फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी कवर स्टोरीघर की शिफ्टिंग: आसान हो जाएगा यह मुश्किल काम

घर की शिफ्टिंग: आसान हो जाएगा यह मुश्किल काम

पुराने घर से नये घर में जाना बहुत आसान है। करना ही क्या है? सामान पैक करना है, सामान शिफ्ट करवाने वाली किसी कंपनी से बात करनी है और बस हो गई शिफ्टिंग! यह सब सुनने में तो बहुत आसान लगता है, लेकिन जब...

घर की शिफ्टिंग: आसान हो जाएगा यह मुश्किल काम
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीWed, 20 Dec 2017 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

पुराने घर से नये घर में जाना बहुत आसान है। करना ही क्या है? सामान पैक करना है, सामान शिफ्ट करवाने वाली किसी कंपनी से बात करनी है और बस हो गई शिफ्टिंग! यह सब सुनने में तो बहुत आसान लगता है, लेकिन जब एक घर से दूसरे घर में जाने का समय आता है, तब पता चलता है कि घर शिफ्ट करना असल में कितना मुश्किल काम है। उससे पहले तक यह समझ नहीं आता है कि ऐसा क्या करें, जिससे सारा काम आसानी से हो जाए और सामान योजनाबद्घ तरीके से नये घर में पहुंच जाये। कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर आप शिफ्टिंग के इस मुश्किल काम को आसान बना सकती  हैं:

सही योजना है जरूरी
शिफ्टिंग करने का मतलब सिर्फ एक घर से दूसरे घर में रहने के लिए चले जाना कतई नहीं होता है। भले ही घर के सारे सामान को एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट करना हो या एक कॉलोनी से दूसरी कॉलोनी, पूरी तैयारी जरूरी है। अगर आप यह सोचकर अपने घर के सामान को योजनाबद्ध तरीके से नहीं रख रही हैं कि अभी तो शिफ्टिंग में बहुत वक्त है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। घर शिफ्ट करने की पूरी प्रक्रिया एक चेन की तरह है, जिसकी एक भी कड़ी छूट जाये तो अंत में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप शिफ्टिंग की तैयारी पूरी योजना बनाकर करें।

सामान की पैकिंग में बरतें सावधानी
बिना सोच-समझे अंधाधुंध तरीके से पैकिंग करना सही नहीं है। ऐसा करके आप अपने समय की बर्बादी करने के साथ-साथ अपने लिए मुश्किलें भी खड़ी कर रही हैं। सामान को सही तरीके से पैक करने के लिए पैकिंग की एक योजना बनायें। इसके लिए घर शिफ्ट करने के दिन से लेकर आपके पास जितना समय बचा है, उसका एक कैलेंडर बनायें। उस कैलेंडर में किस दिन क्या पैक करना है, इसकीलिस्ट बनायें। रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे साबुन, शैंपू, ब्रश आदि और रसोई के सामान की पैकिंग सबसे अंत में करें। इसका फायदा यह होगा कि आपकी दैनिक दिनचर्या बाधित नहीं होगी। हर दिन की पैकिंग के लिए एक कमरा चुन लें। शुरुआत मेहमानों के कमरे से करें। उसके बाद लिविंग रूम का सामान पैक करें। किचन और टॉयलेट का सामान सबसे बाद में पैक करें। 

सब कुछ आराम से हो जायेगा
अगर आप यह सोचकर बैठी हैं कि अभी तो हमारे पास बहुत समय है, सब कुछ आराम से हो जायेगा, तो आपकी सोच गलत है। अगर आप पहले से ही इसकी योजना नहीं बनाएंगी तो शिफ्टिंग से पहले भी परेशान होंगी और उसके बाद भी। अंत समय की मुश्किलों का सामना करने से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप पहले से ही योजना बनायें और उसी के अनुरूप सामान की पैकिंग करें। सामान को किस माध्यम से (ट्रक, ट्रेन आदि) ले जाना है जैसी बातें तय कर लें। जरूरी र्बुंकग आदि कर लें ताकि ऐन मौके पर परेशानी नहीं हो।

सभी बक्सों पर लगाएं लेबल 
आपका दिमाग बहुत तेज है। आपने कौन सा सामान कहां रखा है, आपको अच्छी तरह से याद रहेगा, यह सोचकर न बैठें। जब शिफ्टिंग होती है, तो सारा सामान इधर-उधर हो जाता है। नए घर में जाने के बाद काफी वक्त आपको यह समझने में निकल जाएगा कि कौन-सा सामान कहां रखा हुआ है। नए घर को व्यवस्थित करने में महीनों लग जाते हैं। ऐसे में यह पता नहीं होने पर कि कौन-सा सामान कहां रखा है, आपकी दिनचर्या बिगड़ जाएगी। इस स्थिति से बचने के लिए आप जिस भी डिब्बे में जो भी सामान पैक करें, उसके ऊपर उस सामान का नाम लिख दें। थोड़ी-सी समझदारी बरतकर आप शिफ्टिंग से पहले और शिफ्टिंग के बाद की स्थिति को आसानी से मैनेज कर सकती हैं।

न लादें एक साथ सारा सामान  
पैक किए हुए सामान को ट्रक में रखवाते वक्त भी सावधानी बरतें। टूटने वाले सामान को रखने में की गई जरा-सी भी लापरवाही बाद में नुकसानदेह साबित हो सकता है। बहुत नाजुक सामानों को ट्रक में रखने की जगह आप गाड़ी में अपने साथ लेकर जा सकती हैं, ताकि बाद में किसी सामान के नुकसान का दर्द आपको नहीं झेलना पड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें