फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीरीबॉन्डिंग के बाद बालों को चाहिए खास देखभाल

रीबॉन्डिंग के बाद बालों को चाहिए खास देखभाल

रीबॉन्डिंग, स्मूदनिंग जैसे हेयर ट्रीटमेंट का चलन हाल के दिनों में खूब बढ़ा है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा घुंघराले या मोटे हैं तो रीबॉन्डिंग ट्रीटमेंट आपके लिए ही है। इस ट्रीटमेंट के बाद बाल बिल्कुल...

रीबॉन्डिंग के बाद बालों को चाहिए खास देखभाल
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2018 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

रीबॉन्डिंग, स्मूदनिंग जैसे हेयर ट्रीटमेंट का चलन हाल के दिनों में खूब बढ़ा है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा घुंघराले या मोटे हैं तो रीबॉन्डिंग ट्रीटमेंट आपके लिए ही है। इस ट्रीटमेंट के बाद बाल बिल्कुल सीधे हो जाते हैं। पर, अपने बालों को और खुद को भी नया रूप-रंग देने से पहले इस ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना जरूरी  है। इस ट्रीटमेंट में केमिकल की मदद से बालों को सीधा किया जाता है। ये केमिकल बालों के भीतर तक जाकर उन्हें सीधा करते हैं। ये काफी स्ट्रांग होते हैं, इसलिए इसे करवाने के बाद बालों को काफी देखभाल और पोषण की जरूरत होती है। जानकारी के अभाव में रीबॉन्डिंग करवाने के बाद बाल कम समय में ही न सिर्फ रूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि जल्दी ही घुंघराले भी हो जाते हैं। आइए जानें, रीबॉन्डिंग के बाद कैसे करें बालों की सही देखभाल:

क्या है रीबॉन्डिंग?
रीबॉन्डिंग एक प्रक्रिया है, जिसके तहत रसायनों का इस्तेमाल करके बालों को सीधा किया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद बाल लंबे समय तक सीधे रहते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में 5 से 6 घंटे लगते हैं। इसे हमेशा किसी एक्सपर्ट से ही कराएं। इसमें बाल कमजोर हो जाते हैं और बाल टूटने की समस्या भी बढ़ सकती है, इसलिए रीबॉन्डिंग से पहले और इसके तुरंत बाद कुछ एहतियात बरतना जरूरी है।

जरूर करवाएं एलर्जी टेस्ट
बालों की रीबॉन्डिंग की तकनीक का प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता है , क्योंकि सिर का यह भाग भी त्वचा ही होती है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्रयोग किये गए रसायन सबके ऊपर एक तरह काम नहीं करते हैं और कई लोगों को इनसे परेशानी भी हो सकती है। यही वजह है कि रीबॉन्डिंग करने से पहले एलर्जी टेस्ट किया जाता है, जिससे यह पता चल सके कि इस केमिकल का आपकी त्वचा पर कोई नकारात्मक असर तो नहीं पड़ता?

रीबॉन्डिंग के तुरंत बाद
रीबॉन्डिंग के तुरंत बाद अपने बालों को पानी के संपर्क से बचाए रखना होता है। ऐसा तकरीबन तीन दिन तक करना पड़ता है। यदि रीबॉन्डिंग के बाद बाल पानी के संपर्क में आ जाएं तो उनके मुड़ने की आशंका बनी रहती है। जिससे बाल खराब यानी घुंघराले हो सकते हैं। यही नहीं, रीबॉन्डिंग के बाद तीन दिनों तक बालों को कान के पीछे ले जाने, उसमें क्लिप या रबर बैंड लगाने और यहां तक कि जूड़ा बनाने की भी मनाही होती है।

बालों की सुरक्षा
रीबॉन्डिंग करवाने के बाद बाल काफी नाजुक हो जाते हैं। जितना हो सके बालों को धूप से बचाएं क्योंकि हानिकारक यूवी किरणें ट्रीटमेंट के बाद आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। घर से बाहर निकलने से पहले बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं और उन्हें अच्छे से ढक लें। 

पर्याप्त नमी है जरूरी
रीबॉन्डिंग ट्रीटमेंट करवाने के बाद नियमित रूप से बालों में तेल से मालिश करें। शैंपू करने के बाद अपने बालों में हमेशा कंडीशनर लगाएं। सप्ताह में एक बार हेयर स्पा अवश्य करें। आप चाहे तो घर पर एलोवेरा जेल, ऑलिव ऑयल, अंडे या फिर दही से बने हेयर मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके अलावा बालों में हमेशा हेयर सीरम का उपयोग करें।

सही हो उत्पाद
रीबॉन्डिंग करवाने के बाद आप नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाले शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग नहीं कर सकती हैं। बालों पर केमिकल के इस्तेमाल के बाद खास तरह के प्रोडक्ट्स का उपयोग जरूरी हो जाता है। अपने हेयर स्टाइलिस्ट से पूछकर शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करें। साथ ही बालों को अधिक न धोएं क्योंकि ऐसा करने से बाल जल्दी रूखे और घुंघराले  हो जाते हैं।

गर्म पानी से बनाएं दूरी
रीबॉन्डिंग किए हुए बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं। ऐसे बालों पर गर्म या गुनगुने पानी के इस्तेमाल से उनकी नमी गायब हो जाती है। इसके अलावा अगर आपके बाल बारिश में गीले हो जाएं तो भी बालों में शैंपू और उसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। बारिश के पानी में नमक और केमिकल हो सकते हैं। यह बालों को कमजोर बना उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बार-बार न करवाएं रीबॉन्डिंग
रीबॉन्डिंग करवाने के बाद बाल कमजोर होने लगते हैं, इसलिए उनकी सेहत दुरुस्त होने के लिए उन्हें पर्याप्त वक्त दें। कम से कम छह महीने तक कोई हेयर ट्रीटमेंट ना लें। बार-बार रीबॉन्डिंग कराने से केमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से आपके बाल हमेशा के लिए खराब हो सकते हैं। रीबॉन्डिंग करवाने के बाद यदि आपके बाल दोमुंहे हो रहे हों तो उन्हें तुरंत काट दें। इसके बावजूद अगर समस्या बढ़ रही है तो बालों को पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करने के लिए अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अगर बाल ट्रीटमेंट से खराब हो गए हों तो बालों को खुद से ठीक होने का वक्त दें और बालों की हीट स्टाइलिंग से भी कुछ वक्त तक दूर रहें।

(हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से बातचीत पर आधारित)
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें