अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाल भी रहेंगे अब आपके काबू में

खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता है? और हर कोई इसके लिए अपनी ओर से भरपूर कोशिश भी करता है। पर, क्या आप जानती हैं कि खूबसूरती निखारने में बालों की भूमिका सबसे अहम होती है? कपड़े आपने चाहे कितने भी अच्छे क्यों न पहने हों, अगर बाल खूबसूरत नहीं दिख रहे हों तो पूरी की पूरी मेहनत बेकार हो जाती है। अगर इस पर भी बाल फ्रीजी हों तो तय मानिए कि लाख कोशिशों के बाद भी आप अपना मनपसंद हेयरस्टाइल बनाने में सफल नहीं हो पाएंगी।   ऐसे में यह जरूरी है कि आपको फ्रीजी यानी बेकाबू बालों को काबू में लाने के आसान तरीके पता हों:

बाल क्यों हो जाते हैं बेकाबू?
फ्रीजी बाल मतलब रूखे, बिखरे-बिखरे और उलझे हुए बाल, जिन्हें संभालना बेहद मुश्किल होता है। मुश्किल भी इतना कि इनको कोई स्टाइल देना तो दूर, बालों को सिर्फ बांधना भी कठिन हो जाता है। विशेषज्ञ इसका कारण बालों में नमी की कमी को बताते हैं। मेकओवर आर्टिस्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता कहती हैं कि कभी-कभी बालों पर बहुत ज्यादा ड्रायर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने से भी बालों की ऐसी हालत हो जाती है। ऐसे उलझे बालों का मुख्य कारण वातावरण में अत्यधिक नमी व हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे ड्रायर और फ्लैट आयरन आदि का बहुत ज्यादा इस्तेमाल है। प्रदूषण भी आपके बालों को उलझा हुआ बनाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है।

इस पानी से मिलेगी मदद
कार्बोनेटेड पानी से बालों को धोएं। इसके लिए आप  सोडा वाटर, क्लब सोडा या स्पार्कलिंग सोडा का उपयोग कर सकती हैं। ये सब कार्बनडाईऑक्साइड से बने होते हैं और इनका पीएच लेवल भी कम होता है। कार्बोनेटेड वॉटर का उपयोग बालों को शैंपू से धोने के बाद ही करें। शालिनी कहती हैं,‘कार्बोनेटेड वॉटर के फायदे के बारे अभी  लोगों को मालूम नहीं है, पर बालों की इस परेशानी को दूर करने में यह पानी बहुत प्रभावी होता है।’

हेयर मास्क देंगे साथ
आप घर बैठे ही बालों के लिए काफी अच्छा मास्क बना सकती हैं। एक पका केला, एक चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून तेल को एक बरतन में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और बालों में लगा लें। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें।

विनिगर से बनेगी बात
उलझे हुए बेकाबू बालों की समस्या को दूर करने के लिए एपल साइडर विनिगर एक आसान और प्रभावी उपाय है। इसके लिए शैंपू के बाद एक कप एपल साइडर विनिगर को पानी में मिलाकर उससे बालों को धो लीजिए। विनिगर की एक और खूबी यह है कि इसके इस्तेमाल से बालों को चमक भी मिलती है। विनिगर सिर्फ बाल नरम और मुलायम ही नहीं बनाता, बल्कि बालों से जुड़ी कई अन्य परेशानियों को भी दूर करता है।  

सिरम बनाएगा बालों को सेहतमंद
हेयर सिरम एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल बेकाबू बालों को खूबसूरत बना सकता है। इसके लिए शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। अब तौलिये से बालों को सुखाएं। बालों को इस तरीके से सुखाएं कि बालों से पानी पूरी तरह से गायब हो जाए। इसके बाद चार बूंद हेयर सिरम को हथेलियों पर लें और अच्छी तरह से बालों पर लगाएं। बालों को सूखने दें। सिरम बालों को जरूरी नमी प्रदान कर उन्हें नरम और मुलायम बनाता है। बालों की सेहत सुधारने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है, बस आपको अपने बालों की प्रकृति के हिसाब से हेयर सिरम चुनना होगा।

अंडा करेगा बालों पर कमाल
अंडे के सफेद भाग को एक बर्तन में निकाल लें। अब इसमें एक नीबू का रस मिलाएं। इसको अच्छे से मिलाकर बालों पर लगा लें अब इसे 20 से 25 मिनट तक सूखने दें। शैंपू कर लें। इससे फ्रीजी बाल तो ठीक होंगे ही, बालों को पोषण भी मिलेगा।

ऑलिव आयल से मिलेगी नमी
ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करें। इसको पूरे बालों पर लगाएं। अगले 10 से 15 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें। बालों को शैंपू से धोने के बाद उनमें अच्छी तरह से कंडीशनर जरूर लगाएं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to control your frizzy hair