DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गॉगल्स के चुनाव में बरतें सावधानी

हमारी आंखों को धूल मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करने में गॉगल्स खास भूमिका निभाते हैं। इसलिए गॉगल्स की खरीदारी के समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

जो यूवी किरणों से बचाए
गॉगल्स का खास काम सूरज की किरणों से आंखों की सुरक्षा करना है। आजकल बाजार में कुछ ऐसे गॉगल्स भी होते हैं, जो स्टाइलिश तो होते हैं, पर मूल जरूरत को पूरा नहीं करते। इसलिए गॉगल्स खरीदते समय यह अवश्य ध्यान दें कि वह  सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों को रोकने वाले हों।

आंखों को पूरा ढके
गॉगल्स खरीदते समय यह भी ध्यान दें कि वह आपकी आंखों को पूरी तरह से ढक रहे हैं या नहीं। जो गॉगल्स आंखों को पूरी तरह से ढक सकें, वही लाभदायक होंगे।  यदि गॉगल्स आंखों के थोड़े ही हिस्से पर आएंगे तो वह आंखों की सुरक्षा ठीक से नहीं कर पाएंगे।

पोलेराइज्ड ग्लास
गॉगल्स के ग्लास पोलेराइज्ड होने चाहिए।  इस प्रामाणिकता को जांचने के लिए गॉगल्स खरीदते समय दुकानदार से यूवी टेस्टर और पोलेराइज्ड टेस्टर के बारे में पता करके इस बारे में जांच लें।

जरूरत का ध्यान रखें
अगर आपकी आंखें कमजोर हैं तो पावर्ड सनग्लासेज लेना बेहतर होता है।

ब्रांडेड सनग्लासेज
मुमकिन हो तो सनग्लासेज ब्रांडेड खरीदें। ऐसा सिर्फ नाम के लिए नहीं होता, बल्कि यह आपकी आंखों के लिए  भी जरूरी होता है।  सस्ते या लोकल सनग्लास आंखों की सुरक्षा करने की बजाय उनको नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

फिटिंग का भी रखें ख्याल 
गॉगल्स खरीदते समय चेहरे के आकार के अलावा अपनी अन्य जरूरतों का भी ध्यान रखें। गॉगल्स बहुत ज्यादा टाइट फिटिंग वाले न हों, क्योंकि ऐसे गॉगल्स तनाव देते हैं।  न ही गॉगल्स बहुत लूज फिटिंग वाले होने चाहिए, क्योंकि वह भी ठीक नहीं रहते। 

(द्वारका स्थित आई एंड आई केयर ऑप्टिकल्स के प्रमुख मनोज शर्मा से बातचीत पर आधारित)
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sunglasses in summer