DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नहीं दिखेगा थकान का नामोनिशान

आप नहीं चाहती हैं क्या कि सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक आपका चेहरा पूरी तरह से फ्रेश रहे? पर, ऑफिस या घर में घंटों काम करने, सूरज की रोशनी का सामना करने या फिर प्रदूषण, धूल व धुआं आदि का असर कुछ वक्त बाद हमारे चेहरे पर नजर आने ही लगता है। कभी-कभार सुबह मेकअप करके घर से निकलने के बाद भी शाम तक थकान चेहरे पर नजर आने लगती है। सवाल है, ऐसे में शाम तक फ्रेश दिखने के लिए क्या किया जाए? किन चीजों को अपनी रुटीन का हिस्सा बनाया जाए ताकि चेहरा लंबे समय तक फ्रेश दिखे? कुछ  मेकअप ट्रिक्स आपकी त्वचा की ताजगी लौटा सकते हैं। साथ ही कुछ उपाय ऐसे भी हैं, जिनकी मदद से मिनटों में आपके चेहरे की खोई ताजगी लौट आएगी।

फेस मिस्ट का असर
फेस मिस्ट की छोटी सी बोतल किसी जादू से कम नहीं है। यह आपकी निस्तेज त्वचा को मिनटों में ताजगी से भर देगी। फेस मिस्ट एक तरह का खुशबूदार पानी होता है जो बेजान चेहरे में दोबारा जान भर देता है। यह ना केवल चेहरे की खोई चमक वापस लाता है बल्कि चेहरे को जरूरी नमी भी प्रदान करता है। विटामिन-ई और विटामिन-सी युक्त फेस मिस्ट त्वचा को ताजगी से भर देता है। ऑरेंज ब्लॉसम पानी, पिपरमिंट ऑयल और नीबू के तेल से बने मिस्ट का इस्तेमाल आप रात-दिन दोनों समय समय कर सकती हैं। यह त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर भगाता है और चेहरे के सूजन को भी नियंत्रित रखता है। फेस मिस्ट त्वचा को जरूरी नमी प्रदान कर उसकी रंगत भी निखारता है। 

कंसीलर से छुपेगी परेशानियां
कंसीलर भी आपकी निस्तेज त्वचा में जान डाल सकता है। अच्छी क्वालिटी के कंसीलर की मदद से आप चेहरे के मुहांसे, टैनिंग, डार्क सर्कल और दाग-धब्बों को आसानी से छिपा सकती हैं। हमेशा अपने लिए क्रीमी कंसीलर का चुनाव करें। इस तरह का कंसीलर आपको प्राकृतिक रूप देगा और लंबे समय तक टिका भी रहेगा। इसकी मदद से आप चेहरे के बेजान और गहरी रंगत वाले हिस्से को आसानी से छिपा सकती हैं। 

ब्लश से चमकेगी त्वचा
ब्लश चेहरे की चमक को बढ़ाने के काम आता है। इसके इस्तेमाल से आप झटपट अपने थकान भरे चेहरे में जान डाल सकती हैं। यदि ब्लश की मदद से आप चेहरे को तरोताजा और चमकदार दिखाना चाहती हैं तो हमेशा पिंक, पीच, कूल बेरीज या प्लम शेड का ब्लश चुनें। कूल शेड्स चेहरे को ताजगी से भर देते हैं।

ब्रॉन्जर से मिलेगा प्राकृतिक रूप
ब्रॉन्जर के प्रयोग से न सिर्फ आप अपनी टैन हो गई त्वचा को  छिपा सकती हैं बल्कि त्वचा की रंगत भी सुधार सकती हैं। ब्रॉन्जर को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं। एक साथ ढेर सारा ब्रॉन्जर लगाने की गलती न करें। अतिरिक्त ब्रॉन्जर को चेहरे से हटाने के लिए आखिर में चेहरे पर खाली ब्रश घुमायें। इससे आपको प्राकृतिक लुक मिलेगा।

मॉइस्चराइजर से मिलेगी जरूरी नमी
एक अच्छे मॉइस्चराइजर में त्वचा को सुंदर और जवां बनाए रखने के लिए ढेर सारे तत्व मौजूद होते हैं। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है। मेकअप करने से पहले मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा ताजगी से भर जाती है। मॉइस्चराइजर की मदद से आप त्वचा की प्राकृतिक नमी को लॉक भी कर सकती हैं। 

स्लीपिंग मास्क यानी रात का साथी
त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए और अगली सुबह तरोताजा त्वचा पाने के लिए रात में मास्क या क्रीम लगाकर सोना बेहतर कदम साबित होगा। कुछ ऐसे फेस मास्क होते हैं जिनको रात में लगाने से आपको अपनी त्वचा पर जल्दी अंतर नजर आने लगेगा। नाइट क्रीम या स्लीपिंग मास्क के नियमित इस्तेमाल से निस्तेज त्वचा से जल्दी छुटकारा मिल जायेगा। स्लीपिंग मास्क में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं।

लिपस्टिक का असर
सूखे होंठ आपके खिले चेहरे को भी निस्तेज दिखा सकते हैं, जबकि लिप बाम मुरझाये चेहरे को भी ताजगी से भर देता है।  जब भी चेहरे से थकान झलकने लगे, झटपट लिप बाम लगा लें। चेहरे पर जान डालने के लिए हमेशा गुलाबी रंग के शेड वाला लिप बाम इस्तेमाल करें। चेहरे पर तुरंत ताजगी लाने के लिए लिपस्टिक का रंग बदलना भी असरदार होता है। अगर आप प्राकृतिक रंगों वाली लिपस्टिक लगा रही हैं तो बदलाव के लिए लाल रंग की लिपस्टिक लगाना शुरू कर दें। चेहरा फ्रेश दिखने लगेगा।

बदलें आई शैडो का रंग
अगर आप अपनी आंखों पर ब्राउन आई शैडो ही लगाना पसंद करती हैं, तो अपने दिल को मनाएं और यह शेड ना लगाएं। इस शेड में पीले या लाल रंग के कुछ अंश होते हैं, इससे आंखें थकी हुई दिखायी देती हैं। कत्थई रंग का प्योर ब्राउन शेड लगाएं। इससे चेहरा तरोताजा दिखेगा।

बालों को छोड़ें खुला 
जब आपकी त्वचा बेजान और थकी हुई दिखाई दे रही हो तो अपने बालों को बांधने के बजाय खुला छोड़ें। खुले बाल चेहरे को उभारते हैं। इससे चेहरा ज्यादा खूबसूरत दिखने लगता है।

पाउट भी है प्रभावी
यदि आपको तुरंत ही अपनी बेजान चेहरे में जान फूंकनी हो तो मुंह में हवा भरकर पाउट करें और फिर हवा बाहर छोड़ें। ऐसा 20 बार करें। रक्त प्रवाह में बढ़ोतरी की वजह से आपका चेहरा जल्दी ही दमकने लगेगा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to get rid of tired face