फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनसर्दी के मौसम में यह 6 पैक सुधारेंगे त्वचा की रंगत

सर्दी के मौसम में यह 6 पैक सुधारेंगे त्वचा की रंगत

ठंड का मौसम त्वचा से उसकी नमी चुराने लगता है। नतीजा, बेजान त्वचा। सर्दी के मौसम में त्वचा को खास पोषण की जरूरत होती है। त्वचा को यह पोषण प्रदान करने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत...

Aparajitaतेजस्विनी सिंह,नई दिल्ली Sat, 24 Nov 2018 06:28 PM

सर्दी में भी खूबसूरत दिखेगी त्वचा

सर्दी में भी खूबसूरत दिखेगी त्वचा1 / 7

ठंड का मौसम त्वचा से उसकी नमी चुराने लगता है। नतीजा, बेजान त्वचा। सर्दी के मौसम में त्वचा को खास पोषण की जरूरत होती है। त्वचा को यह पोषण प्रदान करने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। कुछ खास फेस पैक की मदद से आप ठंड के मौसम में भी अपनी त्वचा की रंगत निखार सकती हैं। क्लिक कर जानिए ऐसे फेस पैक के बारे में चेहरे की खोई नमी लौटाने में आपकी मदद कर सकते हैं : 

बादाम-शहद फेस पैक

बादाम-शहद फेस पैक2 / 7

बादाम और शहद रूखी व सामान्य त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सर्दी के मौसम में इनसे तैयार फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। रात में बादाम को दूध में भिगो दें। अगले दिन इसे महीन पीस लें और इसमें शहद, नीबू का रस व गुलाब जल मिला कर पेस्ट तैयार करें। रोजाना चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। शहद जहां त्वचा को नमी देता है, वहीं बादाम बढ़ती उम्र व त्वचा के दाग-धब्बों पर नियंत्रण लगता है। साथ ही पिसे बादाम को ओट्स या मुल्तानी मिट्टी व दूध  के साथ मिलाकर भी फेस पैक बना सकती हैं। फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद आप गीली उंगलियों से 3 से 5  मिनट चेहरे को स्क्रब करें और चेहरा धो लें। एक सप्ताह तक लगातार इस्तेमाल से फर्क नजर आने लगेगा।

कहीं मुरझाने तो नहीं लगा है आपका रिश्ता, इस क्विज में जानिए

अनार फेस पैक

अनार फेस पैक3 / 7

त्वचा को हर्बल ट्रीटमेंट से तुरंत चमक देना चाहती हैं तो घर पर ही अनार फेशियल कर सकती हैं। इसके लिए अनार के जूस में चावल का आटा व शहद की कुछ बूंद मिला कर चेहरे को 5 मिनट तक स्क्रब करें। फिर अनार के जूस में ग्लिसरीन व एलोवेरा जेल मिला कर चेहरे पर 40 मिनट  मसाज करें। चेहरे को साफ करें और फिर अनार जूस में ओट्स व शहद मिला कर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा दें। दो सप्ताह में एक बार आप यह फेशियल कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को पार्लर में किए जाने वाले फेशियल-सी चमक मिलेगी।

शादी की तैयारियों के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

गुलाब व एलोवेरा पैक

गुलाब व एलोवेरा पैक4 / 7

गुलाब की पंखुड़ियां गुणों से भरपूर होती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से इस पेस्ट का मसाज करें। अब इस पेस्ट में बादाम के तेल की कुछ बूंदें व ब्लैक क्ले मिला कर फेस पैक तैयार करें। चेहरे पर इसे लगा कर 20 मिनट बाद साफ कर लें। एक सप्ताह से दस दिन के भीतर आपको अपनी त्वचा में बदलाव नजर आने लगेगा। रात में सोने के पहले एलोवेरा जेल व गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बना कर दाग-धब्बों पर लगाएं। दाग हल्के होंगे और त्वचा में चमक आने के साथ उसकी खूबसूरती भी निखरेगी। 

नहीं निकलेगी नाखून के पास की त्वचा

विटामिन-ई व संतरा फेस मास्क

विटामिन-ई व संतरा फेस मास्क5 / 7

ताजे संतरे के छिलके को दूध में मिला कर पीस लें। इसमें विटामिन-ई की कुछ बूंद मिला कर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और 20-25 मिनट बाद फेस स्क्रब करते हुए चेहरा धो लें। सर्दी के मौसम में विटामिन-ई त्वचा को नमी देगी और संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन-सी व एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को चमक देने के साथ रंगत भी निखारेंगे। 

त्वचा पर उम्र का असर दिखेगा कम, अपनाएं ये टिप्स

ग्रीन टी-दही फेस पैक

ग्रीन टी-दही फेस पैक6 / 7

आधा चम्मच ग्रीन टी पाउडर में दही मिला कर पेस्ट तैयार करें। 10 मिनट बाद इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के हाथों से मसाज करें व इसे मास्क की तरह लगा रहने दें। 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। यह पैक त्वचा को नमी देगा। ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व एक्ने की समस्या को रोकेंगे, वहीं दही आपकी त्वचा को निखारेगा और प्राकृतिक नमी देगा। सप्ताह में एक बार भाप भी लें। इससे त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाएगी।

18 साल की लड़की जैसी लगती है ये 42 साल की महिला, जानें कैसे

स्ट्राबेरी व ओट्स पैक

स्ट्राबेरी व ओट्स पैक7 / 7

विटामिन- सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी आपके फ्रूट सलाद का हिस्सा है, लेकिन इसके कुछ टुकड़े आपके चेहरे को निखार सकते हैं। स्ट्रॉबेरी को पीस लें और इसमें ओट्स मिला करा चेहरे पर फेस मास्क लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट में चावल का आटा मिला कर हफ्ते में 2 बार फेस स्क्रब करना न भूलें। 10 दिन में  ये फेस पैक त्वचा में नयी जान डाल देगा और आपकी खूबसूरती निखर जाएगी। अगर त्वचा रूखी है तो इस पैक में शहद या थोड़ी-सी ग्लिसरीन मिला दें।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कैसे करें दुरुस्त, पढ़ें कारगर Tips