फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीरेसिपी : गोपाल काला का स्वाद बढ़ाएगा त्योहार का उल्लास

रेसिपी : गोपाल काला का स्वाद बढ़ाएगा त्योहार का उल्लास

हमारे देश में कृष्ण जन्माष्टमी में बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है। यूं तो इस खास मौके पर कान्हा के लिए बहुत सारे पकवान बनते हैं। एक और खास डिश है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बाल गोपाल को बहुत...

रेसिपी : गोपाल काला का स्वाद बढ़ाएगा त्योहार का उल्लास
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 01 Sep 2018 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

हमारे देश में कृष्ण जन्माष्टमी में बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है। यूं तो इस खास मौके पर कान्हा के लिए बहुत सारे पकवान बनते हैं। एक और खास डिश है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बाल गोपाल को बहुत पसंद है। यह है गोपाल काला, जिसे चूड़ा, दही से बनाया जाता है। गोपाल काला खाने में काफी टेस्‍टी होती है।  

सामग्री -

1 कप चूड़ा
1 कप दही
1 छोटा कप कटा खीरा
3 चम्‍मच नारियल, ताजा घिसा
1 इंच बारीक कटी हुई अदरक
नमक- स्‍वादानुसार
थोड़ी सी हरि धनिया 
1 चम्‍मच घी
1/2 चम्‍मच राई
1/2 चम्‍मच जीरा
2 बारीक कटी हरी मिर्च

विधि -
गोपाल काला बनाने के लिए चूड़े को 1-2 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रखें, जिससे वह मुलायम हो जाए। अगर चूड़ा मोटा है तो, उसे 5 मिनट के लिए भी भिगो सकते हैं। जब यह मुलायम हो जाए तो उसका पानी निकाल कर एक अलग गहरे बर्तन में करके किनारे रख दें।
एक पैन में घी गरम करें। फिर उसमें राई जीरा, हरी मिर्च, कटी अदरक डाल कर चलाएं। अब आंच को बंद कर दें। इस मिश्रण को अलग बर्तन में रखे गए चूडे़ पर पलट दें। इसके साथ में दही, बारी कटा खीरा, घिसा नारियल और नमक मिलाएं। इसे हल्‍के से चलाएं। नमक अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा रख सकते हैं। इसे सर्व करते समय ऊपर से कटी हरी धनिया छिड़क कर पेश करें।

जन्‍माष्‍टमी पर श्रीकृष्‍ण से जुड़े इन आसान सवालों का दीजिए जवाब

Quiz Closed

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें