DA Image
4 जून, 2020|9:05|IST

अगली स्टोरी

ये मास्क ठंड में डालेंगे बेजान बालों में जान

सर्दियों की ठंडी हवाओं का सबसे ज्यादा प्रभाव बालों पर पड़ता है। इस मौसम में बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। पर, अगर आप चाहें तो बालों को डिटॉक्स करके उसमें से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर इस मौसम में भी अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बना सकती हैं। 

क्या है डिटॉक्सिफिकेशन
डिटॉक्सिफिकेशन विषैले पदार्थों को बालों से बाहर निकालने की प्रक्रिया है। इसके माध्यम से आप अपने बालों से धूल-मिट्टी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर उसे सुंदर बनाये रख सकती हैं। घर पर आसानी से बनने वाले कुछ हेयर पैक बेजान बालों में जान डालने में आपकी मदद कर सकते हैं:

बेकिंग सोडा है कारगर
इसका इस्तेमाल बालों से  विषैले पदार्थों को निकालने के लिए कर सकती हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर अपने बालों में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें । दस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। नियमित अंतराल पर इस हेयर पैक के इस्तेमाल से आपके बाल पूरी तरह से विषाणुमुक्त होे जायेंगे।

सेब का सिरका है लाभदायक
अगर आपके सिर की त्वचा पर रूसी आदि है, तो आप अपने सिर की त्वचा को साफ रखने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। इसमें ऐसे तत्व मौजूद हैं, जो सिर की त्वचा से संबंधित किसी भी समस्या का आश्चर्यजनक तरीके से इलाज करते हैं। सिर की त्वचा में सेब से बने सिरके को अच्छी तरह से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से आपके बाल खूबसूरत और चमकदार बनेंगे।

नारियल का दूध
नारियल के दूध में बालों को नमी प्रदान करने वाले और त्वचा की मृत परत को हटाने वाले तत्व विद्यमान होते हैं। नियमित अंतराल पर इसका इस्तेमाल करने से बाल खूबसूरत बनते हैं। सिर की त्वचा में मौजूद विषैले तत्व बालों को रूखा बनाते हैं। ऐसे बालों को पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करके ही ठीक किया जा सकता है। नारियल के दूध में बालों को पोषण प्रदान करने वाले तत्वों के साथ नमी प्रदान करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। सर्दियों में अपने बालों की सेहत को ठीक करने के लिए अपने बालों में नारियल के दूध के मास्क का इस्तेमाल करें। नारियल के दूध को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।

समुद्री नमक का इस्तेमाल
इसमें सिर की त्वचा को साफ करने वाले कारगर तत्व मौजूद होते हैं। अगर आपके बाल बहुत जल्दी रूखे-सूखे और धूल- मिट्टी वाले हो जाते हैं, तो अपने सिर से मृत त्वचा को हटाने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल करें। यह आपके सिर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर आपके बालों को साफ रखेगा। अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें और वहां समुद्री नमक लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। पांच मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की मृत त्वचा और विषैले पदार्थ बाहर निकल जायेंगे और आपके बाल खूबसूरत और मुलायम बनेंगे।

शहद से सफाई
शहद में नमी प्रदान करने वाले तत्व विद्यमान होते हैं, जो बालों को नमी प्रदान करने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करते हैं। यह सिर की त्वचा पर जादुई तरीके से काम करके बालों को पोषण प्रदान करता है। अपने बालों को हल्का-सा गीला करके अपने पूरे बालों पर शहद को लगाकर बालों को शॉवर कैप से ढककर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से आपके बालों को लंबे समय तक नमी व पोषण मिलेगा और बाल खूबसूरत, नरम व मुलायम बनेंगे।

खीरा और नीबू का रस
अगर आपके बालों में रूसी है, तो बालों की अच्छी सेहत के लिए इससे तुरंत छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। रूसी की वजह से न केवल बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि झड़ने भी लगते हैं। खीरे के रस में नीबू का रस मिलाकर इस मास्क को अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। खीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को ताजगी प्रदान करते हैं और नीबू में मौजूद तत्व बालों से रूसी व कीटाणुओं को निकालने में मददगार साबित होते हैं। इस मास्क के नियमित इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:These hair mask will make your hair shine in winters