DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये तेल देंगे गर्मी से राहत

झुलसी त्वचा से राहत देगा लैवेंडर तेल
झुलसी त्वचा से राहत देगा लैवेंडर तेल

लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल मामूली जलने, धूप से झुलसने, फुंसी, खरोंच, घाव और कीड़े के काटने आदि जैसी स्थितियों में किया जा सकता है। यह मांसपेशियों और सिर दर्द में मददगार है। मामूली रूप से जलने पर इसे लगाने से दर्द कम होता है और छाले नहीं पड़ते हैं। लैवेंडर के तेल से सिर की मालिश करने से सिर दर्द भी आसानी से दूर हो जाता है।

पिपरमेंट तेल से दूर भागेगी गर्मी
पिपरमेंट तेल से दूर भागेगी गर्मी

पिपरमेंट तेल को अपने पैरों के तलवे पर मलें। यदि आप गर्मी से जूझ रही हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान घटाने में मदद मिल सकती है। पिपरमेंट सिर दर्द और साइनस की समस्या को दूर करने में भी लाभदायक है। साथ ही यात्रा के दौरान आई कमजोरी से होने वाली उल्टी से राहत दिलाने में भी पिपरमेंट लाभदायक है। गर्मी या लंबी यात्रा की वजह से होने वाली मानसिक थकावट को भी पिपरमेंट तेल दूर करता है।

रूखी त्वचा से छुटकारा देगा जर्मन चैमोमाइल ऑइल
रूखी त्वचा से छुटकारा देगा जर्मन चैमोमाइल ऑइल

जर्मन चैमोमाइल गर्मी के मौसम के लिए अच्छा तेल है। त्वचा पर सूजन, फोड़े, मुंहासे, निशान, खुजली, सोरायसिस और शुष्क त्वचा जैसी समस्या को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप जलने, मोच आने, ऐंठन और कीडे़ के काटने से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

जुकाम दूर करेगा यूकेलिप्टस तेल
जुकाम दूर करेगा यूकेलिप्टस तेल

बुखार कम करने और गर्मी के मौसम में होने वाले जुकाम को दूर करने में यह तेल सहायक है। आप मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द को कम करने, घाव को ठीक करने और कीड़े के काटने की स्थिति में उपचार के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these oil will give you relief in the heat of summers