DA Image
27 मई, 2020|10:04|IST

अगली स्टोरी

Home decor tips:छोटा घर भी दिख सकता है आलीशान, जानें कम पैसों में कैसे बना सकते हैं खूबसूरत

home decor tips

Home decor tips: एक मकान घर तभी बनता है, जब आप उसे अपने हाथों से सजाएं। घर छोटा हो या बड़ा, हर व्यक्ति की बस एक ही ख्वाहिश होती है कि उनक घर दिखने में बेहद खूबसूरत हो। लेकिन घर सजाना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है। कई बार लोग अपने घर को ऐसे डेकोरेट करते हैं कि उसमें सालों तक कोई नयापन देखने को नहीं मिलता। ऐसा जरूरी नहीं है कि घर को सजाने के लिए हमेशा महंगे-महंगे सामान की जरूरत पड़ती है, जिनका इस्तेमाल करके घर को नया लुक दिया जा सकता है। कई बार घर को सिंपल रखते हुए कुछ आसान से टिप्स अपनाकर भी आप उसे खूबसूरत बना सकते हैं। अगर लॉकडाउन के दौरान आप भी अपने घर को सजाकर उसे नया लुक देने के बारे में सोच रही थीं तो आपकी उलझन दूर करने का समय आ गया है। आज हम आपको घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आपका घर दूसरों से अलग और अनोखा दिखेगा। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो टिप्स। 

फर्नीचर-
अगर आप अपने घर को एक नया लुक देना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने घर के स्पेस के हिसाब से फर्नीचर को रिअरेंज करें। आप चाहें तो अपने फर्नीचर को ब्राइट पेंट करवाकर उसे एक नया रूप दे सकती हैं। यकीन मानिए, यह छोटा सा बदलाव आपके घर का पूरा लुक ही बदल देगा।

गो ग्रीन-
पौधों की मदद से घर सजाने के कई लाभ होते हैं। यह सस्ते तो होते हैं ही, साथ ही इनसे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है। चाहे तो किसी एक दीवार पर प्लांट्स लगाकर उसे नया रूप दें या फिर अगर आपका घर छोटा है तो आप हैंगिंग प्लांटिंग का सहारा भी ले सकती हैं।

कमरे की दीवार-
दीवारों का कलर बदल देने मात्र से ही पूरा कमरा जीवंत हो उठता है। अपने घर को कुछ अनोखा सा टेक्‍सचर दीजिए, ताकि वह औरों से अलग दिखे। बता दें आजकल थ्री डी वॉल डिजाइन का चलन काफी फेमस हैं जो कमरे को एक रियल लुक देता है। इतना ही नहीं, आप दीवार पर कुछ अच्छी तस्वीरें या फिर अपने हाथ से डिजाइन किया हुआ कोई डेकोरेटिव पीस भी लगाकर अपने कमरे की रौनक बढ़ा सकते हैं। 

लाइट-
घर की सजावट में सबसे ज्‍यादा जरूरी चीज होती है प्रॉपर लाइट का होना। घर के हर उस कोने में लाइट का प्रयोग करें जहां आपको लगता है कि रोशनी की जरूरत हो सकती है। इसके लिए घर की अलमारियों में कन्‍सील लाइट लगाएं। हल्‍की और कम रोशनी वाली लाइट हर कमरे में अच्‍छी लगती है। ऐसी लाइट से आंखों को सुकून और आराम मिलने के साथ कमरा सुंदर भी लगता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home decor tips:Beautiful pocket friendly home decor tips to make your home look expensive and stylish