अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गॉसिप का कैसे करें सामना

अपने बारे में गॉसिप सुनकर अशांत हो जाना स्वाभाविक है। इसका सामना कैसे करें? आइए जानें:


कम न होने दें आत्मविश्वास
अपने बारे में कोई अफवाह सुनते ही आत्मविश्वास कम होना स्वभाविक है। आप यह भी सोच सकती हैं कि लोग अब आपको दूसरे नजरिये से देखने लगे हैं और पीठ पीछे आपकी बुराई करने लगे हैं। यह सब सच हो या नहीं, पर आप अपने बारे में अपना नजरिया नहीं बदलें। आप जानती हैं कि सच्चाई क्या है। कोई और आपके साथ खड़ा हो या न हो, आप खुद पर विश्वास कम न होने दें।
अनदेखा करें
अगर आपके बारे में बिना बात की कोई अफवाह फैलाई जा रही है तो उसे पूरी तरह से अनदेखा कर दें। जिन बातों का कोई आधार नहीं होता, वो धीरे-धीरे अपनी मौत मर जाते हैं। अगर किसी अफवाह से आपकी इमेज प्रभावित नहीं हो रही है या वह पूरी तरह से सफेद झूठ है तो उसे अनदेखा करें और अपनी राह में आगे बढ़ें।
उसके बारे में बात करें
अपने बारे में किसी अफवाह की अनदेखी नहीं कर सकती हैं, तो उसके बारे में अपने आसपास के लोगों से बात करें। संभव है कि आपके दोस्त, सहकर्मी या रिश्तेदारों ने वह अफवाह सुनी हो और वो यह समझ नहीं पा रहे हों कि किस बात पर विश्वास किया जाए। उनसे बात करें और उनके सामने अपना पक्ष रखें।
वरिष्ठ अधिकारियों को बताएं
अगर आपको नुकसान पहुंचाने वाली कोई अफवाह आपके बारे में फैलाई जा रही है तो इस बात की तसदीक करें कि भविष्य में ऐसा फिर से नहीं हो। इसके लिए ऑफिस में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करें और उनसे समस्या का कोई समाधान निकालने के लिए कहें। या फिर ऑफिस में किसी ऐसे अधिकारी के पास अपनी समस्या लेकर जाएं, जो जरूरी कदम उठाकर अफवाह को आगे फैलने से रोकने में आपकी मदद कर सके।
बदला लेने से बचें
अफवाह को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएं, पर कभी भी बदले की भावना से प्रेरित होकर सामने वाले के खिलाफ कोई अफवाह फैलाने की गलती न करें। बदले की यह भावना आपके भविष्य के लिए ठीक नहीं है। मुस्कुराएं, जिंदगी में आगे बढ़ें और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें। जो लोग आपकी जिंदगी में मायने रखते हैं वो हमेशा आपकी बात पर विश्वास करेंगे।

अगर आप जानती हैं कि आपके बारे में गलत बातें कौन फैला रहा है तो सीधे उस व्यक्ति के पास जाएं और उससे इसका कारण पूछें। संभव है कि आप ऐसा करना नहीं चाहती हों, पर अफवाहों का सामना नहीं करने से अन्य लोग उसे सच समझ सकते हैं। अगर आपके बारे में फैलाई जा रही अफवाह सच है, तब भी उस व्यक्ति के पास जाकर कहें कि उन्होंने ऐसा करके आपका विश्वास हमेशा के लिए खो दिया है। कभी भी ऐसा कहते वक्त लड़ाई या बहस वाली स्थिति तक नहीं पहुंचें। अपनी मन की बात उस व्यक्ति को कहें और वहां से चली जाएं। स्पष्ट रूप से अपने मन की बात कहना ज्यादा प्रभावी साबित होगा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to face gossip