फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीएसेंशियल ऑयल: इनमें छुपा है हर परेशानी का हल

एसेंशियल ऑयल: इनमें छुपा है हर परेशानी का हल

अपने आपको खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप कुछ चीजें नियम से करती हैं। पर, क्या आप जानती हैं कि रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल करने की जगह अगर आप प्राकृतिक रूप से पौधों और पेड़ों से मिलने वाले तेल का...

एसेंशियल ऑयल: इनमें छुपा है हर परेशानी का हल
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीTue, 19 Dec 2017 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने आपको खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप कुछ चीजें नियम से करती हैं। पर, क्या आप जानती हैं कि रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल करने की जगह अगर आप प्राकृतिक रूप से पौधों और पेड़ों से मिलने वाले तेल का इस्तेमाल करें तो रसायन के दुष्प्रभावों से बचने के साथ ही आप इन प्राकृतिक तेलों के करिश्माई प्रभावों से संतुष्ट भी रहेंगी? ब्यूटी एक्सपर्ट पिंकी कहती हैं, ‘प्राकृतिक चीजों से अपनी त्वचा की देखभाल करना सबसे बेहतर होता है। एसेंशियल ऑयल ऐसी ही एक प्राकृतिक चीज है। इसे आप अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किए जाने वाले रोजाना के उपायों में इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि एसेंशियल ऑयल चेहरे के उत्पादों से लेकर नहाने और शरीर के लिए इस्तेमाल होने वाले उत्पादों तक में उपलब्ध होते हैं। इनकी प्रकृति आपको खूबसूरत बनाने के साथ ही आराम और राहत पहुंचाने की होती है। यही कारण है कि मसाज में सबसे ज्यादा तवज्जो इन तेलों को दी जाती है।’ हम आपको बताते हैं कि आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए एसेंशियल ऑयल्स को कैसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकती हैं:

लैवेंडर का कमाल
यह ऑयल उन लोगों को खासतौर पर पसंद आता है जो प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी खुशबू बेहद शांतिदायक और आरामदेह प्रभाव पैदा करती है। इसके अलावा सौम्य होने के साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। दूसरे एसेंशियल ऑयल के उलट यह दूसरे तेलों जैसे एप्रिकॉट या बादाम तेल में आसानी से घुल जाता है। लैवेंडर को आप सीधे त्वचा पर भी लगा सकती हैं। यह आराम पहुंचाने के लिए जाना जाता है। आइए जानें इसका प्रयोग कैसे किया जाए:

  • बालों के लिए: बालों को खुशबूदार बनाने के लिए अपने शैंपू में लैवेंडर ऑयल की दो-तीन बूंदें डालें। इसके अलावा आप कंघी करने से पहले अपने हेयरब्रश के ब्रिसल्स को लैवेंडर ऑयल में डुबा सकती हैं। यह बालों को चमकदार बनाने के साथ ही उनमें खुशबूदार भी बनाएगा। 
  • चेहरे को करें साफ: अगर आपकी त्वचा को किसी चीज से एलर्जी न हो तो चेहरे पर लैवेंडर ऑयल लगाना आपके लिए सुरक्षित है। शुरुआत करने के लिए ग्लिसरीन से बने लिक्विड साबुन या जैतून तेल युक्त लिक्विड साबुन में लैवेंडर ऑयल की 10 से 15 बूंदे डाल कर अच्छे से मिलाएं। जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करें। 

यूकलिप्टस कराए ताजगी का एहसास
यूकलिप्टस ऑयल, यूकलिप्टस पेड़ से मिलता है जो मुख्य तौर पर ऑस्ट्रेलिया में मिलता है। इसके बहुत सारे फायदे हैं और यह अपनी स्फूर्तिदायक खुशबू के लिए जाना जाता है। 

  • स्कैल्प का करें उपचार: यूकलिप्टस ऑयल की कुछ बूंदों को सीधे बालों की जड़ों में लगाएं। सिर में रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए आप इससे मसाज भी कर सकती हैं। बेजान बालों में जान लाने के लिए शैंपू व कंडीशनर में इस तेल की कुछ बूंदें डालें। 
  • प्राकृतिक महक से सराबोर: खुशबूदार और प्राकृतिक रूप से उत्तेजित करने वाले इस तेल की कुछ बूंदों को रुई में डुबाकर गले पर लगाया जाए तो यह परफ्यूम का सबसे बेहतर रूप है। 
  • रूखेपन में दे आराम: अपनी रूखी और खुजली वाली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यूकलिप्टस तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल के प्रत्येक दो कप में यूकलिप्टस एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदे मिलाएं और इससे प्रभावित त्वचा की मसाज करें। ध्यान रखें, इस तेल के अत्यधिक इस्तेमाल से सिर में दर्द हो सकता है। 

रोजवुड है प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट
रोजवुड एसेंशियल ऑयल रोजवुड के छोटे और सदाबहार पेड़ों से मिलता है। इसमें मनमोहक, उत्तेजक फूलों की महक होती है और इसे प्राकृतिक अवसादरोधक भी माना जाता है। 

  • विषैले पदार्थों को अलविदा: एक तौलिए पर रोजवुड ऑयल और गर्म पानी के मिश्रण का छिड़काव करें। इस तौलिए को अपने शरीर पर लपेटें और एक कंबल से खुद को ढक लें। 
  • शैंपू-कंडीशनर को बनाएं खुशबूदार: खुशबू रहित साधारण शैंपू और कंडीशनर में रोजवुड एसेंशियल ऑयल की 15 बूंदे मिलाएं। अच्छे से मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। 
  • मसाज करें: जोजोबा ऑयल या बादाम तेल में रोजवुड एसेंशियल ऑयल की 15 बूंदे डालकर अच्छे से मिलाएं। अपने चेहरे और शरीर पर इस आराम पहुंचाने वाले तेल से मसाज करें और फिर देखें इसका करिश्मा। इसका इस्तेमाल कभी भी सीधे चेहरे पर न करें। 

टी ट्री है घरेलू त्वचा रोग विशेषज्ञ

  • फटे होठों को करें ठीक: एक चम्मच जोजोबा ऑयल या थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम में टी ट्री ऑयल की दो बूंदे मिलाएं। अपने फटे होठों पर रोजाना इस मिश्रण को लगाएं। रूखी त्वचा पर भी आप इस मिश्रण को लगा सकती हैं। टी ट्री तेल को कभी भी न निगलें। अगर आप इसे अपने होठों पर लगा रही हैं तो होठों पर जीभ फेरने से बचें, क्योंकि यह निगलने पर जहरीला साबित हो सकता है। 
  • तैलीय त्वचा से मिलेगी निजात: दो चम्मच दही या ओटमील और पानी से बने मिश्रण में टी ट्री ऑयल की तीन बूंदें मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और आठ से दस मिनट के लिए रहने दें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 
  • चमक जाएंगे बाल: रूखे और बेजान बालों के लिए टी ट्री युक्त एक शैंपू खरीदें या अपने नियमित शैंपू में शुद्ध टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। यह न सिर्फ बालों की जड़ों को मजबूत बनाएगा बल्कि उसमें चमक भी लाएगा।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें