DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेहरे की जॉलाइन को ऐसे बनाएं आकर्षक, अपनाएं ये टिप्स

beauty tips

आकर्षक चेहरे को चाहिए तीखे नैन-नक्श। चेहरे के कुछ फीचर्स को तो नहीं बदला जा सकता, लेकिन जॉलाइन को आकर्षक जरूर बनाया जा सकता है। कैसे? बता रही  हैं स्वाति शर्मा

कटीले नैन, तीखी नाक और उभरे गाल, क्या सिर्फ इतने भर से बन जाता है तराशा हुआ चेहरा? नहीं, क्योंकि इसको पूरा करने के लिए तीखी जॉलाइन का होना भी जरूरी है। यह खूबसूरती को उभारने का काम करने के साथ ही चेहरे को स्लिम लुक भी देती है। एक अध्ययन बताता है कि तीखी जॉलाइन वाले लोेगों की तरफ हर किसी का ध्यान खिंचा चला जाता है। प्राकृतिक रूप से हर किसी को तराशी हुई जॉलाइन नहीं मिलती। पर, मेकअप से लेकर व्यायाम तक की मदद से आप जॉलाइन की खूबसूरती को निखार  सकती हैं। 

सच होगा बेदाग त्वचा का सपना

चेहरे की त्वचा को तंदुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से चेहरे की मसाज करें। जॉलाइन को उभारने के लिए आप गर्दन से ऊपर की ओर हल्के स्ट्रोक देते हुए मसाज करें। इसके बाद जॉलाइन पर दो उंगलियों की मदद से एक कान से दूसरे कान की ओर हाथ चलाते हुए मालिश करें। मसाज के दौरान टेंपल यानी माथे के दोनों सिरों पर उंगली से गोलाई में मसाज करें। इससे चेहरे का रक्तसंचार बेहतर होगा। 

व्यायाम जो आएं काम
शरीर को अच्छा आकार देने के लिए व्यायाम से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है, फिर चाहे बात चेहरे की ही क्यों न हो। शरीर में जमने वाला वसा चेहरे पर भी असर डालता है, नतीजतन चेहरा भरा-भरा नजर आने लगता है। फिटनेस एक्सपर्ट सौरभ मेहता के अनुसार, कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग करने से शरीर के अन्य भागों के साथ ही जॉलाइन भी खूबसूरत हो जाती है। हर दिन दस मिनट तक हंसने से भी इसे तराशने में मदद मिलती है। कुछ और व्यायाम भी इस काम में आपकी मदद करेंगे:

अपने मुंह को मछली के चेहरे जैसा बनाएं और पांच से आठ सेकंड तक उसी स्थिति में रहें। ऐसा बार-बार करें।
पूरा मुंह खोलकर निचले जबड़े और होंठ को आगे की ओर बढ़ाएं और इसी तरह जबड़ा बंद करने की कोशिश करें। इस स्थिति में करीब 30 सेकंड तक बने रहें। व्यायाम को दोहराते रहें।

ये Tips अपनाकर गर्मी में बालों को पसीने की मार से बचाएं

छत की ओर देखते हुए होंठों से पाउट बनाएं। ऐसा दिन में दस बार करें।
ऊपर के जबड़े से निचले जबड़े को दबाने की कोशिश करें। इस दौरान आपके होंठ भी खुलने और खिंचने चाहिए। दिन में कम-से-कम 15 बार इस व्यायाम को दोहराते रहें।  चुइंगम खाने से भी चेहरे का अच्छा व्यायाम हो जाता है। खासतौर पर भोजन करने के बाद चुइंगम खाएं। 

मेकअप से मिलेगी मदद
मेकअप आपके चेहरे को बदल तो नहीं सकता, लेकिन उसकी कई खामियों को छुपा सकता है। तीखी जॉलाइन पाने में भी मेकअप से आपको मदद मिल सकती है। इसके लिए सही तरह से कंटूरिंग करना सीखना होगा। 
इस बाबत मेकअप आर्टिस्ट चंद्रेश रजक कहते हैं कि आपको चेहरे की रंगत से ज्यादा गहरे रंग के कंटूर पाउडर या स्टिक का इस्तेमाल करना होगा। कंटूरिंग करने के लिए गर्दन को ऊपर उठाकर छत की ओर देखें। अब ऊपर से नीचे की ओर कंटूर लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर दें। ध्यान दें कि कंटूरिंग गर्दन पर ही न खत्म हो जाए। उसे कान के पीछे तक लाकर पूरा करें। इसके ठीक ऊपर करीब दो इंच तक के हिस्से पर हल्के रंग के कंसीलर या पाउडर से हाइलाइटिंग करें। इसके बाद मेकअप को अच्छी तरह मिलाना भी बेहद जरूरी है।

खूब पिएं पानी
पानी पीने के लिए यूं तो किसी ठोस कारण की जरूरत नहीं है। जीवन का आधार होने के साथ ही पानी बिगड़ते स्वास्थ को ठीक करने की क्षमता भी रखता है। यदि आप मोटी हैं तो जाहिर है, शार्प जॉलाइन से भी वंचित हैं। वजन कम करने के आपके प्रयासों को पानी पीने से ही रफ्तार मिल सकती है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा वजन को तेजी से घटाने में सहायक होती है। शरीर में वॉटर रिटेंशन (पानी इकट्ठा) होने की समस्या को भी पर्याप्त पानी पीकर दूर किया जा सकता है। इससे चेहरे की सूजन घट जाती है और शरीर व चेहरा स्लिम लगने लगता है। 

खाने में नमक रखें कम
नमक का अधिक सेवन सेहत पर भारी पड़ सकता है, यह बात तो आप जानती ही होंगी। एक तथ्य यह भी है कि अधिक नमक खाने से खूबसूरती पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है। इससे शरीर में पानी का जमाव बढ़ जाता है और चेहरा सूजा हुआ सा दिखने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों से तौबा करना शुरू कर दें, खासतौर पर बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद पदार्थों से। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Make your face line attractive follow these tips