा लगेगा जैसे हैंगर में टंगे 
कपड़ों को ही शर्ॉंपग बैग में रख लिया है। ऐसा करने का फायदा ये होगा कि पहले तो आपको कपड़े अलग पैक नहीं करने पड़ेंगे। फिर जब नए घर में अनर्पैंकग का समय आएगा तो आपको कपड़े फिर से तह लगा कर हैंगर में लटकाने और अलमारी तक लाने के समय से छुटकारा मिल जाएगा। अलमारी खड़ी करके पॉलीथिन और डोरी हटाने से काम चल जाएगा। 

तार कैसे जुड़े थे?
कई दफा ऐसा होता है कि कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम किसी खास तरह से ही बिजली से कनेक्ट होता है या फिर उसे सेट करने का भी अपना एक तरीका होता है। अब नए घर में जाकर उस डिवाइस को वैसे ही सेट करने का एक अच्छा तरीका है कि अपने पुराने घर पर उसकी र्सेंटग की फोटो खींच लीजिए। नए घर में परेशानी नहीं होगी।  

जरूरत पर दिखे आर-पार
चूंकि आप घर बदल रही हैं, इसलिए आप जब नए घर पहुंचेंगी तो ढेर सारे कार्डबोर्ड बॉक्स होंगे। इन्हीं के बीच आपके पास एक ऐसा डिब्बा भी होना जरूरी है, जिसके आर-पार आपको सब कुछ आसानी से दिख सके। इस बॉक्स में वो सारा सामान होगा, जो आपको अनर्पैंकग के समय काम आएगा या फिर अनर्पैंकग के समय आपकी अपनी जरूरत भी पूरी करेगा, जैसे कैंची, टेप, मोबाइल चार्जर, बिजली के बोर्ड, पेंचकस या प्लास जैसे टूल्स आदि। इस डिब्बे के पारदर्शी होने के चलते अस्त-व्यस्त घर में बैठे हुए भी आपका काम रुकेगा नहीं। आप बाहर से ही देख लेंगी कि जरूरत का वो सामान उसमें है या नहीं। 

जरूरत नहीं तो बेच दीजिए
घर कितना भी बड़ा हो और आपके पास कितने भी पैसे हों, पर घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो हमारे किसी काम की नहीं होतीं। पर किसी न किसी वजह से ऐसे सामान हर घर में पड़े रहते हैं। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो इन्हें नए घर में जाने के पहले बेचने की तैयारी कर लीजिए। इस काम में दिक्कत इसलिए भी नहीं है कि 
अब ऑनलाइन सेलिंग
एक बहुत ही आसान तरीका बन चुका है। घर बैठे आप अपना सामान आसानी से बेच सकती हैं। अगर आप चाहें तो किसी जरूरतमंद को भी ये सामान दे सकती हैं।

जरूरी बातें

किसी भी तरह के लिक्विड आइटम के डिब्बे पर ढक्कन लगाने से पहले उस पर प्लास्टिक कवर लगा दें। इसके बाद ही ढक्कन को बंद करें। इससे लीक होने की आशंका पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। चीजों की पैकिंग करते हुए अगर टेप सूख गया है तो उसे कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर दीजिए। टेप फिर से काम करने लगेगा।  अगर कुछ सूटकेस खाली हों तो भारी सामान को उनमें रख लीजिए। उठाकर ले जाना आसान हो जाएगा। कम से कम एक रात गुजारने भर का सामान एक अलग बैग में जरूर रखें। अगर नए घर में पहुंचते ही तुरंत सामान सेट कर पाना संभव नहीं हुआ तो भी वहां आपकी पहली रात आसानी से बीत जाएगी। 

नए घर में जाने से पहले इसका पता अपडेट करने की तैयारी जरूर शुरू कर दें, ताकि आपके पते से जुड़े बहुत जरूरी कामों में दिक्कत न आए। 
शिफ्टिंग से कम-से-कम एक दिन पहले फ्रिज को डीफ्रॉस्ट जरूर कर दें। फर्नीचर के नीचे की तरफ तौलिया बांध दें, ताकि फर्नीचर की रगड़ से फर्श खराब न हो। बबल रैप करने की जगह महंगी क्रॉकरी को मोटे कपड़ों के बीच में रखें।  कांच के कीमती गिलास व कटोरियों को शिफ्टिंग के दौरान सुरक्षित रखने के लिए उन्हें साफ जुराबों में बांधकर भी रखा जा सकता है।  हर बॉक्स पर एक नंबर लिखती जाएं, ताकि उन्हें गिनने में आसानी हो और कोई सामान छूटे नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:There will be no problem in changing the house