Coronavirus:कोविड-19 से निपटते हुए डॉक्टर्स इस तरह रखें अपना ख्याल, CDC ने जारी किए दिशा-निर्देश

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Last Modified: Mon, Apr 13 2020. 00:01 AM IST
offline

Covid-19 Infection: आज कोविड-19 नाम की महामारी से पूरा विश्व दहशत में है। ऐसे में अगर आप किसी अस्पताल या स्वास्थ्य विभाग में काम करती हैं तो आपकी टेंशन दोगुनी होना लाजमी है। हालांकि सरकार और WHO के साथ CDC ने भी कोविड-19 नाम की इस महामारी से निपटने वाले हेल्थ वर्कर्स को उनकी सुरक्षा के लिए कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर लोगों को जीवन दान देने वाले इन हेल्थ वर्कर्स को भी कैसे रखना चाहिए अपना ध्यान।      

लॉकडाउन के दौरान काम करने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए सीडीसी के जरूरी टिप्स-
1-कोविड-19 के रोगी के सीधे संपर्क में आने वाले सभी डॉक्टरों, नर्सों को सबसे पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। ध्यान रखें आप खुद ठीक रहेंगे तभी आप दूसरों का भी इलाज कर पाएंगे। 
2-प्री-स्क्रीन- सीडीसी के दिशा-निर्देश अनुसार किसी भी बीमार कर्मचारियों को देखने से पहले डॉक्टरों को कर्मचारी के परिसर में प्रवेश करने से पहले ही उसका तापमान माप लेना चाहिए। इसके अलावा अपना काम शुरू करने से पहले रोगी के लक्षणों को अच्छे से जान लेना चाहिए। 
3-रेगुलर मॉनिटरिंग- जब तक रोगी में कोई लक्षण दिखाई न दें उसे मॉनिटरिंग के साथ नियमित रूप से आपकी निगरानी की आवश्यकता रहेगी।
4-सोशल डिस्टेंसिंग- सीडीसी के दिशा-निर्देश अनुसार हेल्थ वर्कर्स कहीं पर भी रहकर रोगियों का इलाज करें उन्हें सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन खुद भी करना चाहिए। ऐसे में उन्हें ध्यान रहे कि उन्हें दूसरों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं रखनी है। 

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें