फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीरेसिपी : त्‍योहार पर टमाटर की बर्फी से कराएं सबका मुंह मीठा

रेसिपी : त्‍योहार पर टमाटर की बर्फी से कराएं सबका मुंह मीठा

त्‍योहारों का मौका है तो घर में कुछ मीठा जरूर बनता है। घर आए मेहमानों को अगर कुछ हट के सर्व करना चाहते हैं तो आज की यह रेसिपी खास आपके लिए है। आज हम आपके लिए लेकर आए है टमाटर की बर्फी की रेसिपी।...

रेसिपी :  त्‍योहार पर टमाटर की बर्फी से कराएं सबका मुंह मीठा
लाइव हिन्‍दुस्‍तान ,नई दिल्‍ली Fri, 24 Aug 2018 12:32 PM
ऐप पर पढ़ें

त्‍योहारों का मौका है तो घर में कुछ मीठा जरूर बनता है। घर आए मेहमानों को अगर कुछ हट के सर्व करना चाहते हैं तो आज की यह रेसिपी खास आपके लिए है। आज हम आपके लिए लेकर आए है टमाटर की बर्फी की रेसिपी। यह बनाने में बेहद आसान है और समय भी ज्‍यादा नहीं लगता है। खास बात यह है कि इसे बनाने में ज्‍यादा झंझट या तैयारी करने की भी जरूरत नहीं है। 

सामग्री

  • 3-4 लाल टमाटर
  • 1 कटोरी नारियल का बूरा
  • 1 कटोरी चीनी
  • 1 छोटा चम्‍मच इलायची पाउडर
  • 3 छोटा चम्‍मच घी
  • 2 छोटा चम्‍मच कटे हुए मेवे

विधि 

सबसे पहले टमाटर को धोकर मिक्‍सर में डाल के पेस्‍ट बना लें। एक पैन में घी गरम करें और उसमें टमाटर का पेस्‍ट डाल दें। गैस को धीमी आंच पर कर दें और धीरे-धीरे टमाटर को चलाती रहें। जब इसका रंग बदलने लगे तब इसमें शक्‍कर डालकर अच्‍छे से मिलाएं। साथ में नारियल का बूरा भी डाल दें। जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे तब इसमें कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर मिला दें। पूरे मिश्रण को अच्‍छे से चलाएं। जब यह गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। 

अब इसे फॉयल पेपर पर डालकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इससे यह सेट हो जाएगा। 10 से 15 मिनट बाद इसे फ्रिज से बाहर निकाल लें। इसे मनचाहे आकार में सांचे से या चाकू से बर्फी के आकार में काट लें। आप चाहें तो ऊपर से भी सूखे बादाम, पिस्‍ता व किशमिश की गार्निशिंग कर सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें