फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीस्किन की खोई चमक के कहीं ये कारण तो नहीं!

स्किन की खोई चमक के कहीं ये कारण तो नहीं!

हमारी कुछ आदतें त्वचा की सुंदरता छीन लेती हैं और हम सोचते रह जाते हैं कि क्या कारण...

Pratimaहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2017 04:49 PM

मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल

मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल 1 / 5

शायद ही कोई ऐसा समय होता हो जब मोबाइल आपके हाथ में न होता हो। बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल  त्वचा की सेहत के लिए खतरे की घंटी है। सच तो यह है कि हमारे फोन के टचस्क्रीन पर इतने ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं, जितने टॉयलेट की सीट पर भी नहीं होते। जब आप दिन-रात फोन के संपर्क में रहती हैं, तो न चाहते हुए भी त्वचा के संक्रमण से ग्रसित हो सकती हैं। इससे बचने के लिए नियमित तौर पर सप्ताह में एक बार अपने फोन को एंटी बैक्टीरियल वाइप्स से साफ करें। किसी साफ कपड़े से भी फोन  को साफ कर सकती हैं।
 

खाने-पीने की खराब आदतें

खाने-पीने की खराब आदतें2 / 5

त्वचा को खूबसूरत रखने के लिए बाहरी देखरेख के अलावा पोषण से भरपूर आहार की भी आवश्यकता होती है। सच तो यह है कि त्वचा को निखारने में जितना योगदान सौंदर्य उत्पादों का होता है, उससे ज्यादा महत्व संतुलित आहार का होता है। जब आप अपने खाने में पौष्टिक तत्वों की अनदेखी करती हैं, तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। खाने की अनियमित आदतें जैसे, बहुत ज्यादा तैलीय खाना, ज्यादा मीठा खाना और जंक फूड का सेवन आपकी त्वचा की सेहत को खराब करता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन तरोताजा लगे, तो अपने आहार में नियमित तौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, मौसमी फल, ताजा जूस और अंकुरित अनाज शामिल करें। इसके अलावा ग्रीन टी पिएं।
 

बिस्तर साफ-सुथरा न होना

बिस्तर साफ-सुथरा न होना3 / 5

आपकी त्वचा की सेहत को बनाने और बिगाड़ने में आपकी दिनचर्या, खाने-पीने की खराब आदतों के अलावा आपके बिस्तर का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। आप सोने के लिए जिस चादर और तकिये का इस्तेमाल करती हैं, वह अगर साफ-सुथरी न हो, तो आपके चेहरे को कुम्हलाते देर नहीं लगेगी। सच तो यह है कि सोते समय आपका चेहरा सीधे तकिये और चादर के संपर्क में आता है। इस समय आप सबसे ज्यादा रिलैक्स होती हैं। जब हम सो रहे होते हैं, उसी वक्त शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण चल रहा होता है। ऐसे में अगर आपके बिस्तर की चादर और तकिये का कवर गंदा है, तो इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ेगा। त्वचा की खूबसूरती के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बिस्तर की चादरों और तकिये की सफाई का खास ध्यान रखें। खूबसूरत चेहरे के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार चादर और तकिये का कवर जरूर बदलें।
 

क्या पी रही हैं आप?

क्या पी रही हैं आप?4 / 5

त्वचा की सेहत के लिए भोजन की तरह आप पीने के लिए जिन पेय पदार्थों का चयन कर रही हैं, वह भी महत्वपूर्ण है। त्वचा की खूबसूरती के लिए पानी बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप कम पानी पीती हैं, तो इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। दिन में कम से कम दस-बारह गिलास पानी पिएं, इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलेंगे। अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में ऐसी चीजों का सेवन कर रही हैं, जिसमें एल्कोहल है, तो यह आपकी त्वचा की सेहत खराब करेगी। ज्यादा कॉफी और चाय का सेवन करना भी त्वचा के  लिए हानिकारक है। ऐसा करने से त्वचा रूखी हो जाती है। मौसमी फल और सब्जियों से बना सूप और जूस पिएं। 
 

गर्म पानी से ना नहाएं

गर्म पानी से ना नहाएं5 / 5

आपके नहाने संबंधी आदतों का भी आपकी त्वचा की सेहत से गहरा संबंध है। अगर आप नहाने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसा करने से त्वचा रूखी हो जाती है क्योंकि गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है। गर्म पानी की वजह से त्वचा के रोमछिद्र खुले रह जाते हैं और उनमें गंदगी भर जाती है। खूबसूरत त्वचा के लिए न तो बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाएं और न ही बहुत देर तक नहाएं। नहाने के बाद अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन लगाएं।
(ब्यूटी एक्सपर्ट भावना सेठी से बातचीत पर आधारित)