DA Image
1 जून, 2020|1:44|IST

अगली स्टोरी

होंठों पर लगी लिपस्टिक में छिपे हैं सौंदर्य से जुड़े कई राज, जानें क्या है लगाने क सही तरीका

tips to apply lipstick

लिपस्टिक चेहरे की सुंदरता निखारने का सबसे सस्ता व आसान तरीका माना जाता है। हालांकि इसका उपयोग भी बहुत सरल है, लेकिन फिर भी महिलाएं अनेक गलतियां कर बैठती हैं। वास्तव में इसके सही उपयोग के लिए सूक्ष्मता से हर पहलू को जांचना पड़ता है। कैसे करें अपने होंठों की सही देखभाल और कैसे लगाएं सही तरह से लिपस्टिक, आइए जानें-

-यह आम धारणा है कि लिपस्टिक लगाने वाली महिलाओं में कार्यकुशलता तथा आत्मविश्वास ज्यादा होता है। हालांकि लिपस्टिक को सौंदर्य प्रसाधनों में सबसे बाद में उपयोग में लाया जाता है, लेकिन फिर भी लिपस्टिक लगाने के तरीके का सौंदर्य पर व्यापक असर पड़ता है। लिपस्टिक को सही शेड के इस्तेमाल से आपके सौंदर्य को चार-चांद लग जाते हैं।  यह चेहरे के सम्मोहन को तेजी से बढ़ा सकती है और व्यक्तित्व में सकारात्मक निखार लाती है। 
-हमारे होंठों की त्वचा की परत सबसे पतली मानी जाती है। इसमें तैलीय ग्रन्थियां नहीं होतीं, जिसकी वजह से होंठ नमी को बरकरार नहीं रख सकते, जो कि फटे होंठों की मुख्य वजह मानी जाती है। होंठों की नमी बरकरार रखने के लिए सक्रब, लिपवास का उपयोग करें, जिससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे। 
-होंठों की ऊपरी परत हटाने के लिए बेबी टूथब्रश का सहारा भी ले सकती हैं। होंठों की बाहरी चमड़ी को अहिस्ता-अहिस्ता हटाने से ये फटने से बचते हैं और शुष्क नहीं होते। फटे व शुष्क होंठों पर लिपस्टिक का उपयोग कठिन हो जाता है। होंठों की स्किन की बाहरी परत हटाने से मृत कोशिकाएं हट जाती है, जिससे होंठ मुलायम हो जाते हैं। 
-प्रतिदिन सोने से पहले क्लींजिंग जैल की मदद से होठों से लिपस्टिक को जरूर हटाएं तथा होठों पर  लिपबॉम, बिशुद्ध बादाम तेल या बादाम क्रीम से मालिश करें तथा  रातभर होठों में खुला छोड़े दें।
-सही रंग की लिपस्टिक का चयन महत्वपूर्ण होता है। किसी भी लिपस्टिक को खरीदने से पहले उसे हाथों पर लगाकर उसकी रंगत की पहचान कर लें। लिपस्टिक खरीदते समय इसकी गुणवत्ता पर समझौता न करें। एक्सपाइरी डेट जरूर देख लें। 
-अगर लिपस्टिक ज्यादा चिकनी हो गई हो तो इसका अर्थ है कि इसमें से तेल सूख गए हैं। इसका प्रयोग तत्काल बन्द कर दें। लिपस्टिक के फोटो सैंसिटिव रिएक्शन से त्वचा में खाज, खुजली या बदरंगपन आ जाता है। कई बार इसमें प्रयोग किए गए परफ्यूम की वजह से भी होंठों पर खुजली या एलर्जी आ जाती है, जिसकी वजह से होंठ शुष्क हो जाते हैं। अगर होंठ शुष्क ह तो लिपस्टिक का प्रयोग बंद कर दें अन्यथा उन पर खुश्की बढ़ती जाएगी। 
-लिपस्टिक को पहले होठों के मध्य लगाना चाहिए तथा इसके बाद अहिस्ता से दोनों कोनों में घुमाना चाहिए। ज्यादातर महिलाओं के लिपस्टिक लगाते समय दांतों पर लिपस्टिक लग जाती है, जिससे बचना चाहिए। ज्यादातर लिपस्टिक में एस.पी.एफ. विद्यमान होता है जोकि होठों की सूर्य की किरणों से बचाव करता है। होठों की सीमा तय करने के लिए लिपस्टिक शेड की ही लिप पेन्सिल का प्रयोग किया जाना चाहिए। 
-होठों के आकर्षण के लिए हल्के तथा प्राकृतिक रंगों का उपयोग करना चाहिए। ज्यादा गहरे या चमकीले कलर लगाने से परहेज करना चाहिए। लिपस्टिक की रंगत चुनते समय अपनी त्वचा की रंगत को जरूर ध्यान में रखें। यदि आपकी त्वचा की रंगत में पीलापन है तो नारंगी रंग की लिपस्टिक से परहेज करें। 
-सांवली त्वचा में पीले रंग की लिपस्टिक से परहेज करें। अगर आप शादी, जन्मदिन जैसी आकर्षक पार्टी में जा रही हैं तो चमकीले तथा भावुक रंगों का इस्तेमाल करें। गर्मियों में सामान्य त्वचा के लिए हल्के रंग बेहतर हो सकते हैं, लेकिन सांवली रंगत के लिए चमकीले रंग बेहतर होंगे। गर्मियों में आप गहरे पीले रंगों का प्रयोग भी कर सकती हैं।  -रात्रि को  होंठों से लिपस्टिक हटाना कतई न भूलें। लिपस्टिक के बचे रंग होंठों को सूखा कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lipstick plays important role to enhance your beauty know the right way to apply lipstick